मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
आस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

पीयू छात्र संघ चुनाव यूआईईटी पर टिकी सभी की निगाहें

09:06 AM Sep 02, 2024 IST
पंजाब यूनिवर्सिटी में रविवार को छात्र कौंसिल चुनाव के सिलसिले में लड़कियों के हॉस्टल में प्रचार मार्च निकालते सीवाईएसएस, यूएसओ, एचपीएसयू और इनसो गठबंधन के सदस्य। -नितिन मित्तल

जोगिंद्र सिंह/ट्रिन्यू
चंडीगढ़, 1 सितंबर
पंजाब विश्वविद्यालय छात्र संघ चुनाव में पीयू के सबसे बड़े विभाग यूनिवर्सिटी इंस्टीच्यूट आफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी (यूआईईटी) पर चुनाव लड़ रहे सभी छात्र संगठनों की निगाहें लगी हैं। यूआईईटी विभाग में सबसे ज्यादा 2518 वोटर हैं। इस विभाग से इस साल केवल एक ही विद्यार्थी चुनाव लड़ रहा है और वह भी प्रधान पद के उम्मीदवार के लिये। शिरोमणि अकाली दल के छात्र विंग सोई (स्टूडेंट्स आर्गेनाइजेशन आफ इंडिया) ने पूरा हिसाब-किताब लगाकर ही तरुण सिद्धू को चुनाव मैदान में उतारा है। कौंसिल के चारों पदों के लिये विभाग से कोई और उम्मीदवार नहीं है। हालांकि पीयू के एक बड़े विभाग यूआईएलएस से प्रधानी के दो और सचिव के लिये एक उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं। एबीवीपी की अर्पिता मलिक और सीवाईएसएस के प्रिंस चौधरी दोनों ही यूआईएलएस के स्टूडेंट हैं।
मजे की बात तो यह है कि सीवाईएसएस ने जो पैनल बनाया है, उसमें सचिव पद के प्रत्याशी और इनसो के कैंडिडेट विनीत यादव भी यूआईएलएस से ही हैं। यूआईएलएस में कुल 1950 छात्र-छात्राएं हैं और यह पीयू का दूसरा सबसे बड़ा विभाग है। इसी तरह लॉ विभाग तीसरा बड़ी विभाग है जिसमें 1100 छात्र हैं और यहां से भी अलग-अलग पदों के लिये दो विद्यार्थी चुनाव लड़ रहे हैं। एनएसयूआई के प्रधान पद के उम्मीदवार राहुल नैन लॉ से ही हैं और संयुक्त सचिव पद के लिये खड़े एबीवीपी के प्रत्याशी जसविंदर सिंह जस्सी राणा भी लॉ के ही छात्र हैं। कैमिकल इंजीनियरिंग में 624, डेंटल कालेज में 492, यूबीएस में 477, यूआईएएमएस में 435, यूआईपीएस में 421, फिजिक्स में 415 तो कैमिस्ट्री में 409, यूआईएचटीएम में 402 और अंग्रेजी विभाग में 343 वोट हैं। सभी विभागों में कुल 15850 मतदाता हैं जो कौंसिल के चार पदों के अलावा अपने विभागीय प्रतिनिधि का भी चुनाव करेंगे।

Advertisement

एबीवीपी करेगी मेगा रोड शो, डिबेट का दिया चैलेंज

पंजाब विश्वविद्यालय छात्र संघ चुनाव को लेकर एबीवीपी तीन सितंबर नार्थ कैंपस से साउथ कैंपस तक एक मेगा रैली निकालेगी और साथ ही विद्यार्थी परिषद ने अन्य सभी छात्र संगठनों को विश्वविद्यालय के मुद्दों को लेकर ओपन डिबेट का चैलेंज दिया है। यह डिबेट 3 सितंबर को शाम 4 बजे पीयूएसओएल के प्रांगण में होगी। विद्यार्थी परिषद पंजाब विश्वविद्यालय के इकाई अध्यक्ष परविंदर नेगी ने मीडिया को बताया कि ओपन डिबेट के माध्यम से आम छात्र सभी संगठनों का मत समझ पाएंगे और उसी आधार पर वोट भी करेंगे। उन्होंने बताया कि जो छात्र संगठन झूठे दावे कर रहे हैं, डिबेट के माध्यम से उनका पर्दाफाश भी निश्चित ही होगा। उन्होंने सभी संगठनों से डिबेट में हिस्सा लेने का आग्रह किया। परविंदर ने बताया कि डिबेट के पश्चात विद्यार्थी परिषद नॉर्थ कैंपस से साउथ कैंपस तक मेगा रोड शो कर छात्रों से वोट करने की अपील करेगी। उन्होंने आम छात्रों से डिबेट व रोड शो में उनकी सहभागिता सुनिश्चित करने की अपील की।

कैंटीन और हॉस्टलों में जमावड़ा

साउथ कैंपस स्थित यूआईईटी और यूआईएमएस में एनएसयूआई के राहुल नैन, पारस पराशर, यश कपासिया और रोहित शर्मा की टीम के अलावा सोई के तरुण सिद्धू और सोपू के जश्नप्रीत सिंह व एनएसयूआई के बागी सिकंदर बूरा के स्टूडेंट फ्रंट के नाम से प्रधानी का चुनाव लड़ रहे अनुराग दलाल के समर्थकों ने भी वोट मांगे। कैंटीनों और हॉस्टलों में वोटों को लेकर पूरी गहमागहमी रही। छुट्टी के बावजूद विभागीय कैंटीनों के बाहर छात्रों के समूह बैठे थे।

Advertisement

Advertisement