For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

खेलों में कमाल का रहा 2023 एशियाड में पदक 100 पार, विराट का शतकों का अर्धशतक

07:53 AM Jan 02, 2024 IST
खेलों में कमाल का रहा 2023 एशियाड में पदक 100 पार  विराट का शतकों का अर्धशतक
नीरज चोपड़ा ने बुडापेस्ट विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप-2023 में स्वर्ण पदक जीतकर इतिहास रचा। वह इस टूर्नामेंट में शीर्ष पुरस्कार जीतने वाले पहले भारतीय बन गए। उन्होंने एशियाई खेलों में एक और स्वर्ण पदक जीता। इनके अलावा उन्होंने दोहा डायमंड लीग भी जीती।
Advertisement

नरेंद्र कुमार

खेल जगत के लिए वर्ष 2023 कई उपलब्धियों से भरा रहा। सालभर खिलाड़ियों ने शानदार प्रदर्शन किया। एशियाई खेलों में पहली बार भारत ने पदकों का शतक लगाया और पैरा एशियाई खेलों में भी भारतीय खिलाड़ियों ने इतिहास रच दिया। नीरज चोपड़ा, शीतल देवी, सात्विक, चिराग और ज्योति याराजी जैसे खिलाड़ियों ने शानदार प्रदर्शन किया। एशियाई खेलों से लेकर विश्व चैंपियनशिप और अन्य प्रतियोगिताओं में भारतीय खिलाड़ियों ने अपना लोहा मनवाया। हालांकि, एकदिवसीय क्रिकेट विश्वकप में भारत को हार मिली। लेकिन रोहित शर्मा की टीम पूरे टूर्नामेंट में चैंपियन की तरह खेली।
भारत ने चीन में हुए एशियाई खेलों में 107 पदकों के साथ पहली बार तीन अंकों का आंकड़ा पार किया। भारत ने 28 स्वर्ण, 38 रजत और 41 कांस्य पदक जीतकर नया कीर्तिमान स्थापित किया। हरियाणा के सोनीपत के नीरज चोपड़ा ने भाला फेंक में स्वर्ण पदक जीतकर सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया। अविनाश साबले, पारुल चौधरी और अन्नू रानी ने भी गोल्ड मेडल जीता। भारतीय तीरंदाजों ने 5 स्वर्ण के साथ 9 पदक जीते। शूटरों ने 22 पदकों पर निशाना लगाया। एशियाई खेलों में पहली बार शामिल की गई क्रिकेट में भारत की महिला और पुरुष दोनों टीमों ने स्वर्ण पदक अपने नाम किए। इनके अलावा, भारत ने घुड़सवारी, रोलर-स्केटिंग, विंड-सर्फिंग, वुशु और सेपकटकरा में भी ऐतिहासिक जीत दर्ज की। यही नहीं, भारतीय पैरा-एथलीटों ने भी अपना अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया। चीन के हांगझोऊ में हुए एशियन पैरा गेम्स में भारत ने 29 स्वर्ण, 31 रजत और 51 कांस्य सहित कुल 111 पदक अपने नाम किए।
क्रिकेट विश्व कप में जीता दिल : टीम इंडिया भले ही घरेलू मैदान पर एकदिवसीय क्रिकेट विश्व कप नहीं जीत सकी, लेकिन रोहित शर्मा के खिलाड़ियों ने देशवासियों का दिल जीत लिया। टीम इंडिया अपने सभी 10 मैच जीतकर फाइनल में पहुंची। हालांकि, फाइनल में वह ऑस्ट्रेलिया से हार गई।
टेस्ट में महिला क्रिकेट का उदय : भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने वर्ष 2023 में टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया पर अपनी पहली जीत दर्ज की। इससे पहले उसने इंगलैंड को पहली बार घरेलू मैदान पर हराया। भारत ने मुंबई में खेले गए टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया को 8 विकेट से हराया। ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में 219 रन और दूसरी पारी में 261 रन बनाए। इसके जवाब में भारत ने पहली पारी में 406 रन और दूसरी पारी में 2 विकेट पर 75 रन बनाकर लक्ष्य हासिल कर लिया।
फुटबॉल : पहली बार फीफा रैंकिंग में शीर्ष 100 में पहुंचा भारत : मुख्य कोच इगोर स्टिमैक के मार्गदर्शन में भारतीय फुटबॉल 2023 में सही दिशा में बढ़ता नजर आया। ब्लू टाइगर्स के नाम से मशहूर भारतीय टीम ने लगातार ट्रॉफियां जीतीं। करिश्माई सुनील छेत्री के नेतृत्व में भारतीय टीम ने मार्च में त्रिकोणीय राष्ट्र शृंखला जीती। इसके बाद इंटरकांटिनेंटल कप और एसएएफएफ चैंपियनशिप में जीत हासिल की। भारत की सफलता का भी बड़ा फल मिला और वह पांच साल में पहली बार फीफा रैंकिंग में शीर्ष 100 में पहुंच गया। जूनियर भारतीय टीम ने फाइनल में पाकिस्तान को हराकर अंडर-19 एसएएफएफ चैंपियनशिप जीती।
ज्योति याराजी का पदक : ज्योति याराजी को एशियाई खेलों में महिलाओं की 100 मीटर बाधा दौड़ के फाइनल में अयोग्य घोषित कर दिया गया था। नियमों के अनुसार वह अयोग्य नहीं थीं। सात बार राष्ट्रीय रिकॉर्ड बनाने के बाद एशियाई खेल में शामिल होने वाली याराजी अपने पदक को नहीं जानें दे सकती थीं। उन्होंने अधिकारियों के साथ बहस की और विरोध प्रदर्शन किया। अंत में उन्हें उनका हक मिला और वह रजत पदक जीतने में सफल रहीं।

