मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
आस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

अभिषेक मनु सिंघवी की याचिका को निरस्त करने का आवेदन खारिज

10:31 AM Sep 17, 2024 IST

शिमला, 16 सितंबर (हप्र)
हिमाचल प्रदेश में बहुचर्चित राज्यसभा चुनाव मामले में प्रदेश हाईकोर्ट ने सोमवार को राज्यसभा सांसद हर्ष महाजन को करारा झटका दिया। हाईकोर्ट ने हर्ष महाजन की तरफ़ से अभिषेक मनु सिंघवी की याचिका को निरस्त करने वाले आवेदन को खारिज कर दिया है। हाईकोर्ट ने अभिषेक मनु सिंघवी द्वारा चुनाव प्रक्रिया पर सवाल उठाने वाली याचिका को निरस्त करने से इंकार कर दिया है। न्यायालय ने मामले में दो सप्ताह में हर्ष महाजन को जवाब देने के आदेश जारी किए हैं।
हिमाचल प्रदेश हाईकोर्ट में हर्ष महाजन के अधिवक्ता विक्रांत ठाकुर ने बताया कि उन्होंने न्यायालय में याचिका दाखिल कर यह आग्रह किया था कि अभिषेक मनु सिंघवी की याचिका मेंटेंनेबल नहीं है। न्यायालय ने याचिका स्वीकार नहीं की है और अभिषेक मनु सिंघवी द्वारा दायर याचिका पर दो सप्ताह के भीतर जवाब दायर करने को कहा है।
गौरतलब है कि हिमाचल प्रदेश में बीती 27 फरवरी को राज्यसभा की एक सीट के लिए चुनाव हुआ था। कांग्रेस के पास बहुमत होने के बावजूद भाजपा उम्मीदवार हर्ष महाजन ने जीत दर्ज की थी। हिमाचल प्रदेश में 68 सीटों वाली विधानसभा में कांग्रेस के पास 40 विधायक और भाजपा के 25 विधायक थे जबकि तीन निर्दलीय विधायकों का सरकार को समर्थन था। लेकिन राज्यसभा चुनाव में कांग्रेस के 6 व तीन निर्दलीय विधायकों ने कांग्रेस उम्मीदवार के खिलाफ मतदान किया और चुनाव में दोनों उम्मीदवारों को बराबर 34- 34 मत मिले। इसके बाद चुनाव आयोग ने पर्ची प्रकिया अपनाई जिसमें भाजपा उम्मीदवार हर्ष महाजन ने जीत दर्ज की। प्रकिया में जिसकी पर्ची निकली उसे हारा हुआ घोषित किया गया। इसी पर्ची सिस्टम को अभिषेक मनु सिंघवी ने हाइकोर्ट में चुनौती दी है, जिस पर अब दो सप्ताह बाद सुनवाई होगी।

Advertisement

Advertisement