For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

मानसून से पहले सभी नालों की होगी मुकम्मल सफाई

08:08 AM Jun 01, 2024 IST
मानसून से पहले सभी नालों की होगी मुकम्मल सफाई
करनाल में नालों की सफाई करती मशीनें। -हप्र
Advertisement

करनाल, 31 मई (हप्र)
नगर निगम ने मानसून से पहले शहर के सभी छोटे-बड़े बरसाती नालों की सफाई का लक्ष्य लेकर काम शुरू कर दिया है। बीते माह अप्रैल में इस कार्य का एक्शन प्लान तैयार कर दिया गया था, जिसके बाद मई मास के प्रारम्भ में शहर में मौजूद विभिन्न नालों की सफाई के कार्य शुरू करवाए गए। अलग-अलग लोकेशन के नालों पर अनुमानित 1 करोड़ 5 लाख रुपये की राशि खर्च की जाएगी। शहर में अलग-अलग लोकेशन पर भिन्न-भिन्न आकार के 24 नाले हैं। इनकी सफाई का कार्य करीब 70 प्रतिशत मुकम्मल हो गया है, शेष प्रगति पर है। इसके अलावा कर्ण (मुगल) कैनाल नाले के फेज 2 व 3 की सफाई भी करवाई जाएगी। इसके लिए नाले के साथ-साथ इसके पानी की निकासी के लिए अलग रास्ता तैयार कर डिवाटरिंग करवाई जा रही है। इसकी सफाई पर 17 लाख 32 हजार रुपये की अनुमानित राशि खर्च होगी।
उन्होंने आगे बताया कि बरसाती नालों की सफाई में सबसे अहम मुगल कैनाल है, जो नेशनल हाईवे को क्रॉस करके ड्रेन नम्बर-1 में परिवर्तित हो जाती है। हालांकि नगर निगम की ओर से मुगल कैनाल की हर साल व्यापक स्तर पर सफाई करवाई जाती है और गत वर्षों में इसके सकारात्मक परिणाम भी रहे थे। उन्होंने बताया कि ड्रेन नम्बर-1 की सफाई व चौड़ीकरण करने का कार्य शुरू हो चुका है। इस कार्य में 2 पोकलेन मशीने लग चुकी हैं। इस कार्य पर अनुमानित 18 लाख 75 हजार रुपये की राशि खर्च होगी। एनएच से नगर निगम सीमा तक करीब डेढ़ किलोमीटर लम्बी ड्रेन की पोकलेन मशीनो से गहराई तक गाद निकाल जाएगी, जिससे पानी निकासी निर्बाध रूप से हो सकेगी।
18 संभावित जलभराव क्षेत्रों की पहचान
निगमायुक्त ने बताया कि अभियंताओं के द्वारा शहर की 18 संभावित जलभराव क्षेत्रों की पहचान कर ली गई है। इन जगहों पर 18 डीजल चालित इंजन पंप लगाए जाएंगे और 8-8 घंटे की 3 शिफ्ट में मैन पावर भी एजेंसी की मार्फत रखी जाएगी। इस कार्य का टैंडर ओपन हो चुका है। इस पर अनुमानित 21 लाख 99 हजार रुपये की राशि खर्च होगी।
आरसीसी पाइप नाला व बॉक्स ड्रेन की भी होगी सफाई
उन्होंने बताया कि नूर महल चौक से फूसगढ़ रोड तक ग्रीन बेल्ट के अंदर से गुजर रहा नाला व फूसगढ़ से छपरा खेड़ा तक आरसीसी पाइप नाला की सफाई करवाई जाएगी। इसके अतिरिक्त क्लॉक टावर से मुगल कैनाल तथा शिव डेयरी से दुर्गा कॉलोनी को जाने वाली बॉक्स ड्रेन की भी जल्द शुरू करवाई जाएगी। इन कार्यों पर 18 लाख 58 हजार रुपये की अनुमानित राशि खर्च की जाएगी।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×