For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

सिल्वर नैनोकण में संक्रमणरोधी संभावनाएं

10:45 AM Oct 16, 2024 IST
सिल्वर नैनोकण में संक्रमणरोधी संभावनाएं
Advertisement

एंटीबायोटिक दवा प्रतिरोध के मामले में प्राकृतिक यौगिक भूमिका निभा सकते हैं। संक्रमण नियंत्रण में एंटीबायोटिक दवाओं से तालमेल बिठा सकते हैं। शोध के मुताबिक, जैव संश्लेषित चांदी नैनोकण पर्यावरण अनुकूल व मल्टी ड्रग्स प्रतिरोध में जीवाणुरोधी गतिविधि के स्रोत हैं।

Advertisement

डॉ. अनु कुमार

एंटीबायोटिक प्रतिरोध एक वैश्विक खतरा साबित हो चुका है और यह संक्रामक रोगों के प्रबंधन के लिए प्रमुख बाधा बन गया है। दरअसल बैक्टीरिया में एंटीबायोटिक दवाओं के खिलाफ प्रतिरोध विकसित करने की शक्तिशाली क्षमता होती है। हाल के परिदृश्य में, जीवाणु प्रतिरोध प्रोफ़ाइल लगातार बढ़ रही है और इसका नियंत्रण प्रमुख चुनौती है। विश्व एंटीबायोटिक्स और कीटनाशकों के अंधाधुंध उपयोग के कारण एंटीबायोटिक प्रतिरोध में वृद्धि की समस्या का सामना कर रहा है। बहु दवा प्रतिरोधी रोगजनकों के अनियंत्रित उद्भव ने प्रतिरोध का नया तंत्र अख्तियार किया है। एंटीबायोटिक दवाओं की बहुत ज्खदा प्रेस्क्रिप्शन और दुरुपयोग इस मसले का मुख्य कारण है।

प्राकृतिक यौगिकों का तालमेल

लेखक का हालिया शोध मल्टीड्रग प्रतिरोध पर केंद्रित है जो वर्तमान परिदृश्य में लोगों के लिए एक बड़ा खतरा बन रहा है। शोध के मुताबिक, प्राकृतिक यौगिक इस संबंध में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं। वे समस्या को दूर करने और संक्रमण को नियंत्रित करने में मदद करने के लिए वैकल्पिक रूप से एंटीबायोटिक दवाओं के साथ तालमेल बिठा सकते हैं। नैनो-टेक्नोलॉजी आधारित दवाओं में हाल की प्रगति ने सूक्ष्मजीवों में मल्टीड्रग प्रतिरोध का मुकाबला करने के लिए नए क्षितिज खोले हैं।

Advertisement

प्रभावकारिता का परीक्षण

शोध के तहत एक शक्तिशाली जीवाणुरोधी एजेंट के रूप में जैविक रूप से संश्लेषित चांदी नैनोकणों (AGNPs) की प्रभावकारिता का परीक्षण किया है। चांदी के नैनोकणों ने वायोला सर्पेंस (सामान्य नाम : बानफा) का उपयोग करके जैविक रूप से संश्लेषित किया है। अध्ययन में दर्शाया गया कि जैव संश्लेषित चांदी के नैनोकण पर्यावरण अनुकूल हैं और मल्टी ड्रग्स प्रतिरोधी उपभेदों के खिलाफ जीवाणुरोधी गतिविधि के शक्तिशाली स्रोत हैं। रोगजनकों के बीच एंटीबायोटिक प्रतिरोध की समस्या के प्रबंधन में नैनोकणों को काफी विश्वसनीय विकल्प के रूप में अनुशंसित किया गया है। रिव्यू का मुख्य उद्देश्य जैविक रूप से संश्लेषित इन कणों के पर्यावरणानुकूल प्रभावों पर ध्यान केंद्रित करना है|

पर्यावरण अनुकूल बेहतर विकल्प

जीवाणुरोधी दवाओं का विरोधाभास यह है कि अपने उपयोग के जरिये वे एक संक्रमण को रोक रहे हैं। वे पर्यावरणीय समस्याओं से निपटने में सक्षम हैं जैसे कि विषाक्त धातुओं और रंगों को हटाने, माइक्रोबियल के विकास का निषेध और एमडीआर सूक्ष्मजीवों के खिलाफ जीवाणुनाशक गतिविधि। इन नैनोकणों की सबसे अच्छी बात यह है कि वे इन सूक्ष्मजीवों के खिलाफ एक अच्छे विकल्प के रूप में मौजूद रहने की क्षमता रखते हैं और पर्यावरण पर कम से कम हानिकारक प्रभाव प्रदर्शित करते हैं। इसके अलावा, एलोपैथिक दवाओं की कम दक्षता और दुष्प्रभावों के साथ, संक्रामक रोगों में वृद्धि हुई है, हालांकि उनके उचित नियंत्रण और प्रसार में नहीं हुई है, लेकिन ये नैनो-आधारित रोगाणुरोधी इस मसले के प्रबंधन में नए प्रकार के रूप में उभरे हैं। भारी धातुओं और रंगों को हटाने के लिए पर्यावरणीय अनुप्रयोगों में उनका व्यापक उपयोग किया गया है। निष्कर्ष के तौर पर एंटीबायोटिक दवाओं का काफी अनुचित उपयोग और अति प्रयोग, दुरुपयोग और अन्य समस्याओं ने वैकल्पिक पहल की तत्काल जरूरत पर प्रकाश डाला है।

सह-क्रियात्मक भूमिका

चांदी नैनोकण (AGNPs) पारंपरिक एंटीबायोटिक दवाओं के साथ सह-क्रियात्मक रूप से कार्य कर सकते हैं, जिससे प्रतिरोधी बैक्टीरिया के खिलाफ उनकी प्रभावकारिता बहाल हो सकती है। एजीएनपी के साथ एंटीबायोटिक दवाओं की कम सांद्रता का उपयोग करके, दुष्प्रभावों को कम करना और आगे प्रतिरोध विकास की संभावना को कम करना संभव हो सकता है। इस संयोजन चिकित्सा ने विभिन्न अध्ययनों में दिखाया है, जो स्टैफिलोकोकस ऑरियस और एस्चेरिचिया कोली जैसे रोगजनकों के खिलाफ बेहतर रोगाणुरोधी गतिविधि का संकेत देता है। इसके अलावा, चांदी नैनोकण (AgNPs) में अंतर्निहित गुण होते हैं जो बायोफिल्म निर्माण को रोकते हैं, जो क्रोनिक संक्रमण और एंटीबायोटिक प्रतिरोध का एक महत्वपूर्ण कारक है।
चांदी के नैनोकण एंटीबायोटिक-प्रतिरोधी संक्रमणों के खिलाफ शस्त्रागार में एक मूल्यवान वृद्धि का प्रतिनिधित्व करते हैं, जो इस बढ़ते खतरे के मुकाबले बेहतर उपचार रणनीतियों की उम्मीद बंधाते हैं।

Advertisement
Advertisement