मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
आस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

अनिल विज ने बढ़ाई हरियाणा चुनाव में हलचल, बोले- मैं CM पद के लिए दावा करूंगा

02:05 PM Sep 15, 2024 IST
अनिल विज। एएनआई फाइल फोटो

चंडीगढ़, 15 सितंबर (एएनआई)

Advertisement

Anil Vij: भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता व हरियाणा के पूर्व गृह मंत्री अनिल विज ने रविवार को हरियाणा विधानसभा चुनाव से पहले मुख्यमंत्री पद के लिए दावा पेश किया। एएनआई से बात करते हुए, अनिल विज ने अपनी वरिष्ठता व्यक्त की और पार्टी से सीएम का पद मांगा।


विज ने कहा, 'मैं हरियाणा में भाजपा का सबसे वरिष्ठ विधायक हूं। मैंने छह बार चुनाव लड़ा है। मैंने कभी भी पार्टी से कुछ नहीं मांगा। हालांकि, इस बार में लोगों की मांग पर अपनी वरिष्ठता के आधार पर सीएम पद के लिए दावा करूंगा।' हालांकि विज ने कहा कि यह फैसला 'हाईकमान' के हाथ में है।

Advertisement

उन्होंने कहा, 'यह हाईकमान के हाथ में है कि वे मुझे सीएम बनाएंगे या नहीं। अगर वे मुझे सीएम बनाते हैं तो मैं हरियाणा की तस्वीर बदल दूंगा।' अनिल विज अंबाला कैंट विधानसभा क्षेत्र से भाजपा उम्मीदवार हैं।

विज मनोहर लाल खट्टर की सरकार के दौरान हरियाणा के गृह मंत्री थे और हाल ही में हुए फेरबदल में उन्हें कैबिनेट से हटा दिया गया था, जिसमें नायब सिंह सैनी ने सीएम पद की शपथ ली थी। इससे पहले विज ने खुद को कैबिनेट से बाहर किए जाने पर असंतोष जताते हुए कहा था कि कुछ लोगों ने उन्हें अपनी पार्टी में 'पराया' बना दिया है।

विज नई कैबिनेट के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल नहीं हुए थे और विधायक दल की बैठक बीच में ही छोड़कर चले गए थे, जिससे जाहिर तौर पर उन्होंने अपना असंतोष व्यक्त किया था। नायब सिंह सैनी ने इस साल मार्च में मनोहर लाल खट्टर की जगह हरियाणा के सीएम के रूप में शपथ ली थी।

जब भाजपा ने 2014 में 90 सदस्यीय हरियाणा विधानसभा में पहली बार बहुमत हासिल किया तो विज को मुख्यमंत्री पद के प्रबल दावेदार के रूप में देखा गया, लेकिन पार्टी ने इस पद के लिए पहली बार विधायक बने खट्टर को चुना। 2019 के चुनावों में भी, खट्टर ने विज को फिर से दौड़ में हरा दिया, बाद में उन्हें गृह और स्वास्थ्य जैसे प्रमुख विभाग आवंटित किए गए।

हरियाणा में 90 सदस्यीय विधानसभा के लिए मतदान 5 अक्टूबर को होगा और नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख 12 सितंबर है। वोटों की गिनती 8 अक्टूबर को होगी। 2019 के विधानसभा चुनावों में, भाजपा 40 सीटों के साथ सबसे बड़ी पार्टी बनी और कांग्रेस ने 30 सीटें जीतीं।

Advertisement
Tags :
Anil VijAnil Vij CMHaryana Assembly ElectionsHaryana BJPharyana newsHindi Newsअनिल विजअनिल विज सीएमभाजपाहरियाणा भाजपाहरियाणा विधानसभा चुनावहरियाणा समाचारहिंदी समाचार