For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

वर्करों में आक्रोश भाजपा की 44 की सूची 16 पर सिमटी

08:10 AM Aug 27, 2024 IST
वर्करों में आक्रोश भाजपा की 44 की सूची 16 पर सिमटी
जम्मू में सोमवार को भाजपा प्रत्याशियों की सूची के विरोध मेंं नारेबाजी करते पार्टी कार्यकर्ता। -प्रेट्र

नयी दिल्ली/जम्मू, 26 अगस्त (एजेंसी)
भाजपा ने जम्मू-कश्मीर के आगामी विधानसभा चुनाव के पहले चरण के लिए सोमवार को 16 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा कर दी। पहले चरण में दक्षिण कश्मीर के 16 विधानसभा क्षेत्रों और जम्मू क्षेत्र के आठ विधानसभा क्षेत्रों में 18 सितंबर को मतदान होगा। पार्टी की पहली सूची में 15 उम्मीदवारों के नाम हैं जबकि इसके कुछ ही देर बाद जारी दूसरी सूची में सिर्फ एक उम्मीदवार के नाम की घोषणा की गई।
पहले, पार्टी ने तीनों चरणों के लिए कुल 44 उम्मीदवारों की सूची जारी की थी, जिसमें दूसरे चरण के लिए 10 और तीसरे चरण के लिए 19 उम्मीदवारों के नाम थे। हालांकि, बाद में दूसरे और तीसरे चरण के लिए जारी सूची वापस ले ली गई।
इस बीच, जम्मू स्थित पार्टी कार्यालय में मूल सूची में जारी कुछ नामों को लेकर पार्टी कार्यकर्ताओं के एक समूह ने प्रदर्शन और नारेबाजी भी की। जम्मू-कश्मीर भाजपा अध्यक्ष रवींदर रैना ने जहां शुरुआती सूची पर नाराजगी को तवज्जो नहीं दी, वहीं विरोध प्रदर्शन करने वाले कार्यकर्ताओं ने दावा किया कि मेहनती कार्यकर्ताओं की जगह ‘पैराशूट उम्मीदवारों’ को चुना गया।
पहली सूची में तीन पूर्व विधायक और एक महिला उम्मीदवार शगुन परिहार शामिल हैं। शगुन के पिता अजीत परिहार और चाचा अनिल परिहार की आतंकवादियों ने हत्या कर दी थी। शुरुआती सूची में जम्मू क्षेत्र के 36 और कश्मीर घाटी के आठ क्षेत्रों को शामिल किया गया था। इसमें कई पूर्व मंत्रियों सहित लगभग एक दर्जन प्रमुख नेता शामिल हैं, जो पिछले पांच वर्षों में भाजपा में शामिल हुए हैं। इस सूची में पूर्व उपमुख्यमंत्री निर्मल सिंह और जम्मू-कश्मीर भाजपा के पूर्व प्रमुख सतपाल शर्मा सहित 10 पूर्व विधायकों के नाम नदारद थे।

Advertisement

नेशनल कांफ्रेंस-कांग्रेस में सीट बंटवारा

श्रीनगर : नेशनल कांफ्रेंस और कांग्रेस में लंबी बातचीत के बाद सोमवार को जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के लिए सीटों के बंटवारे पर सहमति बन गई। बंटवारा फॉर्मूले के अनुसार नेशनल कान्फ्रेंस 51 व कांग्रेस 32 सीट पर चुनाव लड़ेगी। इनके गठबंधन में शामिल माकपा और जम्मू-कश्मीर नेशनल पैंथर्स पार्टी को एक-एक सीट दी गई है। नेशनल कान्फ्रेंस के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला के घर दिनभर चली बातचीत के बाद आयोजित संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में यह घोषणा की गई। दोनों दलों के नेताओं ने कहा कि पांच सीटों पर दोनों के बीच दोस्ताना मुकाबला होगा।

दूसरे और तीसरे चरण के लिए सूची जल्द ही जारी की जाएगी। हमारा मिशन हमारी पार्टी की जीत है। एक पार्टी के भीतर कई तरह की चर्चाएं और मुद्दे होते हैं। पहले चरण के लिए नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि 27 अगस्त है, इसलिए 16 उम्मीदवारों की सूची जारी की गई है।
-रवींदर रैना, जम्मू-कश्मीर भाजपा अध्यक्ष

Advertisement

Advertisement
Advertisement
×