मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

अरविंद केजरीवाल ने RSS से पूछे पांच सवाल, कहा- क्या वह BJP की राजनीति से वह संतुष्ट है

01:09 PM Sep 22, 2024 IST
लोगों को संबोधित करते केजरीवाल। वीडियो ग्रैब

नई दिल्ली, 22 सितंबर (एजेंसी/ट्रिन्यू)

Advertisement

Arvind Kejriwal: आम आदमी पार्टी (आप) के प्रमुख और दिल्ली के पूर्व मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने जंतर मंतर पर आयोजित 'जनता की अदालत' में भाजपा और आरएसएस पर तीखा हमला बोला। उन्होंने चुनावी राजनीति, भ्रष्टाचार और विपक्षी नेताओं के खिलाफ केंद्रीय एजेंसियों के इस्तेमाल को लेकर सवाल उठाए।


केजरीवाल ने अन्ना आंदोलन के समय की याद दिलाते हुए कहा कि उन्हें चुनाव लड़ने की चुनौती दी गई थी और उन्होंने साबित कर दिया कि चुनाव ईमानदारी के बल पर जीते जा सकते हैं। उन्होंने कहा, "मैंने इस्तीफा इसलिए दिया क्योंकि मैं भ्रष्टाचार करने या मुख्यमंत्री की कुर्सी पर बैठने के लिए राजनीति में नहीं आया हूं।"

Advertisement

केजरीवाल ने कहा कि पिछले 10 वर्षों में उन्होंने केवल जनता का प्रेम अर्जित किया है और यही कारण है कि लोग उन्हें अपने घर में रहने के लिए जगह दे रहे हैं। उन्होंने खुद पर लगे आरोपों को खारिज करते हुए कहा, "मैं आपसे पूछने आया हूं कि क्या आपको लगता है कि केजरीवाल चोर है या वे लोग चोर हैं जिन्होंने मुझे जेल भेजा?"

केजरीवाल ने यह भी ऐलान किया कि नवरात्रि शुरू होने पर वह मुख्यमंत्री आवास छोड़ देंगे और जनता के बीच रहेंगे। इसके साथ ही उन्होंने आरोप लगाया कि विपक्षी नेताओं को ईडी और सीबीआई जैसी एजेंसियों का डर दिखाकर धमकाया जा रहा है और उनकी सरकारें गिराई जा रही हैं।

आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत पर सवाल उठाते हुए केजरीवाल ने पूछा, "क्या यह सही है कि भ्रष्टाचार के आरोपों का सामना कर रहे नेताओं को भाजपा में शामिल करना उचित है?" उन्होंने यह भी कहा, "भाजपा की उत्पत्ति आरएसएस से हुई है, मैं मोहन भागवत से पूछना चाहता हूं कि क्या वह भाजपा की राजनीति से संतुष्ट हैं?"


केजरीवाल ने कहा कि भाजपा में एक नियम है कि नेताओं की आयु 75 वर्ष होने के बाद वे सेवानिवृत्त हो जाएंगे, क्या यह प्रधानमंत्री मोदी पर लागू नहीं होगा।

आरएसएस से पूछे पांच सवाल

  1. जिस तरह से मोदी जी पार्टियों को तोड़ रहे हैं और देश भर में सरकारों को लालच देकर या ED और CBI की धमकी देकर गिरा रहे हैं, क्या यह सही है?
  2. मोदी जी ने अपनी पार्टी में सबसे भ्रष्ट नेताओं को शामिल किया है, जिन्हें वे खुद भ्रष्ट कहते हैं, क्या आप ऐसी राजनीति से सहमत हैं?
  3. भाजपा RSS की कोख से पैदा हुई है, भाजपा को गुमराह न होने देना RSS की जिम्मेदारी है, क्या आपने कभी मोदी जी को गलत काम करने से रोका है?
  4. लोकसभा चुनाव के दौरान जेपी नड्डा ने कहा था कि उन्हें RSS की जरूरत नहीं है। क्या बेटा इतना बड़ा हो गया है कि वह मां को ही आंखे दिखाने लगा है? बेटा मातृ संस्था के प्रति अपनी नाराजगी दिखा रहा है। क्या आपको दुख नहीं हुआ जब उसने ऐसा कहा?
  5. आप लोगों ने कानून बनाया था कि नेता 75 साल के बाद रिटायर हो जाएंगे... अमित शाह कह रहे हैं कि यह नियम मोदी जी पर लागू नहीं होगा। जो बात आडवाणी जी पर लागू होती है, वह मोदी जी पर क्यों नहीं लागू होगी?
Advertisement
Tags :
Aam Aadmi PartyArvind Kejriwaldelhi newsHindi NewsJantar Mantar KejriwalKejriwal Rallyअरविंद केजरीवालआम आदमी पार्टीकेजरीवाल रैलीजंतर मंतर केजरीवालदिल्ली समाचारहिंदी समाचार