For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

दिल्ली को दिया जा रहा पूरा पानी : सीएम

08:38 AM May 24, 2024 IST
दिल्ली को दिया जा रहा पूरा पानी   सीएम
यमुनानगर में स्थित हथिनी कुंड बैराज पर यमुना का जल बहाव। -हप्र
Advertisement

सुरेंद्र मेहता/हप्र
यमुनानगर, 23 मई
हरियाणा और दिल्ली में एक बार फिर से यमुना के पानी को लेकर वाकयुद्ध शुरू हो चुका है। दिल्ली की आप सरकार के मंत्री बोल रहे हैं कि हरियाणा ने दिल्ली के लिए पानी की सप्लाई बंद कर दी है, जबकि हरियाणा का कहना है कि वह दिल्ली को उसके हिस्से से ज्यादा पानी दे रहा है।
दिल्ली की जलमंत्री आतिशी के यमुना का पानी रोकने के बयान पर हरियाणा के सीएम नायब सैनी ने कहा कि पानी का जितना हिस्सा है, वह जा रहा है, लेकिन आम आदमी पार्टी ने दिल्ली की जनता से जितने भी वादे किए थे, उनमें से कोई भी वादा पूरा नहीं किया। उल्टा शराब की दुकानें खोलकर कमीशनखोरी शुरू कर दी और घर में ही भ्रष्टाचार की दुकान खोल ली।
हथिनीकुंड बैराज पर यमुना नदी में जल बहाव स्तर आज सुबह 6124 क्यूसेक था, जिसमें से 4351 क्यूसेक पानी वेस्ट यमुना कनाल और 1421 क्यूसेक पूर्वी यमुना कनाल में दिया गया। जबकि 352 क्यूसेक पानी जंगली जानवरों के लिए यमुना में छोड़ा गया है। इसी तरह बुधवार को यमुना में कुल 6881 क्यूसेक पानी था, जिसमें से 4849 क्यूसेक पानी वेस्ट यमुना कनाल और 1680 क्यूसेक पानी पूर्वी यमुना कनाल में जबकि 352 क्यूसेक पानी यमुना में छोड़ा गया। सिंचाई विभाग के सुपरिंटेंडिंग इंजीनियर आरएस मित्तल ने बताया कि मौसम में बदलाव के चलते इन दिनों में पानी की काफी कमी रहती है। यह पानी वर्षा और पहाड़ों पर जमी हुई बर्फ के पिघल कर आने पर ही बढ़ता है।
हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट के निर्देश अनुसार हैदरपुर और वजीराबाद में जितना पानी वहां देना होता है, उतना पानी वहां देते हैं। जो पानी इन दोनों क्षेत्रों में दिया जाता है, उसको बीच में से काटकर वे लोग अलग-अलग जगहों पर देने लग गए हैं। जबकि इनका शेयर से ज्यादा पानी आज भी हम देते हैं। जब गर्मी नहीं होती है, हमारे पास और अतिरिक्त पानी होता है और हम इनके कहने पर दे भी देते हैं। मई-जून में जब पानी कम होता है, उस समय वही पानी जाता है, जो शेयर होता है। उन्होंने कहा कि यह कभी संभव नहीं कि हरियाणा की जनता को प्यासा कर दिल्ली को पानी देंगे। यह सुप्रीम कोर्ट में भी कहा जा चुका है।

Advertisement

Advertisement
Advertisement