मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

‘उठो जागो तथा तब तक नहीं रुको, जब तक लक्ष्य प्राप्त न हो जाए’

10:07 AM Jan 13, 2024 IST
भिवानी के हलवासिया विद्या विहार में शुक्रवार को आयोजित विवेकानंद जयंती समारोह में मौजूद स्कूल स्टाफ के सदस्य व अन्य। -हप्र

भिवानी, 12 जनवरी (हप्र)
युवाओं के प्रेरणा स्रोत समाजसुधारक, युगपुरुष स्वामी विवेकानंद की जयंती पर हलवासिया विद्या विहार में समारोह का आयोजन किया गया। इस अवसर पर विद्यालय प्रशासक दीवान चंद रहेजा, प्राचार्य विमलेश आर्य, उप-प्राचार्या सरला शर्मा, वरिष्ठ विभाग प्रमुख एलेग्जेंडर दास, राजेंद्र नरूला, आचार्या सारिका अरोड़ा, प्रतिभा गोयल, नीतू शर्मा व आचार्य नरेश मेहता व सुभाष गिल ने स्वामीम विवेकानंद की प्रतिमा पर पुष्प वर्षा की। प्राचार्य विमलेश आर्य ने कहा कि स्वामीजी महान संत और नेता थे जिन्होंने रामकृष्ण मिशन और रामकृष्ण मठ की स्थापना की थी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की घोषणा के तहत 12 जनवरी को उनके जन्म दिवस पर राष्ट्रीय युवा दिवस भी मनाया जाता है। उन्होंने विश्वभर में लोगों को अमन तथा भाईचारे का संदेश दिया। अपने महान कार्यों द्वारा उन्होंने पाश्चात्य जगत में सनातन धर्म, वेदों तथा ज्ञान शास्त्र को ख्याति दिलवाई। उनका रोम -रोम राष्ट्रभक्ति में डूबा था। उनके कथन ‘उठो जागो तथा तब तक नहीं रुको जब तक लक्ष्य प्राप्त न हो जाए’ प्रत्येक भारतीय के लिए अत्यंत प्रेरणादायी और अनुकरणीय है। स्वामी विवेकानंद के जीवन आदर्शों पर चलकर उन्हें अपने व्यवहार में अपनाने का संदेश भी दिया।
रेवाड़ी (हप्र) : स्वामी विकेकानंद की जयंती पर कांग्रेस के प्रदेश प्रवक्ता वेदप्रकाश विद्रोही ने अपने कार्यालय में उनके चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित कर उन्हें श्रद्धांजलि दी और उनके जीवन, चरित्र व कृतित्व का अध्ययन किया। इस अवसर पर कपिल यादव, अमन कुमार, प्रदीप कुमार, अजय कुमार ने भी श्रद्धासुमन अर्पित किए। वेदप्रकाश विद्रोही ने कहा कि भारत भूमि में जन्मे स्वामी विकेकानंद ने पूरी दुनिया को भारत की सभ्यता व संस्कृति से अवगत करवाकर पाश्चात्य जगत पर भारत के दर्शन की गहरी छाप छोड़ी।
उधर, नेहरू युवा केंद्र ने औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान में राष्ट्रीय युवा दिवस मनाया। जिला युवा अधिकारी मोनिका नांदल ने कहा कि इस अवसर पर मुख्यातिथि उप पुलिस निरीक्षक पवन कुमार थे। उन्होंने स्वामी विवेकानंद को प्रेरणास्त्रोत बताया। इस अवसर पर स्वामी विवेकानंद पर भाषण प्रतियोगिता हुई। जिसमें जिला स्तरीय पर प्रथम पुरस्कार विजेता राधिका रही। वहीं, गांव आलियावास में रक्तदान शिविर में 20 यूनिट ब्लड एकत्रित किया गया।

Advertisement

‘युवाओं के लिए प्रेरणा स्रोत स्वामी विवेकानंद’

नारनौल, 12 जनवरी (निस)
स्वामी विवेकानंद युवाओं के लिए प्रेरणास्रोत है। युवाओं को उनके जीवन से प्रेरणा लेते हुए आगे बढ़ना चाहिए। जब तक जीना, तब तक सीखना। अनुभव ही जगत में सर्वश्रेष्ठ शिक्षक है। यह बात सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ओमप्रकाश यादव ने शुक्रवार को स्वामी विवेकानंद की जयंती पर राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय में राष्ट्रीय युवा दिवस कार्यक्रम बतौर मुख्य अतिथि कही। इस मौके पर डीसी मोनिका गुप्ता भी मौजूद थी। इस मौके पर विद्यार्थियों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का लाइव संबोधन सुना।
कार्यक्रम में हिंदी प्रवक्ता डाॅ. ममता शर्मा व डाॅ. पंकज गौड़, डाॅ़ चंद्रमोहन, नेहरू युवा केंद्र से जिला युवा अधिकारी नित्यानंद यादव, समाजसेवी कृष्ण आर्य, विक्रम कोका, अमित मिश्रा मौजूद थे।

Advertisement
Advertisement