मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
आस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

पुलिस कर्मियों के भत्ते बढ़ाने का ऐलान, सभी थानों को स्टार रैंकिंग की बात

11:09 AM Oct 05, 2023 IST
करनाल के मधुबन में बुधवार को आयोजित पासिंग आउट परेड में प्रोबेशनर सब-इंस्पेक्टर टीना को सम्मानित करते मुख्यमंत्री मनोहर लाल।

करनाल, 4 अक्तूबर (हप्र)
मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने बुधवार को कहा कि पुलिस केवल एक रोजगार नहीं, बल्कि आत्मसम्मान और देश के प्रति सेवा का सम्मान है, इसलिए पुलिसकर्मियों को सदैव अपनी वर्दी का सम्मान रखते हुए जनसेवा के लिए स्वयं को समर्पित करना चाहिए। उन्होंने कहा कि आपके कंधे पर जो बैज लगा है, आप सभी उसका सम्मान बढ़ाते हैं और यह हमारी सामूहिक जिम्मेदारी होनी चाहिए कि पुलिस बल का सम्मान बना रहे। वह करनाल में हरियाणा पुलिस अकादमी मधुबन में आयोजित प्रोबेशनर सब इंस्पेक्टर की दीक्षांत परेड समारोह में प्रोबेशनर सब-इंस्पेक्टर का मनोबल बढ़ाने के लिए बतौर मुख्य अतिथि पहुंचे थे।
मुख्यमंत्री ने सभी पुलिस कर्मियों को मिलने वाले विभिन्न भत्तों जैसे राशन मनी, वर्दी भत्ता, किट मेंटेंनेंस अलाउंस, कमांडो की डाइट मनी में ढाई गुणा बढ़ोतरी की घोषणा की। उन्होंने कहा कि राशन मनी को अब डाइट मनी के नाम से जाना जाएगा। उन्होंने कहा कि पहले डीएसपी को भर्ती के समय सिर्फ एक बार 5000 रुपये वर्दी भत्ता मिलता था, जो अब वर्ष में 10 हजार रुपये वर्दी भत्ता मिलेगा। मुख्यमंत्री ने कांस्टेबल व हेड कांस्टेबल को मिलने वाले कन्वेंस अलाउंस को 120 रुपये बढ़ाकर 720 रुपये मासिक करने की घोषणा की। एएसआई, एसआई और इंस्पेक्टर के लिए कन्वेंस भत्ता 1000 रुपये मासिक करने की घोषणा की।
उन्होंने कहा कि हरियाणा पुलिस प्रशिक्षण केंद्रों में कार्यरत स्टाफ को विशेष भत्ते के रूप में बेसिक पे पर 20 प्रतिशत अतिरिक्त राशि दी जाएगी। इसके अतिरिक्त यह भत्ता प्रशिक्षण केंद्रों में बतौर प्रशिक्षण स्टाफ अस्थाई ड्यूटी पर आये कर्मचारियों को भी मिलेगा। सीएम ने कहा कि पुलिस थानों की भी स्टार रैंकिंग होनी चाहिए। मुख्यमंत्री ने प्रोबेशनर उप-निरीक्षक बैच संख्या-20 में प्रथम रहे प्रोबेशनर सब-इंस्पेक्टर सचिन कुमार, द्वितीय स्थान पर रहे प्रोबेशनर सब-इंस्पेक्टर मंजित और तृतीय स्थान प्राप्त करने वाली प्रोबेशनर सब-इंस्पेक्टर टीना को प्रशंसा पत्र व नगद पुरस्कार देकर सम्मानित किया। समारोह में 441 प्रोबेशनर सब-इंस्पेक्टर ने कर्तव्य परायणता की शपथ ली। इनमें 380 पुरुष तथा 61 महिलाएं शामिल हैं। पुलिस महानिदेशक शत्रुजीत कपूर ने कहा कि उपनिरीक्षक बैच संख्या 20 का प्रशिक्षण 1 मई 2022 को इस अकादमी में शुरू हुआ था। इस मौके पर हरियाणा पुलिस अकादमी के निदेशक डॉ. सीएस राव, भाजपा के जिला अध्यक्ष योगेंद्र राणा, वरिष्ठ अधिकारी व प्रोबेशनर सब-इंस्पेक्टरों के परिजन मौजूद रहे।

Advertisement

हर पुलिस लाइन में  खुलेगी ई-लाइब्रेरी

मुख्यमंत्री ने कहा कि हर पुलिस लाईन में ई-लाइब्रेरी खुलवाई जाएगी, जिससे पुलिसकर्मियों के बच्चे भी बेहतर तरीके से पढ़ाई कर सकें। उन्होंने कहा कि आज पास हुए 441 प्रोबेशनर सब-इंस्पेक्टर में 61 बेटियां भी शामिल हैं, यह भी गौरव की बात है। उन्होंने कहा कि वर्ष 2014 में पुलिस में महिलाओं का योगदान मात्र 3 प्रतिशत था, जो अब 10 प्रतिशत तक हो गया है। हमारा लक्ष्य पुलिस बल में महिलाओं की संख्या 15 प्रतिशत तक ले जाने का है। मुख्यमंत्री ने कहा कि समारोह को अकादमी का दीक्षांत समारोह माना जा सकता है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में अपराध पर रोक लगाने के लिए एनफोर्समेंट ब्यूरो बनाने की योजना है, जिससे बिजली चोरी, अवैध खनन, आबकारी अपराध, ओवर लोडिंग का उल्लंघन करने के मामलों पर अंकुश लगाया जा सके। साइबर क्राइम से निपटने के लिए सरकार ने साइबर थाने खोले हैं।

Advertisement
Advertisement