For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

नाराज ग्रामीणों ने स्कूल को लगाया ताला

07:50 AM Jul 09, 2024 IST
नाराज ग्रामीणों ने स्कूल को लगाया ताला
मुजाफत कलां में स्कूल को ताला लगाकर नारेबाजी करते ग्रामीण व विद्यार्थी। -निस
Advertisement

पवन बटार/निस
छछरौली, 8 जुलाई
गवर्नमेंट मिडिल स्कूल मुजाफत कलां में टीचर की कमी के कारण नाराज ग्रामीणों ने स्कूल को ताला लगा दिया। एसएमसी की प्रधान संगीता के साथ मिलकर स्कूल के विद्यार्थी शिक्षा दो, टीचर दो के नारे लगाने शुरू कर दिए।
स्कूल को ताला लगाये जाने की सूचना मिलते ही खंड शिक्षा अधिकारी ने गवर्नमेंट गर्ल्स सीनियर सेकेंडरी स्कूल प्रताप नगर के प्रिंसिपल उमेश खरबंदा को मुजाफत कलां स्कूल भेजा। प्रिंसिपल उमेश खरबंदा ने सरपंच, एमसी की प्रधान व ग्रामीणों से बातचीत कर तुरंत दो शिक्षक स्कूल भेजने की व्यवस्था की। खरबंदा के आश्वासन पर ग्रामीणों ने स्कूल का ताला खोल दिया और स्कूल में पढ़ाई शुरू कर दी गई।
गवर्नमेंट मिडिल स्कूल मुजाफत कलां में शिक्षकों की कमी के चलते नाराज ग्रामीणों ने सोमवार सुबह स्कूल के मुख्य गेट पर ताला लगा दिया। ग्रामीण व स्कूल के बच्चे शिक्षा दो, टीचर दो की नारेबाजी करने लगे। एसएमसी की प्रधान संगीता ने बताया कि स्कूल में दो टीचर हैं, एक विदाउट पे चल रहे हैं, दूसरी मैडम डेपुटेशन पर हैं। स्कूल में 8 कक्षाओं में लगभग 167 बच्चे पढ़ते हैं।
संगीता ने बताया कि स्कूल में टीचर नहीं होने के कारण सरपंच व ग्रामीणों ने मिलकर दो प्राइवेट टीचर की व्यवस्था की हुई है, लेकिन 8 कक्षाओं को संभालना टेढ़ा काम है। बार-बार लिखे जाने के बावजूद स्कूल में परमानेंट टीचर की व्यवस्था नहीं की गई है। संगीता ने बताया कि शिक्षक नहीं होने के कारण बच्चों का भविष्य खराब हो रहा है। पढ़ाई का बुरा हाल है। सरपंच अमित शर्मा ने बताया कि गर्मी की छुट्टियों से पहले स्कूल के टीचर राकेश व अन्य शिक्षकों का नयी पॉलिसी के मुताबिक ट्रांसफर किया गया। उसके बाद स्कूल को टीचर नहीं मिले। जिन दो टीचर्स की व्यवस्था की गई है, उनमें से एक टीचर विदाउट पे चल रहे हैं और एक मैडम के पास 3 महीने का छोटा बच्चा होने के कारण स्कूल की आठ कक्षाओं को पढ़ना मुश्किल बना हुआ है। इस कारण पढ़ाई का कार्य बिल्कुल ठप होकर रह गया है। उन्होंने बताया कि एसएमसी की प्रधान संगीता खुद सुबह आकर बच्चों को संभाल रही हैं।
स्कूल पर ताला लगाए जाने की सूचना मिलते ही गवर्नमेंट गर्ल्स सीनियर सेकेंडरी स्कूल प्रताप नगर के प्रिंसिपल उमेश खरबंदा एक टीचर रश्मि को साथ लेकर स्कूल पहुंचे। उमेश खरबंदा ने बताया कि नई शिक्षा नीति के लागू होने के बाद ब्लॉक में बहुत से स्कूल टीचरलेस हो गए हैं। उन्होंने बताया कि मुजाफत कलां स्कूल में दो टीचर की व्यवस्था कर दी गई है।
स्कूल में क्लासेज शुरू हो गई हैं। परमानेंट व्यवस्था सरकार व विभाग की ओर से की जानी है। उन्होंने बताया कि सबसे पहले टीचरलेस स्कूलों में टीचर तैनात किए जाने हैं। उसके बाद जिन स्कूलों में शिक्षक कम हैं, वहां पर टीचर की नियुक्ति की जाएगी। इस मौके पर सरपंच अमित शर्मा, राजकुमार, निर्मल सिंह, अनिल सैनी, रवि, संतोष, संगीता, रितु, रजनी, कमलेश, सुनीता, सपना आदि उपस्थित रहे।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×