Advertisement

हरियाणा के खिलाड़ियों ने हर खेल में मचाई धूम

खेलों का जिक्र हो और हरियाणा का नाम न आए ये तो हो ही नहीं सकता। खेलों में अपनी अलग पहचान रखने वाले हरियाणा के खिलाड़ियों ने वर्ष 2023 में अपने खेल से देश-दुनिया में प्रदेश का नाम रोशन किया। कुश्ती, बॉक्सिंग, निशानेबाजी, क्रिकेट, रोइंग स्केटिंग, रिले रेस और भाला फेंक सहित लगभग सभी खेलों में हरियाणा के खिलाड़ियों ने शानदार प्रदर्शन किया। चीन में हुए एशियन गेम्स में हरियाणा के खिलाड़ियों ने अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाया। एशियाड में देश के 107 मेडलों में हरियाणा के खिलाड़ियों ने 28 पदक अपने नाम किए। इनमें 8 गोल्ड, 4 सिल्वर और 16 ब्रॉन्ज मेडल शामिल हैं। हर खेल में महिला हो या पुरुष खिलाड़ी हरियाणा के खिलाड़ी छाए रहे। एशियन गेम्स में पानीपत के नीरज चोपड़ा ने सीजन के सर्वश्रेष्ठ 88.88 मीटर थ्रो के साथ गोल्ड मेडल जीता।

