For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

प्रशासन से पानी का बहाव दिन में कम कराने की लगाई गुहार

10:43 AM Apr 23, 2024 IST
प्रशासन से पानी का बहाव दिन में कम कराने की लगाई गुहार
बूडिया क्षेत्र में पानी से भर कर बह रही सोमनदी। -निस
Advertisement

अरविंद शर्मा/निस
जगाधरी, 22 अप्रैल
बूडिया इलाके के आधा दर्जन से ज्यादा गांवों के लोगों की जमीन सोमनदी व यमुना के उस पार भी है। ये उसमें खेती-बाड़ी कर गुजर-बसर कर रहे हैं।
किसानों ने इस रकबे में गेहूं, पॉपलर, गन्ना, हरा चारा आदि की फसल लगाई हुई है। इन दिनों गेहूं की कटाई का काम तेजी से चल रहा है, लेकिन सोम व यमुना नदी में बढ़ रहे जलस्तर से किसानों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।
क्षेत्र के किसानों ने प्रशासन से विशेषकर सोमनदी का जलस्तर दिन में कम रखने की मांग की है। उनका कहना है कि ज्यादा से ज्यादा काम सिर्फ 10 से 15 दिन का है।
क्षेत्र के मेहरमाजरा, कनालसी, भोगपुर, बीबीपुर, मुकारमपुर, बाकरपुर, जयरामपुर, साबापुर, औदरी आदि के किसान विशाल चौधरी, पंकज सिंह, प्रदीप कुमार, राणा किरण, रमेश चंद, कालाराम, नरेश कुमार, जगमाल सिंह, अमित कुमार, किरण पाल राणा, सुरेशपाल राणा, नमन कुमार, रतन सिंह, देवेंद्र सिंह, अनिल कुमार, पूर्व सरपंच राजेश कनालसी आदि का कहना है कि बीते कुछ दिनों से दिन में सोमनदी में काफी पानी दादुपुर हैड से छोड़ा जा रहा है। इससे सोमनदी व यमुना नदी को पार करना मुश्किल हो रहा है। ग्रामीणों का कहना है कि रात के समय इसका जलस्तर काफी कम हो जाता है। उनका कहना है कि पानी का स्तर बहुत ज्यादा होने पर यहां से आना-जाना करना संभव नहीं है। दूसरे रास्ते कई किलोमीटर लंबे पड़ते हैं। किसानों का कहना है कि इससे फसल उठाने में भारी दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है। उन्होंने प्रशासन से कम से कम दो हफ्ते तो सोम नदी का बहाव दिन में कम कराने की मांग की है।
क्षेत्र के किसानों का कहना है कि वे इसे लेकर हरियाणा के कृषि मंत्री चौ. कंवरपाल गुर्जर व विधायक घनश्याम दास अरोड़ा से मिलने का विचार बना रहे हैं।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×