For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

नारनौल, बाढड़ा में टोकन न मिलने पर भड़के किसानों ने लगाया जाम

08:58 AM Apr 11, 2024 IST
नारनौल  बाढड़ा में टोकन न मिलने पर भड़के किसानों ने लगाया जाम
नारनौल की नयी अनाज मंडी के बाहर जाम लगा करे किसानों को समझाता एक पुलिस कर्मी। -हप्र
Advertisement

नारनौल, 10 अप्रैल (हप्र)
नयी अनाज मंडी में सरसों की सरकारी खरीद के लिए टोकन न मिलने से खफा किसानों ने बुधवार को नारनौल-जयपुर हाईवे पर जाम लगा दिया। जाम करीब एक घंटे तक चला। जिसके कारण इस व्यस्त मार्ग के दोनों और वाहनों की लंबी कतारें लग गई। सबसे ज्यादा परेशानी नौकरी पर जाने वाले लोगों को हुई। करीब एक घंटे बाद मौके पर पहुंचे एसडीएम जितेंद्र कुमार ने किसानों को समझाया तथा उनके वाहनों की मंडी के अंदर एंट्री करवाई, जिसके बाद ही किसानों ने जाम हटाया।
नयी अनाज मंडी में इन दिनों सरसों की सरकारी खरीद चल रही है। जिसके तहत किसानों को मंडी में आने पर उनकी सरसों की बिक्री के लिए टोकन दिए जाते हैं। दो दिन से मंडी के अंदर किसानों को टोकन नहीं दिए जा रहे थे, लेकिन इसकी सूचना विभिन्न माध्यमों से प्रशासन ने किसानों को दे दी थी, मगर आज 10 अप्रैल को मंडी के अंदर खरीद नहीं होने की सूचना प्रशासन द्वारा किसानों को नहीं दी गई। जिसके चलते सैकड़ों किसान अपनी सरसों की फसल को बेचने के लिए मंडी आ गए, लेकिन मंडी के अंदर उनकी एंट्री नहीं होने दी तथा किसानों को गेट पर ही रोक लिया गया। इससे नाराज किसानों ने सुबह करीब 9 बजे मंडी के गेट के सामने नेशनल हाईवे नंबर 148 बी पर ट्रैक्टर ट्रॉली से जाम लगा दिया। मौके पर एसडीएम जितेंद्र कुमार पहुंचे। उन्होंने मंडी के गेट के अंदर किसानों के ट्रैक्टरों की एंट्री करवाई। इसके बाद ही किसानों ने जाम हटाया।

बाढड़ा में बुधवार को अनाजमंडी गेट के सामने जाम लगाते किसानों से बात करते पुलिस अधिकारी। -हप्र

चरखी दादरी, 10 अप्रैल (हप्र)
बाढड़ा की अनाजमंडी में बुधवार को सरसों की फसल लेकर पहुंचे किसानों को टोकन नहीं मिलने पर मंडी गेट के सामने बाढ़ड़ा-जुई सड़क मार्ग पर जाम लगा दिया। इस दौरान उन्होंने सड़क के बीच बैठक नारेबाजी कर रोष जताया। जिससे वहां यातायात व्यवस्था बाधित हुआ और वाहन चालकों को काफी परेशानियां हुई। हालांकि बाद में पुलिस ने मौके पर पहुंचकर किसानों को समझा बुझाकर जाम खुलवाया गया। जाम लगा रहे किसान धमेंद्र, बलवान, विनोद आदि ने कहा कि वे सुबह सरसों की फसल लेकर मंडी आए थे लेकिन उन्हें टोकन नहीं मिला है। जिन लोगों की जान पहचान है वे बाद में आकर पहले टोकन ले जाते हैं जबकि घंटों लाइनों में लगने वालों को और अधिक इंतजार करना पड़ रहा है। किसानों ने कहा कि मंडी में व्यवस्था ठीक ढंग से नहीं होने के कारण किसानों को फसल बेचने में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

Advertisement

कुछ मंडियों में 11 तक खरीद नहीं होगी

भिवानी (हप्र) : डीसी नरेश नरवाल ने बताया कि जिला में सरसों की खरीद का कार्य सुचारू रूप से चल रहा है। खरीद कार्य के साथ-साथ उठान कार्य भी सुचारू ढंग से होना चाहिए ताकि समय पर किसानों को उनकी सरसों की पेमेंट की अदायगी हो सकें। उन्होंने बताया कि 11 अप्रैल को गेट पास जारी नहीं किए जाएंगे और केवल अंशोल्ड सरसों की ही बोली की जाएगी। उठान कार्य के चलते 11 अप्रैल को तोशाम, लोहारू, ढिगावा, बहल, जुई व सिवानी मंडी में सरसों खरीद नहीं होगी।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×