मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

बिना आग लगाए पराली का प्रबंधन करने वाले किसानों की सराहना

07:59 AM Oct 15, 2024 IST

मोहाली,14 अक्तूबर (हप्र)
डिप्टी कमिश्नर आशिका जैन और एसएसपी दीपक पारिक ने आज डेराबस्सी क्षेत्र के गांवों का दौरा किया और किसानों से पराली को आग लगाए बिना संभालने की अपील की। उपायुक्त ने गांव चडयाला में बेलर से पराली की गांठें बनाने वाले किसान परविंदर सिंह से बात करते हुए उन्हें दूसरों के लिए एक उदाहरण बताया। परविंदर सिंह ने बताया कि बेलर की मदद से वह पिछले तीन-चार साल से हर साल करीब 600 एकड़ पराली इकट्ठा कर उसे सड़ने से बचा रहे हैं। उनका कहना है कि जब से डेराबस्सी क्षेत्र में विभिन्न कारखानों ने बॉयलरों में जीवाश्म ईंधन के रूप में पराली का उपयोग शुरू किया है, तब से पराली का निपटान आसान हो गया है।
इस अवसर पर उपायुक्त ने अन्य किसानों से परविंदर से मार्गदर्शन लेने की अपील की और कहा कि जिले में पराली के रखरखाव के लिए पर्याप्त मात्रा में मशीनरी उपलब्ध है, जिसका किसान पराली को आग लगाए बिना निपटाने के लिए अधिक से अधिक लाभ उठा सकते हैं।
उन्होंने आगे कहा कि सुप्रीम कोर्ट, नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल और एयर क्वालिटी मैनेजमेंट कमीशन (एनसीआर और अन्य आसपास के क्षेत्रों) ने पराली जलाने की घटनाओं का कड़ा संज्ञान लिया है और इसे सख्ती से रोकने का निर्देश दिया हैं।

Advertisement

Advertisement