For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

देशवासियों के दिलों में जिंदा रहते हैं अमर शहीद

09:54 AM Jun 25, 2024 IST
देशवासियों के दिलों में जिंदा रहते हैं अमर शहीद
सोमवार को रेवाड़ी में आयोजित कार्यक्रम में एक वीरांगना को सम्मानित करते मुख्यातिथि मेजर जनरल अरविंद यादव। -हप्र
Advertisement

रेवाड़ी, 24 जून (हप्र)
कारगिल विजय दिवस की 25वीं वर्षगांठ के अवसर पर भारतीय सेना की ओर से निकाली जा रही डेल्टा फाइव मोटरसाइकिल रैली का सोमवार को रेवाड़ी में प्रवेश हुआ। इस मौके पर आयोजित भव्य समारोह में सेना की ओर से कारगिल शहीदों की वीरांगनाओं को सम्मानित किया गया। इस मौके पर सेना के अनेक अधिकारी, सेवानिवृत्त अधिकारी, पूर्व सैनिक तथा शहीदों के परिजन उपस्थित रहे।
मुख्य अतिथि दिल्ली आर्टिलरी रेजीमेंट के मेजर जनरल अरविंद यादव ने कहा कि कारगिल विजय दिवस की 25वीं वर्षगांठ को शौर्य यादगार के रूप में सेना पूरे गर्व के साथ मना रही है। इस उपलक्ष्य में सेना की ओर से अलग-अलग स्थानों से पांच मोटरसाइकिल रैली निकाली जा रही हैं। जो कि द्वारका (गुजरात), दीमापुर (नागालैंड), धनुषकोडी (तमिलनाडु), दिल्ली से कश्मीर में द्रास तक जाएगी। इस रैली का समापन द्रास में 10 जुलाई को किया जाएगा। उन्होंने कहा कि 25 वर्ष पूर्व कारगिल की लड़ाई में सेना के 550 जवान शहीद हुए थे। सेना का प्रयास है कि इन सभी शहीदों के परिवारों से मिला जाए और उन्हें सम्मानित किया जाए। प्राचार्य सत्यवीर नाहड़िया ने सेना को समर्पित गीत की प्रस्तुति दी।
मेजर जनरल यादव ने कहा कि जो कौम अपने शहीदों को भूल जाती है, उनका नामो-निशान मिट जाता है। शहीदों के बलिदान को कभी नहीं भुलाया जा सकता। उन्होंने कहा कि सेना हमेशा अपने सेवारत सैनिकों, पूर्व सैनिकों तथा शहीद परिवारों की भलाई के लिए तत्पर रहती है। उन्होंने कहा कि रेवाड़ी वीरों की धरती है, इसीलिए यहां इस कार्यक्रम का आयोजन किया गया है। रेजांगला की लड़ाई में अहीरवाल की चार्ली कंपनी ने 114 जवानों का बलिदान देकर मातृभृमि की रक्षा की थी। देश के लिए कुर्बानी का यह इतिहास सदा अमर रहेगा। उन्होंने रेजांगला की लड़ाई में शामिल रहे कैप्टन रामचंद्र यादव व हवलदार निहाल सिंह को सेना का स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया।
आर्टिलेरी रेजीमेंट के ब्रिगेडियर मिलिंद व्यास ने अतिथिगण का आभार व्यक्त किया। इस अवसर पर रिटायर्ड कर्नल रणबीर यादव ने रेवाड़ी के वीर इतिहास पर प्रकाश डाला। परमवीर चक्र मेजर योगेंद्र यादव ने कहा कि कारगिल में किस प्रकार बुलंद हौसले के साथ सैनिकों ने अपने साथियों की जान बचाने के लिए खुद के प्राणों का बलिदान दे दिया था। आर्मी बैंड ने अपनी धुनों से सबका मन मोहा। तत्पश्चात मेजर जनरल अरविंद यादव ने डेल्टा फाइव मोटरसाइकिल रैली को झंडी दिखाकर दिल्ली के लिए रवाना किया। समारोह में जिला सैनिक बोर्ड के सचिव रि. कर्नल अमन यादव, आईटीबीपी के कमांडेंट अशोक यादव, कर्नल एसके महापात्रा, मेजर पूजा सांगवान, मेजर गरीमेला प्रसाद, मेजर अखिल गुप्ता, कै. मनी भूषण कुमार आदि मौजूद रहे। आयोजन में हीरो मोटरकार्प, इफको व अपोलो अस्पताल का योगदान रहा। इस अवसर पर अपोलो की ओर से एक मेडिकल कैंप का आयोजन कर मरीजों की नि:शुल्क जांच की गई।

Advertisement

इनको किया सम्मानित इस मौके पर शहीद हवलदार लाल सिंह की माता बिमला देवी, राजेश कुमार की पत्नी मुन्नी देवी, मरणोपरांत अशोक चक्र से सम्मानित सूबेदार सज्जन सिंह की माता कौशल्या देवी, सूबेदार मेजर साधुराम की पत्नी लक्ष्मी देवी, आशीष कुमार की पत्नी बिमला देवी, बच्चन सिंह की पत्नी कमलेश बाला, कमर सिंह की पत्नी माया देवी, विक्रम सिंह की पत्नी कृष्ण कंवर, जसबीर सिंह की पत्नी सुनीता देवी, कंवरपाल सिंह की पत्नी विदेश देवी, सुरेंद्र सिंह की पत्नी मोंटी देवी, सेना मेडल से सम्मानित विनोद कुमार की पत्नी मधुबाला को स्मृति चिन्ह व 35 हजार की राशि का चेक भेंट कर सम्मानित किया गया। वहीं अशोक शर्मा, हवलदार रतीराम, लांस नायक हरपाल सिंह को भी सम्मानित किया।

Advertisement
Advertisement
Advertisement