For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

गुस्साये किसानों ने पंचमुखी चौक पर लगाया जाम सरकार के खिलाफ नारेबाजी कर जताया रोष, जाम से वाहनों की लगी लंबी कतारें

06:32 AM Oct 08, 2024 IST
गुस्साये किसानों ने पंचमुखी चौक पर लगाया जाम सरकार के खिलाफ नारेबाजी कर जताया रोष  जाम से वाहनों की लगी लंबी कतारें
कैथल के ढांड स्थित पंचमुखी चौक पर जाम लगाकर रोष जताते किसान। -हप्र
Advertisement

कैथल, 7 अक्तबूर (हप्र)
अनाज मंडी ढांड में पीआर धान खरीद में हो रही देरी से आक्रोशित किसानों ने ढांड के पंचमुखी चौक पर जाम लगा दिया। पिछले 15 दिनों से धान की खरीद शुरू करवाने की मांग को लेकर आंदोलन कर रहे किसानों का गुस्सा अधिकारियों की अनदेखी के कारण फूट पड़ा।
सरकार द्वारा खरीद न होने के कारण किसान बहुत परेशान हैं, जिसके कारण सोमवार को गुस्साये किसानों ने ढांड के पंचमुखी चौक पर 2 घंटे तक जाम लगाया और सरकार व प्रशासन के खिलाफ जमकर नारेबाजी कर अपना रोष प्रदर्शन किया।
प्रदर्शन का नेतृत्व युवा भाकियू प्रदेशाध्यक्ष राजीव आर्य ढांड व भाकियू प्रदेश महासचिव भूरा राम पबनावा ने संयुक्त रूप से किया। जाम के कारण चौक पर चारों तरफ वाहनों की लंबी कतारें लग गई और राहगीरों सहित वाहन चालकों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ा। जाम लगने की सूचना मिलते ही ढांड थाना प्रभारी इंस्पैक्टर राजेंद्र कुमार पुलिस बल के साथ मौके पर पहुंचे और जाम लगा रहे किसानों की समझाकर जाम खुलवाने का प्रयास किया तथा समस्याएं सुनकर संबंधित अधिकारियों को अवगत करवाकर मौके पर बुलाया।
इसके बाद नायब तहसीलदार अचिन कुमार मौके पर पहुंचे और किसानों को समझने का प्रयास किया, लेकिन किसानों ने कहा कि जब तक हमारी धान की फसल की खरीद शुरू नहीं होती तब तक हमारा धरना प्रदर्शन जारी रहेगा।
प्रदर्शनकारी किसानों को संबोधित करते हुए किसान नेता राजीव आर्य ढांड व भूरा राम पबनावा ने कहा कि जब तक ढांड में सरकार द्वारा धान की खरीद शुरू नहीं होती तब तक पंचमुखी चौक पर हमारा धरना, प्रदर्शन जारी रहेगा।
अनाज मंडी ढांड और कौल में धान की फसल से लगभग भरी हुई है, लेकिन सरकार और संबंधित विभाग के कर्मचारी और अधिकारियों के कानों में जूं तक नहीं रेंगती और किसान अपने 6 महीने की कमाई लेकर दिन रात अनाज मंडी में अपनी फसल को लेकर पहरा दे रहे हैं। एक और तो खरीद न शुरू होने से किसान परेशान हो रहे हैं, दूसरी ओर मौसम की मार भी किसानों पर पड़ रही है। किसान नेता भूरा राम पबनावा ने कहा कि गत वर्ष देर रात को आई बूंदाबांदी और तेज हवा के कारण धान की फसल खेतों में बिछ गई है, जिसके कारण किसान बहुत परेशान है। उन्होंने कहा कि जब तक सरकार ढांड में बोली शुरू नहीं करवाती तब तक हमारा धरना, प्रदर्शन जारी रहेगा।

