For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

खरीद न होने से गुस्साए किसानों ने पटौदी चौक पर लगाया जाम

11:01 AM Apr 07, 2024 IST
खरीद न होने से गुस्साए किसानों ने पटौदी चौक पर लगाया जाम
तावड़ू में शनिवार को जाम लगाने वाले किसानों को समझाते पुलिस अधिकारी। -हप्र
Advertisement

गुरुग्राम, 6 अप्रैल (हप्र)
तावड़ू शहर के नूंह रोड स्थित नयी अनाज मंडी में शनिवार को सरसों की फसल की खरीद नहीं हुई तो गुस्साए किसानों ने सड़क पर जाम लगा दिया। उनका आराेप है कि मंडी से गेट पास जारी होने के बाद भी फसल नहीं खरीदी गई। इसके बाद किसानों ने शहर के पटौदी चौक पर ट्रैक्टरों को खड़ा कर जाम लगा दिया। जाम लगने के कारण राहगीर और वाहन चालक जाम में फंसे रहे। एसडीएम किसानों को बार-बार फोन पर ही आश्वासन देते रहे लेकिन किसान जाम खोलने को तैयार नहीं हुए। करीब ढाई घंटे बाद डीएसपी मुकेश कुमार के आश्वासन पर किसानों ने जाम खोल दिया।
किसानों का कहना था कि पहले मंडी में बुलाया गया और फिर फसल की खरीद नहीं की गई। लालचंद आर्य, राजेंद्र, प्रदीप, जितेंद्र आदि ने बताया कि शनिवार को वह ट्रैक्टरों में फसल भरकर मंडी में पहुंचे थे। ज्यादातर ट्रैक्टर किराए पर थे। सुबह से ही समय लाइन में खड़े रहे। लंबे इंतजार के बाद फिर गेट पास जारी हुआ लेकिन फसल नहीं खरीदी गई। मार्केट कमेटी सचिव से गुहार लगाई। जिनके माध्यम से बताया गया हैफेड द्वारा खरीद पूरी कर ली गई। अब हरियाणा वेयरहाउस की ओर से खरीद की जानी है। हरियाणा वेयरहाउसिंग की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक खरीद को लेकर उनकी तैयारियां पूरी नहीं है। इसके चलते शनिवार को फसल की खरीद नहीं हो सकी। इससे किसान क्रोधित हो गए जिन्होंने सरकार और प्रशासन के विरुद्ध नारेबाजी शुरू कर दी।

कनीना अनाज मंडी में खरीदी 12264 क्विंटल सरसों

कनीना (निस) : कनीना की नयी अनाज मंडी चेलावास में शनिवार को 602 किसानों से 12264 क्विंटल सरसों की खरीद की गई। इन किसानों के गेट पास शुक्रवार को जारी किए जा चुके थे। खरीद अधिकारी वीरेंद्र सिंह ने बताया कि अब तक 2856 किसानों की 59147 क्विंटल सरसों की खरीद की जा चुकी है। 15 हजार क्विंटल सरसों का उठान किया जा चुका है। मार्केट कमेटी सचिव नकुल यादव ने बताया कि किसानों की सहूलियत के लिए मार्केट कमेटी प्रशासन की ओर से मंडी में एंट्री प्वाइंट पर दो धर्मकांटे शुरू किए गए हैं जिन पर बिना किसी शुल्क के किसानों के भरे एवं खाली वाहनों का वजन किया जा रहा है। नैफेड के लिए की जा रही सरसों की खरीद लगभग पूरी हो गई है। मंडी में अभी तक गेहूं की आवक शुरू नहीं हुई है। खरीद एजेंसी हैफेड के प्रबंधक वीरेंद्र कुमार ने बताया कि 5650 रुपये की दर से सरसों की खरीद की जा रही है। इसका भुगतान किसानों को 72 घंटे में किया जा रहा है।

Advertisement

जीएसटी पर रार, आढ़तियों ने रोकी सरसों की खरीद

कनीना में शनिवार को मंडी गेट पर सरसों से भरे किसानों के वाहन। -निस

रोहतक/महम (हप्र/निस) : महम की मंडी में सरकारी खरीद एजेेंसी द्वारा आढ़तियों को सरसों की खरीद पर प्रति क्विंटल जीएसटी भरने का फरमान जारी किया है। एजेेंसी के उक्त आदेश पर एजेंसी और आढ़तियों में रार बढ़ गई है। इसके नतीजतन आढ़तियों ने सरसों की खरीद बंद करते हुए आदेश वापस नहीं होने तक सरसों खरीद कार्य बंद करने का ऐलान किया है। मंडी की आढ़ती एसोसिएशन के पूर्व प्रधान धर्मवीर सिंह, रमेश नेहरा व हरिचंद आदि आढ़तियों ने बताया कि सरकार द्वारा आढ़तियों को सरसों के प्रति क्विंटल पर 5 प्रतिशत जीएसटी भरने के आदेश दिए हैं। आदेशानुसार आढ़तियों को लगभग 290 रुपए प्रति क्विंटल देने होंगे लेकिन आढ़तियों से जीएसटी वसूली का विरोध करते हुए खरीद कार्य बंद कर दिया है और यह अनिश्चितकालीन रहेगा। हालांकि मंडी में लगभग 20 हजार क्विंटल सरसों की खरीद हो चुकी है। मार्केट कमेटी सचिव बसंत मेहरा ने बताया कि आढ़तियों ने हड़ताल कर दी। शनिवार को सरसों की खरीद नहीं हुई। अब कमर्शियल खरीद शुरू हो गई है जिस पर आढ़तियों को कमीशन मिलता है। 5 प्रतिशत जीएसटी को लेकर वे नाराज हैं। इसकी सूचना उच्च अधिकारियों को दे दी गई है। वहीं, रोहतक अनाज मंडी में शनिवार को हैफेड द्वारा सरसों की खरीद की गई। रोहतक मंडी आढती एसोसिएशन के प्रधान डिंपल बुधवार ने बताया कि शनिवार को हैफेड ने खरीद की। उन्होंने बताया कि आज गेहूं की दो ढेरी आई हैं लेकिन नमी ज्यादा होने के कारण खरीद शुरू नहीं हुई।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×