For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

मस्क से मतभेद के बीच ब्राजील सुप्रीम कोर्ट ने दिया X की सेवाएं निलंबित करने का आदेश

09:23 AM Aug 31, 2024 IST
मस्क से मतभेद के बीच ब्राजील सुप्रीम कोर्ट ने दिया x की सेवाएं निलंबित करने का आदेश

साओ पाउलो (ब्राजील), 31 अगस्त (एपी)

Advertisement

X Services suspended: ब्राजील के सुप्रीम कोर्ट के एक न्यायाधीश ने देश में सोशल मीडिया मंच ‘एक्स' की सेवाएं निलंबित करने का शुक्रवार को आदेश दिया। फैसले की प्रति के मुताबिक, न्यायाधीश एलेक्जांद्रे डि मोरेस ने ‘एक्स' के मालिक एलन मस्क द्वारा ब्राजील में कंपनी के एक कानून प्रतिनिधि को नामित करने से इन्कार करने के बाद यह कदम उठाया। इस कदम से अभिव्यक्ति की आजादी, धुर-दक्षिणपंथी खातों और गलत सूचनाओं के प्रवाह को लेकर मस्क और न्यायमूर्ति मोरेस के बीच महीनों से जारी मतभेद और गहरा गया है।

न्यायमूर्ति मोरेस ने मस्क को बुधवार रात चेतावनी दी थी कि अगर वह ब्राजील में एक कानून प्रतिनिधि नामित करने के उनके आदेश पर अमल नहीं करते हैं, तो देश में ‘एक्स' के इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगा दिया जाएगा। उन्होंने आदेश के अनुपालन के लिए 24 घंटे की समयसीमा भी निर्धारित की थी। ब्राजील में इस महीने की शुरुआत से कंपनी का कोई कानून प्रतिनिधि नहीं है।

Advertisement

न्यायमूर्ति मोरेस ने अपने फैसले में लिखा, 'एलन मस्क ने ब्राजील की संप्रभुता और खासतौर पर न्यायपालिका के प्रति पूर्ण अनादर दिखाया है। इस प्रकार उन्होंने दिखाया है कि जैसे वह वास्तव में कोई ‘सुपरानेशनल इकाई' हैं, जिसे प्रत्येक देश के कानून से छूट प्राप्त है।'

क्या होती है सुपरानेशनल इकाई

सुपरानेशनल इकाई' का मतलब ऐसी इकाइयों से होता है, जो राष्ट्रीय सीमाओं और हितों से परे जाकर निर्णय लेने की शक्ति और प्रभाव रखती हैं। न्यायमूर्ति मोरेस ने कहा कि ब्राजील में ‘एक्स' की सेवाएं तब तक निलंबित रहेंगी, जब तक कंपनी उनके आदेश का अनुपालन नहीं करती।

जुर्माना लगाने तक का दे दिया था आदेश

उन्होंने वीपीएन (वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क) के जरिये देश में ‘एक्स' का इस्तेमाल करने की कोशिश करने वाले लोगों और कंपनियों पर प्रतिदिन 8,900 अमेरिकी डॉलर का जुर्माना लगाने का भी आदेश दिया है। बाद में एक अन्य आदेश में न्यायमूर्ति मोरेस अपने एक शुरुआती फैसले से पीछे हट गए, जिसके तरह उन्होंने इंटरनेट सेवा प्रदाताओं और दूरसंचार नियामक को ‘एक्स' तक पहुंच अवरुद्ध करने तथा ‘ऐप स्टोर' को वीपीएन हटाने के लिए पांच दिन की मोहलत दी थी।

‘एनाटेल' के पास फैसले पर अमल के लिए 24 घंटे का समय

नये आदेश में कहा गया कि ब्राजील के दूरसंचार नियामक ‘एनाटेल' के पास फैसले पर अमल करने के लिए 24 घंटे का समय होगा। ‘एनाटेल' के चेयरमैन कार्लोस बेगोर्री ने समाचार चैनल ‘ग्लोबोन्यूज' से कहा कि देश के बड़े सेवा प्रदाता तुरंत कार्रवाई करेंगे, लेकिन छोटी कंपनियों को ‘एक्स' की सेवाएं निलंबित करने के लिए अधिक समय की जरूरत पड़ सकती है।

माना जा रहा है कि ब्राजील के सुप्रीम कोर्ट की एक पूर्ण पीठ इस मामले पर फैसला देगी, लेकिन सुनवाई के लिए कोई तारीख तय नहीं की गई है। ‘एक्स' ने बृहस्पतिवार देर रात अपने आधिकारिक ‘ग्लोबल गवर्नमेंट अफेयर्स' पेज पर पोस्ट किया था कि कंपनी को आशंका है कि मोरेस ब्राजील में ‘एक्स' के इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगा सकते हैं, 'क्योंकि हम राजनीतिक विरोधियों को सेंसर करने के इरादे से जारी उनके अवैध आदेशों का पालन नहीं करेंगे।'

Advertisement
Tags :
Advertisement