मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
आस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

Jammu-Kashmir Election Date: जम्मू-कश्मीर में तीन चरणों में मतदान, मतगणना 4 अक्टूबर को

03:36 PM Aug 16, 2024 IST
प्रेस कांफ्रेंस के दौरान मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार। वीडियो ग्रैब

चंडीगढ़, 16 अगस्त (ट्रिन्यू)

Advertisement

Jammu-Kashmir Election Date: चुनाव आयोग ने हरियाणा व जम्मू-कश्मीर में चुनाव की घोषणा कर दी है।  दोनों राज्यों की 90-90 सीटों के लिए चुनाव होने हैं।

जम्मू-कश्मीर में तीन चरणों में मतदान होगा। 4 अक्टूबर को वोटों की गिनती होगी। मतदान 18 सितंबर, 25 सितंबर और 1 अक्टूबर होगा। हरियाणा में मतदान 1 अक्टूबर को होगा, जबकि मतगणना 4 अक्टूबर को होगी।

Advertisement

आयोग ने कहा कि अमरनाथ यात्रा समाप्त हो गई है। अब राज्य में चुनाव कराए जा सकते हैं। आयोग की टीम ने हाल ही में राज्य में चुनाव तैयारियों का जायजा लिया था। राज्य में 20 अगस्त को फाइनल वोटर लिस्ट जारी होगी।

जम्मू कश्मीर में लोकसभा चुनाव में माहौल बदला। बड़ी संख्या में मतदाता उमड़े। घाटी ने वोट की ताकत दिखाई और हिंसा को नकारा। जम्मू कश्मीर में कुल 87.09 लाख मतदाता हैं। जिसमें 44.46 लाख पुरुष और 42.62 लाख महिला मतदाता होंगे।

वहीं, जम्मू कश्मीर में चुनाव घोषणा से पूर्व सुबह राज्य में पुलिस में व्यापक फेरबदल किया गया। राज्य में खुफिया शाखा को नया प्रमुख मिल गया। जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने तीन अलग-अलग आदेशों में वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों को तत्काल प्रभाव से स्थानांतरित किया।

भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) के वरिष्ठ अधिकारी नलिन प्रभात को जम्मू-कश्मीर पुलिस का विशेष महानिदेशक नियुक्त किए जाने के एक दिन बाद यह फैसला लिया गया। 30 सितंबर को आर आर स्वैन के सेवानिवृत्त होने के बाद प्रभात बल के प्रमुख की भूमिका संभालेंगे।

केंद्र शासित प्रदेश के पुलिस बल में ये घटनाक्रम तथा अधिकारियों के स्थानांतरण एवं नियुक्तियों को केंद्र शासित प्रदेश में विधानसभा चुनाव की पूर्वसूचना के तौर पर देखा जा रहा है। सुप्रीम कोर्ट ने यहां 30 सितंबर से पहले चुनाव कराने के निर्देश दिए थे।

सरकार की ओर से जारी एक आदेश में कहा गया है, ‘‘ प्रशासन के हित में यह आदेश दिया जाता है कि नीतीश कुमार, आईपीएस (एजीएमयूटी: 1999) एडीजीपी सीआईडी ​​को सीआईडी ​​प्रमुख के रूप में नियुक्त किया जाता है।

एक अलग आदेश में सरकार ने पुलिस महानिरीक्षकों (आईजीपी) और उप महानिरीक्षकों (डीआईजी) सहित 12 वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों के स्थानांतरण का आदेश दिया। सरकार ने पुलिस की राज्य जांच एजेंसी (एसआईए) के डीआईजी अजीत सिंह को भी स्थानांतरित कर दिया है और उन्हें डीआईजी यातायात कश्मीर के पद पर तैनात किया गया है।

एक अन्य आदेश में जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने कई जिलों के पुलिस प्रमुखों को स्थानांतरित कर दिया जिनमें जम्मू क्षेत्र के वे जिले भी शामिल हैं जहां हाल के महीनों में आतंकवादी हमलों में वृद्धि देखी गई है। जम्मू, रामबन, कठुआ, रियासी, उधमपुर, डोडा और पुंछ जिलों को नए पुलिस प्रमुख मिले हैं।

Advertisement
Tags :
Assembly Election DateAssembly Election ScheduleElection NewsHaryana Assembly ElectionHaryana electionHaryana Voting DateHindi NewsJammu Kashmir Assembly ElectionJammu Kashmir Voting Dateचुनाव समाचारजम्मू कश्मीर मतदान तिथिजम्मू कश्मीर विधानसभा चुनावविधानसभा चुनाव तारीखविधानसभा चुनाव शेड्यूलहरियाणा चुनावहरियाणा मतदान तिथिहरियाणा विधानसभा चुनावहिंदी समाचार
Advertisement