For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

Ceasefire: अमेरिका का इस्राइल-हिज्बुल्ला के बीच 21 दिन के संघर्ष विराम का आह्वान

11:45 AM Sep 26, 2024 IST
ceasefire  अमेरिका का इस्राइल हिज्बुल्ला के बीच 21 दिन के संघर्ष विराम का आह्वान
अमेरिका के न्यूयॉर्क स्थित संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में संयुक्त राष्ट्र महासभा के दौरान इस्राइल और हिजबुल्लाह के बीच लेबनान में बढ़ती लड़ाई पर संयुक्त राष्ट्र में इस्राइल के राजदूत डैनी डैनन के भाषण शुरू करते ही उपस्थित लोग संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की बैठक से बाहर चले गए। रॉयटर्स
Advertisement

न्यूयॉर्क, 26 सितंबर (एपी)

Advertisement

Ceasefire: अमेरिका, फ्रांस तथा उनके अन्य सहयोगियों ने इस्राइल और हिज्बुल्ला के बीच बढ़ते तनाव के मद्देनजर वार्ताओं के लिए 'तत्काल' 21 दिन के संघर्ष विराम का आह्वान किया है। लेबनान में हालिया दिनों में दोनों पक्षों के बीच हुए संघर्ष में 600 से अधिक लोगों की मौत हुई है।

न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा से इतर बुधवार को जारी संयुक्त वक्तव्य में कहा गया है कि हालिया लड़ाई अस्वीकार्य है और यह क्षेत्र में व्यापक रूप ले सकती है। वक्तव्य में कहा गया है, 'हम कूटनीति को जगह देने के लिए लेबनान-इस्राइल सीमा पर तत्काल 21 दिन के संघर्ष विराम का आह्वान करते हैं। हम इस्राइल और लेबनान की सरकारों समेत सभी पक्षों से तत्काल संघर्ष विराम का समर्थन करने की अपील करते हैं।'

Advertisement

हालांकि इस अपील पर इस्राइल या लेबनान सरकार और हिज्बुल्ला की ओर से तत्काल कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है, लेकिन अमेरिका के वरिष्ठ अधिकारियों ने कहा कि सभी पक्ष संघर्ष विराम की अपील से अवगत हैं और आगामी कुछ घंटों में अपनी बात रखेंगे।

अधिकारियों ने कहा कि संघर्ष विराम की प्रक्रिया में हिज्बुल्ला को शामिल नहीं किया जाएगा बल्कि उनका मानना है कि लेबनान की सरकार हिज्बुल्ला से बात करेगी। यह संघर्ष विराम केवल इस्राइल-लेबनान सीमा पर लागू होगा।

अमेरिका के वरिष्ठ अधिकारियों ने कहा कि वे तीन सप्ताह तक लड़ाई रुकवाकर संघर्ष विराम को लेकर रुकी हुई वार्ता फिर से शुरू कराने का प्रयास करेंगे। संघर्ष विराम का आह्वान करने वालों में अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, यूरोपीय यूनियन, फ्रांस, जर्मनी, इटली, जापान, सऊदी अरब, संयुक्त अरब अमीरात और कतर शामिल हैं।

Advertisement
Tags :
Advertisement