Advertisement

निशानेबाजी में हरियाणा के खिलाड़ियों ने शानदार प्रदर्शन किया है। 10 मीटर एयर पिस्टल टीम इवेंट में फरीदाबाद के शिवा नरवाल ने गोल्ड मेडल, जबकि अम्बाला के सरबजोत सिंह ने 10 मीटर पिस्टल टीम इवेंट में स्वर्ण पदक और मिक्स्ड में सिल्वर पदक जीता। 25 मीटर रैपिड फायर पिस्टल में फरीदाबाद के आदर्श सिंह ने टीम इवेंट में ब्रॉन्ज और करनाल के अनीश भानवाला ने ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया। 25 मीटर स्पोर्ट्स पिस्टल में फरीदाबाद की रिदम सांगवान और झज्जर की मनु भाकर ने गोल्ड पर निशाना साधा। शूटिंग में ही 10 मीटर एयर पिस्टल में झज्जर की पलक ने व्यक्तिगत श्रेणी में गोल्ड और टीम इवेंट में सिल्वर मेडल हासिल किया। इसी स्पर्धा में कुरुक्षेत्र की रमिता ने टीम इवेंट में सिल्वर और व्यक्तिगत श्रेणी में ब्रॉन्ज मेडल पर निशाना लगाया। एशियाड में भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने गोल्ड पर कब्जा जमाया। इस टीम में रोहतक की शैफाली वर्मा शामिल थीं। यमुनानगर के गांव शाहपुर के युवा खिलाड़ी परमिंदर सिंह ने रोइंग क्वाड्रपल स्कल में कांस्य पदक जीतकर अपना योगदान दिया। पंचकूला के आर्यन पाल सिंह घुमन ने पुरुषों की 3000 मीटर स्पीड स्केटिंग रिले रेस में कांस्य पदक जीता। एथलेटिक्स में सोनीपत की सीमा पूनिया ने डिस्कस थ्रो में ब्रॉन्ज मेडल, जबकि महिलाओं की 3000 मीटर स्टीपलचेज में फरीदाबाद की प्रीति लांबा ने कांस्य पदक अपने नाम किया। रोहतक की प्रीति पंवार ने बॉक्सिंग में 54 किलोग्राम भारवर्ग में ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया। रोहतक के ही परवीन हुड्डा ने 57 किलोग्राम भारवर्ग में ब्रॉन्ज पर कब्जा जमाया। हिसार के नरेंद्र बेरवाल ने बॉक्सिंग में 92 प्लस किलोग्राम भारवर्ग में ब्रॉन्ज मेडल जीता। कुश्ती में सोनीपत के सुनील कुमार ने 87 किलोग्राम भारवर्ग में ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया।
राष्ट्रीय खेलों में 192 पदक : वर्ष 2023 में हुए राष्ट्रीय खेलों में भी हरियाणा ने बेहतरीन प्रदर्शन किया। गोवा में आयोजित 37वें राष्ट्रीय खेलों में हरियाणा के खिलाड़ियों ने कुल 192 पदक जीते। इनमें 62 स्वर्ण, 55 रजत और 75 कांस्य पदक शामिल हैं।

प्रज्ञानानंद के रूप में बन रहा एक नया चैंपियन

भारतीय शतरंज में ग्रैंडमास्टर रमेशबाबू प्रज्ञानानंद 18 साल की उम्र में नयी ऊंचाइयों पर पहुंच गए। वे फिडे विश्व कप फाइनल में पहुंचने वाले सबसे कम उम्र के खिलाड़ी बन गए। उन्होंने फाइनल के रास्ते में दुनिया के नंबर 2 हिकारू नाकामुरा और दुनिया के नंबर 3 फैबियानो कारूआना को हराया। तमिलनाडु के मूल निवासी विश्वनाथन आनंद के बाद शतरंज विश्व कप फाइनल में पहुंचने वाले प्रज्ञानानंद दूसरे भारतीय हैं।

कोहली का ‘विराट’ प्रदर्शन

क्रिकेटर विराट कोहली अपने आदर्श सचिन तेंदुलकर को पीछे छोड़ते हुए अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में 50 एकदिवसीय शतक तक पहुंचने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बन गए। वनडे विश्व कप सेमीफाइनल के दौरान मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में उन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ यह रिकार्ड बनाया। तेंदुलकर अपना रिकॉर्ड टूटता देखने के लिए स्टैंड में मौजूद रहे। अब ओलंपिक में क्रिकेट भी होगा : 128 वर्षों में पहली बार अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति ने वर्ष 2028 में लॉस एंजिल्स खेलों में क्रिकेट को भी शामिल करने की घोषणा की। समिति ने 5 नये खेलों में क्रिक्रेट को भी ओलंपिक कार्यक्रम में शामिल करने का निर्णय लिया है। इसके तहत टी-20 क्रिकेट खेला जाएगा।

चिराग-सात्विक का ‘स्मैश

सात्विकसाइराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी ने वर्ष 2023 में भारतीय बैडमिंटन को नयी उड़ान दी। इस पुरुष युगल जोड़ी ने बीडब्ल्यूएफ रैंकिंग में शीर्ष स्थान हासिल किया। ऐसा करने वाली यह देश की पहली जोड़ी है। दोनों ने इस साल तीन बीडब्ल्यूएफ प्रतियोगिताएं जीतीं। इसके साथ चीन में आयोजित एशियाई खेलों में भारत के लिए पहला बैडमिंटन स्वर्ण पदक जीतकर इतिहास रचा। टी-शर्ट उतारने से लेकर अपने जश्न मनाने तक ये जोड़ी पूरे साल चर्चा में रही

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×