For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

अम्बाला जिला 7 इंटर स्टेट नाके, आपराधिक पृष्ठभूमि से जुड़े लोगों पर नजर

06:45 AM Mar 23, 2024 IST
अम्बाला जिला 7 इंटर स्टेट नाके  आपराधिक पृष्ठभूमि से जुड़े लोगों पर नजर
अम्बाला शहर में शुक्रवार को चुनाव ड्यूटी पर तैनात अधिकारियों को निर्देश देते डीसी डॉ. शालीन। -हप्र
Advertisement

जितेंद्र अग्रवाल/ हप्र
अम्बाला शहर, 22 मार्च
जिला प्रशासन पूरी तरह से लोकसभा चुनाव 2024 के मोड में आ गया है। चुनाव को निष्पक्ष, बिना प्रलोभन व पारदर्शिता तरीके से करवाने के लिए अम्बाला सीमा के तहत इंटर स्टेट 7 जगहों पर नाके लगाए गए हैं। आदर्श आचार संहिता की अनुपालना के तहत स्टेटिक सर्विलेंस टीम, फ्लाइंग स्कवॉड टीम, वीडियो सर्विलेंस टीम की फील्ड में डयूटी रहेगी और वे चुनाव से संबंधित हर गतिविधि पर नजर रखेंगी। स्टेटिकल सर्विलेंस टीम में शामिल डयूटी मजिस्ट्रेट सुबह व शाम के तहत निर्धारित शेडयूल अनुसार डयूटी करेंगी। इस दौरान गाड़ियों की चैकिंग करना सुनिश्चित होगा, जिसके अंतर्गत जरूरत से ज्यादा कैश, शराब, नशे आदि से संबंधित सामान को चैक किया जाएगा और इसकी बकायदा वीडियोग्राफी भी करवाया जाएगी। इसके साथ-साथ इस टीम को एक रजिस्टर भी उपलब्ध करवाया गया है जिसमें की जाने वाली कार्रवाई अंकित होगी और उसकी रिपोर्ट जिला चुनाव कार्यालय में स्थापित कंट्रोल रूम में दी जाएगी। इन गतिविधियों पर नजर रखने के लिए एआरओ व एईआरओ भी निरीक्षण करते हुए अपनी रिपोर्ट देंगे। इतना ही नहीं संबंधित अधिकारी पंजीकृत मोबाइल की लोकेशन को बंद नहीं करेंगे। जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त डॉ. शालीन की माने तो आदर्श आचार संहिता की अनुपालना के तहत आवश्यक दिशानिर्देश संबंधित अधिकारियों को बता दिया गया है।
वहीं चुनाव को ध्यान में रखते हुए पुलिस द्वारा सभी पुख्ता प्रबंध किए जा रहे हैं। इसी कड़ी में सभी पुराने पीओ व बेल जम्परों व आपराधिक पृष्ठभूमि से जुड़े लोगों पर नजर रखी जा रही है। चुनाव के दौरान अवैध शराब, जुआ, असलाह व एनडीपीसी की संभावित बढ़ने वाली गतिविधियों पर नजर रखी जा रही है। संवेदनशील व अंति संवेदनशील बूथों को ध्यान में रखते हुए कार्य किए जा रहे हैं। संबंधित एसएचओ व चौकी इंचार्जों को इन बूथों की सारी जानकारी सोमवार तक देने को कहा गया है।
पुलिस अधीक्षक जशनदीप सिंह रंधावा के अनुसार पुलिस द्वारा विशेष अभियान चलाकर बेल जंपरों आदि को पकड़ने का काम भी किया जा रहा है ताकि चुनाव निष्पक्ष तरीके से करवाया जा सके। अम्बाला सीमा के साथ-साथ अन्य जगहों पर नाके लगाए जाएंगे जहां पर पुलिस द्वारा व डयूटी मजिस्ट्रेट द्वारा हर गतिविधि पर नजर रखी जा सकेगी।

फ्लाइंग स्कवॉड टीमों को कार्रवाई के निर्देश

जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त डॉ. शालीन ने कहा कि लोकसभा आम चुनाव-2024 के लिए जिन कर्मचारियों व अधिकारियों की डयूटी लगाई गई वे पूरी निष्ठा के साथ अपनी डयूटी का निर्वहन करते हुए लोकसभा चुनाव को शान्तिपूर्ण तरीके से करवाने का कार्य करें। उन्होंने कहा कि चुनाव को शांतिपूर्ण व निष्पक्ष करवाने में कर्मचारियों व अधिकारियों की अहम भूमिका होती है। डॉ. शालीन ने आज कृषि सदन अम्बाला शहर में स्टेटिक सर्विलेंस टीम, फ्लाइंग स्कवॉड टीम, वीडियो सर्विलेंस टीम व वीडियो व्यूइंग टीम के साथ-साथ डयूटी मजिस्ट्रेट व अन्य अधिकारियों के साथ बैठक की। उन्होंने बताया कि जिला में 24 फ्लाइंग स्कवॉड टीमें गठित की गई हैं। प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में 6-6 टीमें सुबह व शाम के समय शेडयूल अनुसार अपनी डयूटी करते हुए सुनिश्चित करेंगी कि कहीं पर भी आदर्श आचार संहिता की उल्लंघना नहीं हो। चौक चौराहों पर पुलिस बेरीकेड्स पर या अन्य जगह पर यदि प्रचार सामग्री चस्पा है तो टीमें उसे हटवाएंगी और उसकी वीडियोग्रा करते हुए रिपोर्ट कंट्रोल रूम में देंगी। उन्होंने कहा कि सी विजल एप के माध्यम से प्राप्त शिकायतों का 100 मिनट में निपटान करेगें। इसके लिए जिसकी डयूटी लगाई गई वे अपने मोबाइल पर सी विजल इन्वेस्टीगेशन एप डाउनलोड करें। किसी भी तरह की जनसभा व रोड शो आदि के लिए आरओ व एआरओ से परमिशन लेनी होगी। वीडियो सर्विलेंस टीम चुनाव प्रचार के दौरान रैलियों, जनसभाओं व रोड शो की हर गतिविधि की वीडियोग्राफी करेगी। साथ यह भी सुनिश्चित करेगी कि रैली या जनसभा के दौरान किसी जाति, समुदाय, व्यक्ति विशेष से संबंधित कोई भड़काऊ भाषण न हो। बैठक में एसडीएम दर्शन कुमार, एसडीएम बिजेन्द्र सिंह, एसडीएम सतिन्द्र सिवाच, एसडीएम यश जालुका, चुनाव तहसीलदार संदीप कुमार के साथ-साथ डयूटी मजिस्ट्रेट व अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

Advertisement

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×