Advertisement

मंडी में खरीद शुरू करवाने पर खोला रास्ता

किसानों के जाम के दौरान इंस्पैक्टर राजेंद्र कुमार एवं नायब तहसीलदार अचिन कुमार द्वारा खाद्य आपूर्ति विभाग के इंस्पैक्टर नीरज कुमार मौके पर बुलाया गया और किसानों के साथ बातचीत करके बोली शुरू करवाने और उठान कार्य भी करवाने का आश्वासन दिया। उसके बाद कर्मचारियों ने अनाज मंडी में अधिकारियों के साथ जाकर देखा जब बोली शुरू हुई, उसके बाद किसानों ने खाद्य आपूर्ति विभाग के इंस्पेक्टर नीरज कुमार से लिखित में लिया कि हम बोली शुरू करवाते हैं और अनाज मंडी में जाकर खरीद शुरू करवाने पर ही किसानों ने जाम खोला गया।

खरीद सरकारी नियम अनुसार शुरू करवाई

नायब तहसीलदार अचिन व खाद्य आपूर्ति विभाग के इंस्पेक्टर नीरज कुमार ने कहा कि सरकारी नियम अनुसार खरीद शुरू कर दी गई है और उठान कार्य भी शुरू करवा दिया जाएगा उसके बाद किसानों के खाते में पैसे डलवा दिए जाएंगे। किसानों ने खरीद शुरू होते ही जाम खोल दिया गया है।

Advertisement

धान खरीद को लेकर किसानों ने दिया धरना


नरवाना में धान खरीद को लेकर मंडी में धरने पर बैठे किसान। -निस

नरवाना (निस) : आज नयी अनाज मंडी में स्थित रेस्ट हाउस में किसानों ने सभा का आयोजन किया व धान की खरीद चालू करवाने को लेकर रणनीति तैयार की। धरने को संबोधित करते हुए अखिल भारतीय किसान सभा के राज्य अध्यक्ष मास्टर बलबीर सिंह ने कहा कि पूरे प्रदेश में राइस मिलों की हड़ताल के चलते पूरे प्रदेश में मंडियों में धान की फसल के लिए जगह नहीं बची है। नरवाना में भी स्थानीय मंडी में धान की खरीद चालू ना होने के कारण किसानों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। पिछले कई दिनों से किसानों की फसल मंडियों में पड़ी रहने के किसानों के अन्य दैनिक काम भी प्रभावित हो रहे हैं। मौसम में भी बदलाव हो रहा है जो कि परेशानी का एक कारण है। किसानों को आश्वासन देते हुए मंडी के सेक्रेटरी ने कहा कि प्रदेश में राइस मिलों की हड़ताल के चलते खरीद नहीं हो रही थी, लेकिन आज 5 मिलों ने अपना पंजीकरण धान खरीद के लिए करवाया है और कल 12 बजे से सुचारु रूप से धान की खरीद शुरू हो जाएगी। किसानों कि तरफ से खरीद करवाने वाले अधिकारियों को चेतावनी दी गई कि यदि कल 12 बजे तक खरीद शुरू नहीं हुई तो किसानों को फिर से मंडी को ताला लगाने या रास्ते रोकने पर मजबूर होना पड़ेगा।

किसान यूनियन एकता उगराहां ने दिया धरना

रतिया में परमल धान की खरीद शुरू करने के लिए दिए धरने को संबोधित करते किसान नेता निर्भय सिंह। -िनस

