For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

प. बंगाल विस के विशेष सत्र में पारित होगा बलात्कार-रोधी विधेयक

07:35 AM Aug 30, 2024 IST
प  बंगाल विस के विशेष सत्र में पारित होगा बलात्कार रोधी विधेयक
कोलकाता में पश्चिम बंगाल भाजपा अध्यक्ष सुकांता मजूमदार के नेतृत्व में प्रदर्शन करते कार्यकर्ता (बाएं) एवं अपने कार्यकर्ताओं के साथ मार्च करते कांग्रेस नेता अधीर रंजन । - प्रेट्र

कोलकाता, 29 अगस्त (एजेंसी)
पश्चिम बंगाल सरकार ने राज्य विधानसभा का दो-दिवसीय विशेष सत्र दो सितंबर से आहूत किया है, ताकि बलात्कार के दोषियों को मृत्युदंड के प्रावधान वाले विधेयक को पेश और पारित किया जा सके। यह जानकारी संसदीय कार्य मंत्री सोवनदेब चट्टोपाध्याय ने दी। विधानसभा अध्यक्ष बिमान बनर्जी ने कहा कि विधेयक को विशेष सत्र के दूसरे दिन (मंगलवार को) चर्चा और पारित करने के लिए पेश किया जाएगा। यह कदम मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की उस घोषणा के एक दिन बाद उठाया गया जिसमें उन्होंने कहा था कि बलात्कार के दोषियों को मृत्युदंड सुनिश्चित करने के लिए मौजूदा कानूनों में संशोधन संबंधी विधेयक अगले सप्ताह राज्य विधानसभा में पारित किया जाएगा।

Advertisement

आरजी कर अस्पताल के पूर्व प्राचार्य से सीबीआई की पूछताछ जारी

केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) ने एक महिला चिकित्सक से बलात्कार और उसकी हत्या के मामले की जांच के सिलसिले में सरकारी आरजी कर मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल के पूर्व प्राचार्य संदीप घोष से पूछताछ बृहस्पतिवार को जारी रखी। घोष केंद्रीय एजेंसी के समक्ष पूछताछ के लिए लगातार 13वें दिन उपस्थित हुए। केंद्रीय एजेंसी के एक अधिकारी ने कहा कि घोष पूछताछ के लिए हमारे अधिकारियों के समक्ष पेश हुए। सूत्रों के अनुसार, सरकारी अस्पताल के पूर्व प्राचार्य से सीबीआई पहले ही 130 घंटे से अधिक समय तक पूछताछ कर चुकी है।

ममता ने ‘धमकी’ देने के आरोपों का किया खंडन

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि उन्होंने सरकारी अस्पतालों के कनिष्ठ चिकित्सकों को कोई धमकी नहीं दी है। उन्होंने सोशल मीडिया ‘एक्स’ पर पोस्ट कर कहा, ‘मैं साफ तौर पर कहना चाहती हूं कि मैंने (मेडिकल आदि) छात्रों या उनके प्रदर्शन के खिलाफ एक भी शब्द नहीं कहा है। मैं उनके आंदोलन का पूरा समर्थन करती हूं। उनका आंदोलन जायज है। मैंने उन्हें कभी धमकी नहीं दी। धमकी देने का यह आरोप पूरी तरह से झूठा है।’ वहीं, पश्चिम बंगाल विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष एवं भाजपा विधायक शुभेंदु अधिकारी ने ‘एक्स’ पर कहा, ‘अब ज्यादा बात न बनाएं। आपने धमकी दी है कि अगर उन्होंने अपना आंदोलन जारी रखा तो उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।’ माकपा के राज्यसभा सदस्य विकास भट्टाचार्य ने कहा, ‘ममता बनर्जी सत्ता में आने से पहले ही अपनी बातों से मुकरने के लिए जाने जाती हैं तथा यह इसका एक और उदाहरण है।’

Advertisement

भाजपा, कांग्रेस ने निकाला मार्च

रेप, हत्या के विरोध में बृहस्पतिवार को भाजपा और कांग्रेस की प्रदेश इकाइयों ने विरोध मार्च निकाला। भाजपा ने जहां केंद्रीय मंत्री एवं पश्चिम बंगाल भाजपा अध्यक्ष सुकांता मजूमदार के नेतृत्व में मार्च निकाला, वहीं कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अधीर चौधरी के नेतृत्व में मार्च निकाला गया। वहीं, एक अन्य रैली में सैकड़ों महिलाओं ने कोलकाता की सड़कों पर प्रदर्शन किया। हाथों में तख्तियां और बैनर लिए प्रदर्शनकारी महिलाओं ने अपराधियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग की अौर महिलाओं के लिए कड़े सुरक्षा उपाय करने की अपील की।

Advertisement
Advertisement