मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

अंबाला-शामली एक्सप्रेस-वे इन्द्री क्षेत्र में बनेगा एंट्री-एग्जिट कट, 30 गांवों में खुशी

08:32 AM Jun 04, 2024 IST
इन्द्री के गांव हंसूमाजरा के पास सोमवार को धरनास्थल पर नारे लगाकर खुशी व्यक्त करते ग्रामीण। -निस

गुंजन कैहरबा/निस
इन्द्री, 3 जून
उपमंडल के करीब 30 गांवों में उस समय खुशी की लहर दौड़ गई जब अंबाला-शामली नेशनल ग्रीन फील्ड हाईवे में एंट्री एवं एग्जिट कट की मांग को लेकर भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के साइट इंजीनियर ने गांव हंसूमाजरा के पास धरनास्थल पर पहुंच कर लोगों को कट का अनुमानित नक्शा और लागत संबंधी दस्तावेज सौंपे। धरना दे रहे लोगों ने किसान-मजदूर एकता जिंदाबाद और 36 बिरादरी का भाईचारा जिंदाबाद के नारे लगाए।
धरना-प्रदर्शन का नेतृत्व कर रहे राजेन्द्र हंसूमाजरा और मंजीत चौगावां ने धरना स्थगित करने की घोषणा की। उन्होंने चेतावनी के स्वर में कहा कि लोगों ने धरना स्थगित किया है। अधिकारियों से वे संपर्क में रहेंगे, यदि एंट्री कट को लेकर फिर कोई कोताही दिखाई दी तो फिर से धरना-प्रदर्शन शुरू करने में देर नहीं लगाई जाएगी।
उत्तर प्रदेश और हरियाणा को जोड़ने वाले 121 किलोमीटर लंबे अंबाला-शामली नेशनल ग्रीन फील्ड एक्सप्रेस-वे का निर्माण कार्य काफी लंबे समय से चल रहा है। दिसंबर 2024 तक एक्सप्रेस-वे का निर्माण कार्य पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। एक्सप्रेस-वे का एक छोर हरियाणा के अंबाला जिला का गांव सादोपुर है। यह प्रदेश के अंबाला, कुरुक्षेत्र, करनाल और यमुनानगर जिलों के विभिन्न स्थानों से गुजर रहा है। दूसरा छोर उत्तर प्रदेश के जिला शामली में गोगवान जलालपुर है। यूपी के शामली और सहारनपुर जिलों से गुजर रहा है। यह मार्ग दिल्ली-देहरादून आर्थिक गलियारे को जोड़ता है। करनाल जिला के खंड इन्द्री में करीब 30 गांव के पास से गुजर रहे एक्सप्रेस-वे में एंट्री कट की मांग को लेकर लोग लंबे समय से आंदोलन कर रहे हैं। 30 गांवों की पंचायतों ने प्रस्ताव पास करके इन्द्री के किसी स्थान पर एंट्री-एग्जिट कट की मांग उठाई थी। ग्रामीणों ने इसके लिए सांसद संजय भाटिया, हरियाणा सरकार के मंत्री व प्राधिकरण के अधिकारियों के सामने भी मांग रखी थी। जब लोगों की मांग पर ध्यान नहीं दिया गया तो ग्रामीणों ने 15 दिन पहले हंसूमाजरा के पास एक्सप्रेस-वे के निर्माण स्थल के पास ही टैंट लगाकर धरना शुरू कर दिया। सोमवार को धरने के 15वें दिन पूर्व विधायक एवं कांग्रेस नेता राकेश कांबोज व जसबीर राजेपुर ने धरना स्थल पर पहुंच आंदोलन का समर्थन किया। उन्होंने कहा कि सरकार को लोगों की भावनाओं और जरूरतों का ध्यान रखते हुए शीघ्र ही एंट्री कट की मांग को मान लेना चाहिए।
दोपहर बार एनएचएआई के साइट इंजीनियर आशीष शर्मा किसानों के बीच में एंट्री कट की ड्राइंग व वित्तीय स्वीकृति का प्रस्ताव लेकर पहुंचे। उन्होंने नेताओं को दस्तावेज सौंपे और आश्वासन दिया कि जल्द ही एंट्री-एग्जिट कट का निर्माण कार्य शुरू हो जाने की उम्मीद है। इससे धरना स्थल पर खुशी की लहर दौड़ गई।
मंजीत लाल्लर, जसबीर सिंह, जरनैल सिंह, करेसन, बलबीर सिंह, छबेग सिंह, राहुल गोयत, कमलजीत, राजकुमार, साहब सिंह, विक्रम, गुरदयाल नंबरदार, धर्म सिंह, भीम सिंह, तरसेम सिंह व लाभ सिंह सहित अनेक लोगों ने खुशी का इजहार किया। मनजीत चौगावां ने धरने में सहयोग व समर्थन करने वाले सभी लोगों का आभार व्यक्त किया।
क्या कहते हैं साइट इंजीनियर
साइट इंजीनियर आशीष शर्मा ने कहा कि एक्सप्रेस-वे में आने-जाने का नक्शा तैयार कर लिया गया है। एस्टीमेट बना लिया गया है। 33-34 करोड़ की परियोजना है। इससे आम जन को लाभ होगा।

Advertisement

Advertisement