For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

दनौदा में सर्व जातीय सर्वखाप महासम्मेलन आयोजित

10:29 AM Jul 29, 2024 IST
दनौदा में सर्व जातीय सर्वखाप महासम्मेलन आयोजित
नरवाना में रविवार को दनौदा के ऐतिहासिक चबूतरे पर सर्वजातीय बिनैण खाप के तत्वावधान में सर्व जातीय सर्वखाप महासम्मेलन में जुटे विभिन्न खापों के प्रधान। -निस

नरवाना, 28 जुलाई (निस)
दनौदा के ऐतिहासिक चबूतरे पर रविवार को सर्वजातीय बिनैण खाप के तत्वाधान में अखिल भारतीय स्तर पर सर्वजातीय सर्वखाप महासम्मेलन आयोजित हुआ।
सर्वजातीय बिनैण खाप के प्रधान रघुबीर नैन की अध्यक्षता में आयोजित इस महासम्मेलन में मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, दिल्ली, गुजरात, पंजाब तथा हरियाणा सहित करीब 300 खापों व पालों के प्रधानों व प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया। महासम्मेलन में सभी खापों के प्रधानों व प्रतिनिधियों ने सर्वसम्मति से अखिल भारतीय खाप समन्वय समिति का गठन किया और बिनैन खाप के प्रधान रघुबीर नैन को समिति का अध्यक्ष मनोनीत किया। यह समिति 51 सदस्यीय बनाई जाएगी और सदस्यों के नामों का चयन पूर्णतया अध्यक्ष अधिकार क्षेत्र में रहेगा।
लव मैरिज, गांव तथा समगौत्र विवाह पर रोक जरूरी : रघुबीर नैन
महासम्मेलन में अपने अध्यक्षीय भाषण में सर्वजातीय बिनैण एवं उक्त समिति के अध्यक्ष रघुबीर नैन कहा कि महासम्मेन का उददेश्य सभ्य समाज का निर्माण और पूरे सामाजिक परिवेश को कुरीतियों एवं बुराइयों से मुक्त कराना है। उन्होंने कहा कि महासम्मेलन का मुख्य मकसद हिन्दू मैरिज एक्ट में समाज की स्वस्थ मर्यादाओं को ध्यान में रखते हुए कुछ बिंदुओं पर संशोधन करवाना है।
उन्होंने स्पष्ट किया कि एक्ट में प्रस्तावित लव मैरिज के संबंध में माता पिता की सहमति रहे तथा लव मैरिज गांव, गवांड तथा समगौत्र में न हो, ऐसा प्रावधान जरूरी है।
इसके अलावा लिव इन रिलेशनशिप में रहने का नया प्रचलन भी समाज पर धब्बा है और इसकी वजह से ऐसे पुरुषों की संतानें मां बाप के होते हुए भी अनाथ जीवन जीने पर विवश हो रही हैं। इसके अलावा इससे अच्छी परवरिश व संस्कार न मिलने की वजह से ये संतानें आपराधिक गतिविधियों में संल्पित होती जा रही हैं। इस कानून को भी पूर्णतया समाप्त होना चाहिए। नैन ने आगे कहा कि महासम्मेलन एवं खापों का तीसरा मुख्य मुद्दा समलैंगिकता पर कानूनी रोक लगवाने का है।
महासम्मेलन में सभी खाप एवं पालों के अध्यक्षों ने संबोधित किया और उक्त तीनों मुद्दों पर अपनी सहमति प्रकट की। सभी खाप प्रतिनिधियों ने एक सुर में समिति अध्यक्ष रघुबीर नैन को आगामी कार्य योजना बनाने का अधिकार दिया।
सभी प्रतिनिधियों ने सभ्य समाज की स्थापना के लिए सामाजिक मर्यादाओं एवं संस्कारों का गांव स्तर पर प्रचार एवं प्रसार करने का सभी खापों एवं पंचायतों से अनुरोध किया। महासम्मेलन में पर्यावरण संरक्षण, दहेज प्रथा एवं बाल विवाह पर रोक, नशा मुक्ति तथा सांस्कारिक शिक्षा का अधिकाधिक प्रचार प्रसार करने इत्यादि पर भी खुल कर चर्चा हुई। सभी खाप प्रधानों एवं अन्य गणमान्य को मेजबान बिनैण खाप की तरफ से स्मृति चिन्ह के साथ एक-एक पौधा और मान स्वरूप पगड़ी भी भेंट की गई।
महासम्मेलन का मंच संचालन खाप के पूर्व प्रधान पुत्र ईश्वर सिंह नैन ने किया। इस मौके पर सर्वजातीय बिनैण खाप के उप प्रधान एंव दनौदा तपा के प्रधान भगत सिंह, कालवन तपा के प्रधान फकीर चंद नैन, धमतान तपा के प्रधान प्रतीम सिंह, खाप के महामंत्री बलजीत फौजी, चहल खाप के प्रधान बलबीर सिंह, हुड्डा खाप के प्रधान जसंवत, महिला खाप के राष्ट्रीय अध्यक्ष संतोष दहिया, कश्यप राजपूत सभा के प्रधान ओमपाल, श्योराण खाप के प्रधान बाबा परविन्द्र आर्य, खेड़ा खाप के प्रधान रामेश्वर शर्मा, जोधपुर राजस्थान से भंवर लाल, गुजरात से आंनदा नैन, दाड़न खाप के प्रधान सुरजभान, ढुल खाप के प्रधान हरपाल सिंह, सूबे सिंह समैण, सैन समाज के प्रधान राजेश सैन सहित काफी संख्या में विभिन्न खापों के प्रधान व प्रतिनिधियों ने भाग लिया।

Advertisement

Advertisement
Advertisement
×