मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

हरियाणा में एमएसपी पर खरीदी जाएंगी किसानों की सभी फसलें

05:21 PM Aug 04, 2024 IST
Advertisement

दिनेश भारद्वाज/ट्रिन्यू
चंडीगढ़, 4 अगस्त

मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने थानेसर (कुरुक्षेत्र) में विधानसभा स्तर की पहली चुनावी रैली के नाम के अनुरुप नॉन स्टॉप घोषणाएं की। किसानों पर फोकस नज़र आई इस रैली में मुख्यमंत्री ने ‘धरतीपुत्रों’ को रिझाने की अपनी ओर से कोई कसर नहीं छोड़ी। हरियाणा, देश का ऐसा पहला राज्य है, जहां किसानों की चौदह फसलों को एमएसपी (न्यूनतम समर्थन मूल्य) पर खरीदा जाता है। अब राज्य सरकार किसानों की सभी फसलों को एमएसपी पर खरीदेगी। यानी 10 के लगभग और फसलें एमएसपी के दायरे में आ जाएंगी।
भाजपा ने सभी नब्बे विधानसभा क्षेत्रों में रैलियां करने का फैसला लिया है। विधानसभा चुनावों में मद्देनज़र हो रही इन रैलियों की शुरूआत थानेसर से करके भाजपा ने चुनावी शंखनाद भी फूंक दिया। रैली में सीएम ने किसानों का 133 करोड़ 55 लाख 48 हजार रुपये का बकाया आबियाना शुल्क माफ करने का भी ऐलान किया। साथ ही, 2023 में फसलों में हुए नुकसान के लिए हिसार, रोहतक, फतेहाबाद और सिरसा सहित उन जिलों के किसानों की 137 करोड़ रुपये की मुआवजा राशि एक सप्ताह के भीतर बैंक खाते में भेजने का ऐलान किया, जिनकी फसलों को नुकसान हुआ था।
कांग्रेस पर लोगों को बरगलाने और झूठा प्रचार करने के आरोप जड़ते हुए सैनी ने कहा कि भाजपा किसानों और हर वर्ग की सच्ची हितैषी सरकार है। इस बार भी विधानसभा चुनाव जीतकर भाजपा तीसरी बार ‘डबल इंजन’ की सरकार बनाएगी। कांग्रेस ने विकास का पहिया रोक दिया था। अब उद्योगों सहित हरियाणा के विकास का पहिया तेजी से घूम रहा है। भाजपा ने दस वर्षों में हर विधानसभा में करोड़ों के विकास कार्य करवाए। सितंबर तक हर विधानसभा में 10 करोड़ तक के काम पूरे होंगे।
‘म्हारा हरियाणा नॉन स्टॉप’ हरियाणा रैली में केंद्रीय मंत्री और हरियाणा विधानसभा चुनाव प्रभारी धर्मेंद्र प्रधान, केंद्रीय मंत्री व पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर, केंद्रीय मंत्री कृष्णपाल गुर्जर, विधानसभा चुनाव के सह-प्रभारी बिप्लब कुमार देव, हरियाण मामलों के प्रभारी डॉ़ सतीश पूनिया, सह-प्रभारी सुरेंद्र नागर, प्रदेशाध्यक्ष मोहन लाल बड़ौली, संगठन मंत्री फणीन्द्र नाथ शर्मा, शिक्षा मंत्री सीमा त्रिखा, निकाय मंत्री सुभाष सुधा, सांसद नवीन जिंदल, सुभाष बराला, कृष्णलाल पंवार, स्वास्थ्य मंत्री डॉ़ कमल गुप्ता, पूर्व शिक्षा मंत्री प्रो़ रामबिलास शर्मा, राष्ट्रीय सचिव ओमप्रकाश धनखड़, पूर्व मंत्री कैप्टन अभिमन्यु, कर्णदेव काम्बोज, पूर्व मंत्री एवं भाजपा नेता किरण चौधरी सहित कई वरिष्ठ नेता मौजूद रहे।
किसानों को ये सौगात भी मिलीं
सरकार उठाएगी ट्रासंफर का खर्चा : कुरुक्षेत्र की नई अनाजमंडी में म्हारा हरियाणा नॉन स्टॉप हरियाणा रैली में मुख्यमंत्री नायब सैनी ने किसानों को बड़ी राहत देते हुए ऐलान किया कि खेत में ट्यूबवेल का ट्रांसफार्मर खराब होने पर अगर उसे बदलना पड़ा तो उसका खर्च किसानों से नहीं लिया जाएगा। बिजली निगम अपने खर्चे पर ट्रांसफार्मर बदलेगा।
किसानों को मिलेंगे ट्यूबवेल कनेक्शन : नायब सैनी ने कहा कि 31 दिसंबर, 2023 तक आवेदन करने वाले सभी किसानों को ट्यूबवेल कनेक्शन मिलेंगे। जिन किसानों के ट्यूबवेल पुराने हैं, उन्हें सौर उर्जा कनेक्शन के दायरे से बाहर रखा जाएगा। ऐसे किसानों को बिजली के कनेक्शन मिलेंगे।
किसी भी कंपनी की लगा सकेंगे मोटर : किसानों की एक और मांग पूरी करते हुए सीएम ने कहा कि ट्यूबवेल पर थ्री-स्टार की मोटर खरीदने के लिए हरियाणा में 10 कंपनियां हैं। सरकार ने तय किया है कि थ्री-स्टार मोटर बनाने वाली सभी कंपनियां सरकार के पैनल में होंगी। किसान किसी भी कंपनी की मोटर खरीद सकेंगे।

Advertisement

Advertisement
Advertisement