For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

अनसूया सेनगुप्ता ने रचा इतिहास, पहली बार किसी भारतीय को बेस्ट एक्ट्रेस अवार्ड

07:03 PM May 25, 2024 IST
अनसूया सेनगुप्ता ने रचा इतिहास  पहली बार किसी भारतीय को बेस्ट एक्ट्रेस अवार्ड
कान्स: अभिनेत्री अनसूया सेनगुप्ता, जिन्होंने फिल्म द शेमलेस में अपने प्रदर्शन के लिए 2024 कान्स फिल्म फेस्टिवल में अन सर्टेन रिगार्ड श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार जीता। पीटीआई
Advertisement
कान (फ्रांस), 25 मई (एजेंसी)

Cannes Film Festival: बुल्गारिया के निर्देशक कॉन्स्टांटिन बोजानोव की हिंदी भाषी फिल्म 'द शेमलेस' के प्रमुख कलाकारों में से एक अनसुया सेनगुप्ता (Anasuya Sengupta) ने 2024 के कान फिल्म महोत्सव में ‘अन सर्टेन रिगार्ड' (Un Certain Regard) श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार जीतकर इतिहास रच दिया है। कोलकाता की रहने वाली सेनगुप्ता इस श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार जीतने वाली पहली भारतीय हैं। यह इस प्रतिष्ठित फिल्म महोत्सव में भारत के लिए एक अहम उपलब्धि है। शनिवार को यह महोत्सव संपन्न हो गया।

Advertisement

पुरस्कार लेते हुए शुक्रवार रात को सेनगुप्ता ने इसे दुनियाभर में अपने अधिकारों के वास्ते बहादुरी से लड़ने के लिए ‘समलैंगिक समुदाय और अन्य वंचित समुदायों' को समर्पित किया। उन्होंने कहा, 'समानता के लिए लड़ने के लिए आपको समलैंगिक होने की जरूरत नहीं है- हमें बस बहुत, बहुत सभ्य इंसान बनने की जरूरत है।'

‘द शेमलेस' का 17 मई को कान में सर्वप्रथम प्रदर्शित किया गया था। शोषण और दुख की अंधेरी दुनिया को दिखाने वाली यह फिल्म दो यौन कर्मियों की कहानी है जो अपनी बेड़ियां तोड़ना चाहती हैं। इसमें सेनगुप्ता ने रेणुका का किरदार निभाया है जो एक पुलिसकर्मी की हत्या करने के बाद दिल्ली के एक वेश्यालय से भाग जाती है और उत्तर भारत में यौन कर्मियों के एक समुदाय के बीच रहने लग जाती है जहां उसकी मुलाकात देविका (ओमारा) से होती है।

Advertisement

ब्रिटिश-भारतीय फिल्मकार संध्या सुरी की फिल्म ‘संतोष' को भी इस श्रेणी में नामांकित किया गया था लेकिन उसे कोई पुरस्कार नहीं मिल पाया। ‘अन सर्टेन रिगार्ड' श्रेणी का उद्देश्य सिनेमा के नए चलन, नए रास्तों और नए देशों को उजागर करना है। इस श्रेणी का शीर्ष पुरस्कार चीनी फिल्म निर्माता गोउ झेन की 'ब्लैक डॉग' को मिला है।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Advertisement
×