For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

बर्दाश्त नहीं की जायेंगी असामाजिक गतिविधियां

10:43 AM Aug 05, 2023 IST
बर्दाश्त नहीं की जायेंगी असामाजिक गतिविधियां
नूंह में शुक्रवार को प्रशासन के दस्ते नलहड़ मंदिर के पास पहाड़ियों के बीच सरकारी जमीन से अवैध कब्जा हटाते हुए। -हप्र
Advertisement

गुरुग्राम, 4 अगस्त (निस)
नूंह में सांप्रदायिक हिंसा के बाद सामान्य हो रहे हालात के बाद अब जिला प्रशासन ने अवैध निर्माण और अतिक्रमण के खिलाफ अभियान छेड़ दिया है। नूंह जिले में शुक्रवार को कई एकड़ सरकारी जमीन से अवैध कब्जे हटा दिए। बृहस्पतिवार को इसकी शुरुआत हुई थी। नूंह के डीसी प्रशांत पवार और एसपी ने शुक्रवार को बताया कि अतिक्रमण के खिलाफ यह अभियान मुख्यमंत्री मनोहर लाल के आदेश पर किया जा रहा है। नलहड़ शिव मंदिर के पीछे वन विभाग की 5 एकड़ भूमि पर अतिक्रमण किया गया है, जिसे शुक्रवार को धराशायी किया गया। इसी प्रकार, पुन्हाना में वन विभाग की 6 एकड़ भूमि तथा अवैध रूप से बने एक मकान को धराशायी किया गया। नगीना के एमसी क्षेत्र में पड़ने वाले धोबी घाट में भी तोड़-फोड़ दस्ते द्वारा एक एकड़ भूमि को खाली करवाया गया। इसी प्रकार , नांगल मुबारिकपुर में 2 एकड़ भूमि पर बने टेंपरेरी शैड तथा वहां बने अवैध कब्जे को हटाया गया। जिले में असामाजिक गतिविधियां किसी हाल में बर्दाश्त नहीं की जाएंगी। डीसी प्रशांत पवार ने कहा कि लूटपाट और आगजनी की घटनाएं के मुआवजे के लिए सरकार ने क्षतिपूर्ति पोर्टल शुरू कर दिया है। इस अवसर पर पुलिस कप्तान नरेंद्र सिंह बिजारनिया ने कहा कि हिंसा मामले में 55 एफआईआर दर्ज की गई हैं और 141 लोग गिरफ्तार किए गए हैं।
नरेंद्र सिंह बिजारनिया ने कहा कि इस घटना में कोई मास्टर वाला मामला नहीं है। बिट्टू बजरंगी के खिलाफ फरीदाबाद में मुकदमा दर्ज हो चुका है।
शांति की अपील
नूंह हिंसा के बाद इलाके में शांति के लिए जमीयत उलेमा ए हिंद मैदान में उतर चुका है। जमीयत उलेमा ए हिंद की एक टीम पूरे इलाके में शांति बहाल करने की अपील कर रही है।
पटौदी में बाजार बंद कर हिंदू संगठनों ने निकाला विरोध मार्च
नूंह में दंगों के विरोध में शुक्रवार को पटौदी कस्बे में व्यापारियों ने बाजार बंद रखा। इस दौरान हिंदू संगठनों ने प्रदर्शन किया और एसडीएम को ज्ञापन दिया। संगठन के लोगों ने एसडीएम को ज्ञापन सौंप कर मेवात हिंसा में शामिल आरोपियों पर कार्रवाई की मांग की। विश्व हिंदू परिषद के जिलाध्यक्ष अजीत सिंह ने कहा कि झुग्गी-झोपड़ियों में ऐसे हजारों लोग रह रहे हैं जिनकी जांच होनी बहुत जरूरी है। तेजपाल पटवारी, राजेंद्र पहाड़ी, संजीव जनौला व अन्य लोगों ने बताया कि मेवात के कांग्रेस विधायक मामन खान के बयानों ने दंगा भड़काने में आग में घी का काम किया हैं। विधायक के बयानों के कारण ही उनके समर्थकों ने मेवात में बवाल मचाया जिसका परिणाम आज पूरा हरियाणा झुलस रहा है।पटौदी के एसडीएम संदीप अग्रवाल ने बताया कि पटौदी में फिलहाल शांति बनी हुई है।
