For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

धान का बीज न मिलने से नाराज किसानों का हंगामा

08:09 AM May 08, 2024 IST
धान का बीज न मिलने से नाराज किसानों का हंगामा
बाबैन में धान के बीज लेने के लिए दुकान केे बाहर लाइनों में लगे किसान। -निस
Advertisement

बाबैन, 7 मई (निस)
बाबैन में सवाना कम्पनी के धान के बीज की 7501 व 7301 किस्म का बीज न मिलने से किसानों में बीज को लेकर आज मारामारी जारी रही है। धान के बीज 7501 व 7301 किस्म का बीज न मिलने से नाराज किसानों ने हंगामा कर दिया, जिसके कारण मौके पर पुलिस को बुलाना पड़ा। इस समय धान की पनीरी की बिजाई के लिए किसान बीज के लिए भटक रहे हैं, लेकिन किसानों को उनकी मन पसंद का बीज नहीं मिल रहा है।
हर साल बीज विक्रेता सबसे ज्यादा बिकने वाले पनीरी के बीज की कमी बताकर किसानों को मोटा चूना लगाते हैं। ऐसा ही नजारा मंगलवार को बाबैन मंडी में उस समय देखने को मिला जब दुकानों पर उनकी मनपसंद का बीज मिलने की खबर किसानों तक पहुंची तो किसान बीज लेने के लिए उमड़ पड़े। सुबह करीब 3 बजे किसान बीज विक्रेताओं की दुकान के बाहर लाइन लगाकर खड़े होने शुरू हो गए थे। किसानों ने दुकानदारों पर उपरोक्त धान के बीज की कालाबाजारी करने के भी गंभीर आरोप लगाते हुए कहा है कि धान का बीज बेचकर मोटा मुनाफा कमा रहे हैं। किसानों की भीड़ को नियंत्रित करने के लिए बाबैन पुलिस के एएसआई रणबीर सिंह, हवलदार संजय कुमार की टीम ने धान के बीज को लेकर उग्र हुए किसानों को समझा कर शांत करवाया।
धान का बीज कम होने और बीज लेने वाले किसानों की संख्या ज्यादा होने के कारण किसानों को धान के बीज की मात्र एक-एक थैली ही वितरित की गई।

क्या कहते हैं कृषि विभाग के अधिकारी

कृषि विभाग के अधिकारी अविनाश सिंह का कहना है कि आज बाबैन में सवाना कम्पनी के डीलर रोहित फर्टिलाइजर के पास धान के बीज 7501 किस्म की 10 थैली आई थी, जो किसानों में बांट दी गई है। उन्होंने कहा कि बीज कम और बीज लेने वाले किसान ज्यादा होने के कारण सभी किसानों को धान का 7501 किस्म की बीज नहीं मिल पाया है, जिसके कारण किसानों को असुविधा हुई है। उन्होंने कहा कि जैसे ही और बीज आएगा किसानों को सुचारु रुप से बंटवा दिया जाएगा।

Advertisement

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×