मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

अरुण कुमार बने हरेरा के गुरुग्राम बेंच के चेयरमैन

08:24 AM Dec 12, 2023 IST
अरुण कुमार

चंडीगढ़, 11 दिसंबर (ट्रिन्यू)
हरियाणा सरकार ने सोमवार को दो बड़ी और महत्वपूर्ण नियुक्तियां की हैं। करीब दस माह से खाली चल रहे हरियाणा रियल एस्टेट रेगुलेटरी अथॉरिटी (हरेरा) की गुरुग्राम और पंचकूला पीठ के चेयरमैन सरकार ने नियुक्त कर दिए हैं। इन दोनों ही पदों के लिए कई आईएएस अधिकारी लॉबिंग कर रहे थे। सरकार ने नई दिल्ली के मोतीबाग निवासी अरुण कुमार को गुरुग्राम बेंच का चेयरमैन नियुक्त किया है।
वहीं पंचकूला पीठ के लिए चंडीगढ़ के सेक्टर-17 स्थित इन्कम टैक्स आयकर भवन के प्रिंसिपल चीफ कमिश्नर परणीत सिंह सचदेवा को चेयरमैन नियुक्त किया है। दोनों ही चेयरमैन का कार्यकाल पांच वर्ष या अधिकतम 65 वर्ष की आयु के लिए होगा। टाउन एंड कंट्री प्लानिंग विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव अरुण कुमार गुप्ता ने दोनों ही नियुक्तियों का नोटिफिकेशन जारी किया है। पिछले कई महीनों से इन दोनों पदों के लिए चयन प्रक्रिया चल रही थी।
अरुण कुमार हरियाणा के वरिष्ठ आईएएस अधिकारी रहे हैं। वे लम्बे समय तक केंद्र में प्रतिनियुक्ति पर रहे। गुरुग्राम पीठ के लिए सबसे अधिक लॉबिंग हो रही थी। केंद्र सरकार ने रियल एस्टेट (रेग्युलेशन एंड डेवेलपमेंट) एक्ट-2016 (रेरा) को संसद में पास किया था। केंद्र में रेरा लागू होने के बाद सभी राज्यों ने अपने यहां रेगुलेटरी अथॉरिटी का गठन किया। हरियाणा सरकार ने हरेरा का गठन किया। उस समय गुरुग्राम बेंच में वरिष्ठ आईएएस डॉ़ केके खंडेलवाल को चेयरमैन बनाया गया। डॉ़ खंडेलवाल ने इस पद के लिए लगभग एक साल पहले वीआरएस ले ली थी। वहीं पंचकूला पीठ का चेयरमैन हरियाणा के वरिष्ठ आईएएस रहे राजन गुप्ता को बनाया था। दोनों का कार्यकाल पूरा होने के बाद से ये पद खाली चल रहे थे। सरकार ने टाउन एंड कंट्री प्लानिंग विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव अरुण कुमार गुप्ता को दोनों अथॉरिटी के चेयरमैन का अतिरिक्त कार्यभार दिया हुआ था। दोनों पीठ के चेयरमैन नियुक्त होने के बाद अब सरकार इनके सदस्यों का चयन करेगी। नियुक्ति के बाद गुरुग्राम, पंचकूला पीठ नियमित रूप से अपना काम कर सकेंगी।

Advertisement

Advertisement