For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

आंध्र प्रदेश की राजधानी अब अमरावती, चंद्रबाबू आज बनेंगे सीएम

06:30 AM Jun 12, 2024 IST
आंध्र प्रदेश की राजधानी अब अमरावती  चंद्रबाबू आज बनेंगे सीएम
विजयवाड़ा में मंगलवार को एनडीए विधायक दल की बैठक के दौरान तेदेपा प्रमुख एन चंद्रबाबू नायडू एवं जनसेना प्रमुख पवन कल्याण। - एएनआई
Advertisement

अमरावती, 11 जून (एजेंसी)
तेलुगु देशम पार्टी (तेदेपा) के सुप्रीमो एन चंद्रबाबू नायडू ने मंगलवार को घोषणा की कि अमरावती राज्य की एकमात्र राजधानी होगी। नायडू ने तेदेपा, भाजपा और जनसेना के विधायकों की संयुक्त बैठक को संबोधित करते हुए यह घोषणा की। इस बैठक में उन्हें सर्वसम्मति से आंध्र प्रदेश विधानसभा में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) का नेता चुना गया। नायडू बुधवार को मुख्यमंत्री पद के रूप में शपथ लेंगे। इस भूमिका में यह उनका चौथा कार्यकाल होगा। उन्हें राज्यपाल एस. अब्दुल नजीर ने सरकार बनाने के लिए आमंत्रित किया।
वर्ष 2014-2019 के दौरान विभाजित आंध्र प्रदेश के पहले मुख्यमंत्री के रूप में नायडू ने अमरावती को राजधानी बनाने का विचार सामने रखा था। लेकिन नायडू के इस विचार को 2019 में तब झटका लगा जब तेदेपा सत्ता से बाहर हो गई और वाईएस जगन मोहन रेड्डी के नेतृत्व वाली वाईएसआरसीपी ने शानदार जीत हासिल की। रेड्डी ने अमरावती को राजधानी बनाने की योजना पानी फेर दिया और उन्होंने तीन राजधानियों का नया सिद्धांत पेश किया। लेकिन अब नायडू ने इस सिद्धांत के स्थान पर एकल राजधानी के फैसले को तरजीह दी है।

Advertisement

Advertisement
Advertisement