For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

चुनाव से पहले घोषणाएं

10:27 AM Mar 17, 2024 IST
चुनाव से पहले घोषणाएं
Advertisement

जेकेएलएफ पर पांच साल और बढ़ाया गया प्रतिबंध

नयी दिल्ली, 16 मार्च (एजेंसी)
केंद्र सरकार ने शनिवार को कठोर आतंकवाद विरोधी कानूनों के तहत जम्मू-कश्मीर पीपुल्स फ्रीडम लीग और अलगाववादी समूह हुर्रियत कॉन्फ्रेंस से जुड़े जम्मू-कश्मीर पीपुल्स लीग के सभी गुटों पर प्रतिबंध लगा दिया। इसके अलावा, जेल में बंद आतंकवाद के आरोपी यासीन मलिक के नेतृत्व वाले जम्मू कश्मीर लिबरेशन फ्रंट (जेकेएलएफ) पर प्रतिबंध अगले पांच साल के लिए बढ़ा दिया गया है। यह घोषणा आम चुनावों का कार्यक्रम घोषित होने से कुछ घंटे पहले की गई। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा, ‘जम्मू-कश्मीर पीपुल्स लीग के चार गुटों को ‘गैरकानूनी संगठन’ घोषित किया गया है। इनमें जेकेपीएल (मुख्तार अहमद वाजा), जेकेपीएल (बशीर अहमद तोता), जेकेपीएल (गुलाम मोहम्मद खान) और याकूब शेख के नेतृत्व वाली जेकेपीएल (अजीज शेख) हैं।

जम्मू-कश्मीर में नयी जनजातियों के लिए 10% आरक्षण

जम्मू, 16 मार्च (एजेंसी)
जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने अनुसूचित जनजाति की श्रेणी में जोड़े गए चार नए समुदायों को 10 फीसदी आरक्षण देने को मंजूरी दी है। एक आधिकारिक प्रवक्ता ने बताया कि प्रशासन ने 15 नयी जातियों को अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) में जोड़ने तथा ओबीसी आरक्षण को बढ़ाकर आठ प्रतिशत करने को भी स्वीकृति दे दी है।
संसद ने फरवरी में स्थानीय निकायों में ओबीसी को आरक्षण देने वाले तथा चार और समुदायों- गद्दा ब्राह्मण, कोली, पद्दारी जनजाति और पहाड़ी जातीय समूह को जम्मू कश्मीर में अनुसूचित जनजातियों की सूची में शामिल करने वाले दो विधेयक पारित किए थे। उपराज्यपाल मनोज सिन्हा के नेतृत्व में यहां प्रशासनिक परिषद की बैठक में इस संबंध में मंजूरी दी गयी। प्रशासनिक परिषद ने पहले से आरक्षण देने की मंजूरी दी है।

Advertisement

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×