रतिया (निस) : सोमवार को अनाज मंडी में मार्केट कमेटी दफ़्तर के गेट के समक्ष भारतीय किसान यूनियन एकता उगराहां हरियाणा तहसील कमेटी रतिया ने परमल धान की सरकारी ख़रीद करवाने को लेकर दो घंटे का सांकेतिक धरना दिया। धरने की अध्यक्षता इकाई प्रधान कर्मा सिंह ने की। संचालन इकाई सचिव गगन भुल्लर ने किया। इस अवसर पर उक्त किसान यूनियन के ज़िला प्रधान निर्भय सिंह रतिया ने किसानों को संबोधित करते हुए बताया कि पिछले दिनों हमारी यूनियन के किसानों द्वारा मार्केट कमेटी के सचिव के नाम धान की ख़रीद शुरू करवाने को लेकर मांग पत्र दिया गया था, परंतु आज तक अधिकारियों ने उस पर कोई कार्रवाई नहीं की। निर्भय सिंह ने कहा कि सरकारी ख़रीद का सरकार की तरफ़ से लेटर जारी हो चुका है, लेकिन रतिया क्षेत्र में अभी तक ऐसा कुछ नहीं हो रहा तथा जब इस मामले में हमारे द्वारा खरीद एजेंसी के कर्मचारियों से बात की गई तो उन का कहना कि शैलर यूनियन की हड़ताल है, जिस कारण किसानों की फसल नहीं खरीदी जा रही। धरने की सूचना मिलने पर मार्केट कमेटी सचिव परमजीत सिंह पर पहुंचे और उन्होंने किसानों को बताया कि किसानों की धान की फसल की आज से सरकारी ख़रीद शुरू हो चुकी है। मार्केट कमेटी सचिव ने कहा सरकारी नियमानुसार खरीद की जाएगी, किसी को कोई दिक्कत नहीं आने दी जाएगी,। वहीं आज के धरने पर भून्दड़वास इकाई प्रधान तरसेम सिंह, माशा सिंह, कुलदीप सिंह चनकोठी, गुरप्रीत सिंह दादूपुर, जगतार सिंह हड़ोली, काला सिंह्र, कुलवंत सिंह, मुंदरी बोला, कम्मू सिंह आदि अनेक किसान मौजूद थे।

खरीद शुरू न होने से खफा किसानों ने किया चंडीगढ़ रोड जाम

टोहाना (निस) : परमल धान की सरकारी खरीद शुरू न होने से खफा किसानों ने सोमवार को भूना में फतेहाबाद-चंडीगढ़ मार्ग पर जाम लगा दिया। किसान नेता एवं पूर्व जिला पार्षद रामस्वरूप ढाणी गोपाल के नेतृत्व में किसानों ने मेन चौक पर रोड जाम कर जमकर नारेबाजी की। करीब डेढ़ घंटे तक लगे रोड जाम के कारण सड़क के दोनों ओर वाहनों की कतारें लग गई। हैफेड डीएम द्वारा दोपहर बाद धान की सरकारी खरीद शुरू करवाने के बाद ही किसान शांत हुए और जाम खोला। प्रदर्शन का नेतृत्व कर रहे किसान नेता रामस्वरूप ढाणी गोपाल ने कहा कि इन दिनों मंडियों में धान की आवक जोरों पर है, लेकिन खरीद एजेंसियों और राइस शैलरों के बीच एग्रीमेंट न होने के कारण परमल धान की सरकारी खरीद नहीं हो पा रही है। इस कारण मंडियों में धान लेकर आए किसान काफी परेशान हैं। सोमवार को भी काफी संख्या में किसान अपना धान लेकर भूना पहुंचे, लेकिन जब सरकारी खरीद शुरू नहीं हुई तो किसानों का गुस्सा फूट गया। पहले किसान नेता ने डीएफएससी विभाग के अधिकारियों से बातचीत की, जिन्होंने हैफेड डीएम से बात करने को कहा। रामस्वरूप ने बताया कि इसके बाद उन्होंने हैफेड डीएम से बात की तो उन्होंने जल्द खरीद शुरू करने का आश्वासन दिया। इसके बाद भी जब खरीद शुरू नहीं हुई तो दोपहर करीब 12 बजे किसानों ने फतेहाबाद-चंडीगढ़ रोड पर जाम लगा दिया। बाद में मौके पर पहुंचे एक अधिकारी द्वारा 67 किलो चावल लेने की बात कहने पर किसान भड़क गए और नारेबाजी शुरू कर दी। बाद में उक्त अधिकारी ने डीएम से किसानों की बात करवाई। इसके बाद दोपहर बाद करीब साढ़े 3 बजे धान की सरकारी खरीद शुरू की गई, जिसके बाद किसान शांत हुए और जाम खोला। किसानों ने चेतावनी दी कि अगर आगे भी सुचारु खरीद नहीं की गई तो वे दोबारा रोड जाम कर देंगे। इस अवसर पर किसान सभा के तहसील प्रधान मुंशी राम, सचिव सोमनाथ, अजय झाझड़ा, कृष्ण पुनिया, सुभाष, प्रेम कम्बोज, सुरजीत नहला सहित काफी किसान मौजूद रहे।

Advertisement
Advertisement