‘हिंसा फैलाने वालों की हो रही गिरफ्तारी’
हथीन (निस) : पूर्व सिंंचाई मंत्री और जेजेपी के सीनियर नेता हर्ष कुमार ने हथीन क्षेत्र का दौरा किया और नूंह में हुई हिंंसा को दुर्भाग्यपूर्ण बताया। उनका कहना था कि इस प्रकार की घटनाओं से आपसी सांप्रदायिक सौहार्द खराब होता है और हमें इनसे बचकर रहना चाहिए। पलवल और नूहं जिला के प्रशासनिक अधिकारी समाज में हिंसा फैलाने वाले लोगों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई कर रहे हैं। दोनों जिलों की पुलिस ने असामाजिक तत्वों को गिरफ्तार भी किया है। चौधरी हर्ष कुमार ने कहा कि सैंकडों सालों से यहां का भाईचारा बेमिसाल रहा है। ब्रज यात्रा में इसकी मिशाल देखी जा सकती है।
मुस्लिम समाज के लोग ब्रज तीर्थ यात्रियों की सेवा कर रहे हैं। मुस्लिम अपने घरों में श्रद्धालुओं को विश्राम के लिए आमंत्रित कर रहे हैं। पूर्व मंत्री ने कहा कि लाखों नहीं करोडों शिव भक्तों ने भगवान शिव का जलाभिषेक किया।
पुलिस ने निकाला फ्लैग मार्च
कनीना (निस): क्षेत्र में शांति तथा सुरक्षा व्यवस्था बनाए रखने के लिए पुलिस कर्मचारियों ने डीएसपी महिंद्र सिंह के नेतृत्व में गांव ककराला,रामबास, कनीना,खेड़ी धनोंदा में फ्लैग मार्च निकाला गया। थाना शहर व थाना सदर कनीना के प्रबंधक भी फ्लैग मार्च में शामिल रहे।
फरीदाबाद (हप्र) : सीपी विकास अरोड़ा और डीसी विक्रम सिंह ने शुक्रवार को ओल्ड फरीदाबाद मस्जिद चौक, फरीदाबाद, बल्लभगढ़ व सीकरी सहित फरीदाबाद के कई इलाकों में पुलिस बल के साथ फ्लैग मार्च निकालते हुए आम जनता को दिया शांति का संदेश दिया।
चरखी दादरी (निस) : कड़ी सुरक्षा के बीच जुम्मे की नमाज अदा की गई। मस्जिदों और प्रमुख स्थानों पर पुलिस तैनात रही। जोनल व सेक्टर मजिस्ट्रेट अपने-अपने क्षेत्रों में भ्रमण करते दिखे। डीएसपी सुभाष चंद्र ने भी पुलिस बल के साथ मस्जिद और उससे जुड़े इलाकों में पहुंचकर स्थिति का जायजा लिया।

Advertisement

पशु खरीदने व फेरी लगाने वालों पर लगाया बैन

Advertisement

रेवाड़ी (हप्र) : ग्राम पंचायतों ने शुक्रवार को बैठक कर सर्वसम्मति से निर्णय लिया है कि गांवों में सामाजिक सुरक्षा व शांति बनाए रखने के लिए मुस्लिम समुदाय के लोगों व असामाजिक तत्वों को किसी भी तरह का पशु खरीदने का व्यवसाय व गांव में फेरी लगाकर माल बेचने की अनुमति नहीं दी जाएगी। खंड खोल के गांव नांगल (मूंदी) व खंड जाटूसाना के गांव बालधन कलां की पंचायतों ने यह प्रस्ताव पारित किया। गांव नांगल की सरपंच सुंदर देवी व बालधन कलां के सरपंच एसके यादव की अध्यक्षता में अपने-अपने गांवों में बुलाई गई ग्राम पंचायत की बैठक में यह निर्णय लिया। उधर, सामाजिक संगठनों ने शुक्रवार को रेजांगला पार्क में कार्यक्रम का आयोजन कर जिला नूंह में हुई हिंसा की कड़ी निंदा करते हुए हनुमान चालीसा का पाठ किया गया।

Advertisement
Advertisement