For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

खाली कैनवास में रंग भरता है कलाकार

10:54 AM May 11, 2024 IST
खाली कैनवास में रंग भरता है कलाकार
Advertisement

सरोज वर्मा
टेलीविजन की दुनिया में, कुछ सितारे दूसरों की तुलना में ज़्यादा चमकते हैं। अपने अभिनय और प्रतिभा से दर्शकों को आकर्षित करते हैं। ऐसे ही एक मल्टी टेलेंटेड सितारे हैं शारहान, जिनके अभिनय ने दर्शकों को प्रभावित किया है। एक मुलाकात के दौरान शारहान के जीवन, बतौर कलाकार क्रिएटिव पक्ष यानी शिल्प और मनोरंजन उद्योग में उनके सफ़र के बारे में हुई बातचीत।
शारहान, क्या आप बता सकते हैं कि अभिनय में आपकी शुरुआत कैसे हुई?
मैं हमेशा कहानी कहने के जादू की ओर आकर्षित रहा हूं। एक बच्चे के रूप में, मैं खुद को नाटकों, फिल्मों और टेलीविज़न शो में डुबो देता, और अभिनेताओं की दर्शकों को अलग-अलग दुनिया में ले जाने की क्षमता पर अचंभित होता था। उस आकर्षण ने मुझे पेशेवर रूप से अभिनय करने को प्रेरित किया। मैंने थिएटर में छोटी-छोटी भूमिकाओं से एक्टिंग की शुरुआत की और धीरे-धीरे टेलीविज़न की ओर रुख किया, जहां मुझे अपना असली लक्ष्य मिला।
किसी भूमिका के प्रति आपके दृष्टिकोण को क्या प्रेरित करता है?
मैं जो भी किरदार निभाता हूं, वह एक खाली कैनवास की तरह होता है, जिसे चित्रित किया जाना बाकी होता है। मैं किरदार के मानस में गहराई से उतरता हूं, उनकी प्रेरणाओं, भय और इच्छाओं की खोज करता हूं। मैं वास्तविक जीवन के अनुभवों से, अपने आस-पास के लोगों को देखकर और कभी-कभी अपने भीतर से भी प्रेरणा लेता हूं। मेरा मानना है कि हर चित्रण में प्रामाणिकता लाना, किरदार को दर्शकों के लिए प्रासंगिक और सम्मोहक बनाना महत्वपूर्ण है।
आपने अपने एक्टिंग के सफर में कई तरह के किरदार निभाए। क्या कोई भूमिका है जो आपके दिल में खास जगह रखती है?
सिर्फ़ एक को चुनना मुश्किल है, क्योंकि हर भूमिका मेरे लिए खोज की एक अनूठी यात्रा रही है। हालांकि, अगर मुझे चुनना होता, तो मैं कहता कि स्टार प्लस के धारावाहिक ‘तेरी मेरी डोरियां’ में सरदार जी की भूमिका एक विशेष महत्व रखती है। किरदार की गहराई और जटिलता एक अभिनेता के रूप में मेरे लिए चुनौतीपूर्ण रहा, जिसने मुझे अपने शिल्प के नए पहलुओं को तलाशने के लिए प्रेरित किया। साथ ही, प्रतिभाशाली कलाकारों और क्रू के साथ काम करने का अवसर वास्तव में प्रेरणादायी था।
आप क्या उम्मीद करते हैं कि दर्शक आपके प्रदर्शन से किस तरह की सीख लेंगे?
आखिरकार, मैं अपने काम के माध्यम से भावनाएं जगाने और सोचने को प्रेरित करने का प्रयास करता हूं, चाहे वह हंसी हो, आंसू हों या आत्मनिरीक्षण। मुझे उम्मीद है कि दर्शक स्क्रीन पर देखेंगे तो किसी न किसी तरह से प्रभावित होंगे ही। मेरे प्रदर्शन की चर्चा होगी।
अभिनेता के रूप में आप मनोरंजन उद्योग के उतार-चढ़ाव को कैसे नेविगेट करते हैं?
मनोरंजन उद्योग किसी भी कलाकार के लिए बेहद अप्रत्याशित हो सकता है, जिसमें उतार-चढ़ाव आते रहते हैं। मेरे लिए, बाहरी परिस्थितियों की परवाह किए बिना, अपने शिल्प पर ध्यान केंद्रित करना और जमीन पर बने रहना महत्वपूर्ण है। परिवार, दोस्तों और सहकर्मियों के सहायक नेटवर्क के साथ मुझे चुनौतियों का सामना करने में भी मदद मिलती है।
आप ऐसे महत्वाकांक्षी अभिनेताओं को क्या सलाह देंगे जो अभी-अभी इंडस्ट्री में कदम रख रहे हैं?
मेरी सलाह होगी कि खुद के प्रति सच्चे रहें और अपने हुनर को निखारना कभी बंद न करें। हर अनुभव से सीखने के लिए तैयार रहें, चाहे वह किसी स्थानीय प्रोडक्शन में छोटी भूमिका हो या किसी बड़ी फिल्म में मुख्य भूमिका। सबसे महत्वपूर्ण बात, कभी भी यह न भूलें कि आपने अभिनय इसलिए शुरू किया - क्योंकि आपको यह पसंद है।
प्रशंसक शारहान से आगे क्या उम्मीद कर सकते हैं?
मेरे पास पाइपलाइन में कुछ रोमांचक प्रोजेक्ट हैं जिन्हें मैं अपने प्रशंसकों के साथ साझा करने के लिए इंतजार नहीं कर सकता। मनोरंजक ड्रामा से लेकर दिल को छू लेने वाली कॉमेडी तक, हर किसी के लिए कुछ न कुछ है।
अभिनेता शारहान का अपने हुनर के प्रति उनके अटूट समर्पण और हर प्रदर्शन के साथ दर्शकों को लुभाने की उनकी क्षमता के साथ, इसमें कोई संदेह नहीं है कि शारहान का सितारा टेलीविज़न की दुनिया में हमेशा चमकता रहेगा।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×