For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

अनुच्छेद 370 अब इतिहास, कभी वापस नहीं आएगा : अमित शाह

08:34 AM Sep 07, 2024 IST
अनुच्छेद 370 अब इतिहास  कभी वापस नहीं आएगा   अमित शाह
- प्रेट्र

जम्मू, 6 सितंबर (एजेंसी)
केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने शुक्रवार को जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा का घोषणा-पत्र जारी किया और कहा कि अनुच्छेद 370 अब इतिहास बन गया है और इसकी कभी वापसी नहीं होगी। उन्होंने यह भी कहा कि भाजपा जम्मू-कश्मीर में वंशवादी शासन को बढ़ावा देने वाली किसी भी पार्टी के साथ गठबंधन नहीं करेगी।
शाह ने कहा, ‘यह दुखद है कि हाल के दिनों में कुछ पार्टियाें ने अपने घोषणापत्र में अनुच्छेद 370 की बहाली का वादा किया है। मैंने नेशनल कॉन्फ्रेंस (नेकां) का घोषणापत्र पढ़ा और दुख की बात है कि कांग्रेस इसका समर्थन कर रही है। लेकिन आज मैं स्पष्ट कर देना चाहता हूं कि धारा 370 इतिहास है और इसकी कभी वापसी नहीं होगी। इस अनुच्छेद ने युवाओं के हाथों में हथियार और पत्थर दिए, उन्हें आतंकवाद की ओर धकेला।’
शाह ने कहा कि नेकां पत्थरबाजों और आतंकवादियों को रिहा करना चाहती है। वह जम्मू-कश्मीर के लिए दो झंडे भी वापस चाहती है। उन्होंने सवाल किया कि क्या कांग्रेस जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 वापस लाना चाहती है?
शाह ने कहा, ‘मैं उमर अब्दुल्ला (नेकां नेता) से कहना चाहता हूं कि नतीजे चाहे जो भी हों, हम आपको गुज्जरों, बकरवालों और पहाड़ी लोगों को दिए गए आरक्षण को छूने नहीं देंगे।’ उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर से आतंकवाद का पूरी तरह सफाया कर दिया जाएगा। उन्होंने यह भी कहा कि जम्मू-कश्मीर में आतंकवाद के पनपने में शामिल लोगों की जिम्मेदारी तय करने के लिए एक श्वेत पत्र जारी किया जाएगा। जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव के लिए तीन चरणों 18, 25 सितंबर और एक अक्तूबर को मतदान होगा।

Advertisement

Advertisement
Advertisement