मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

सभी भाजपा जिलाध्यक्ष चंडीगढ़ तलब, सीएम के साथ बैठक आज

08:42 AM May 31, 2024 IST
पठानकोट के फतेहगढ़ चुड़ियां और तारागढ़ में लोकसभा चुनाव प्रचार के अंतिम दिन भाजपा उम्मीदवार के पक्ष में प्रचार करते हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सैनी।

दिनेश भारद्वाज/ट्रिन्यू
चंडीगढ़, 30 मई
हरियाणा में सत्ताधारी भाजपा ने लोकसभा चुनावों के नतीजों से पहले ही समीक्षा बैठकों का सिलसिला शुरू कर दिया है। शुक्रवार 31 मई को सीएम व भाजपा प्रदेशाध्यक्ष नायब सिंह सैनी ने सभी जिलाध्यक्षों की चंडीगढ़ में बैठक बुलाई है। सीएम आवास में होने वाली इस बैठक में लोकसभा चुनावों के लिए हुए मतदान की समीक्षा की जाएगी। इससे पहले पंचकूला में लोकसभा चुनाव प्रभारी, चुनाव प्रबंधन समिति, कलस्टर इंचार्ज, लोकसभा प्रभारी व संयोजक के अलावा पार्टी प्रत्याशियों की बैठक हो चुकी है।
सूत्रों का कहना है कि भाजपा नेतृत्व के पास इस तरह की भी सूचना पहुंची है कि कुछ जिलों में जिलाध्यक्षों द्वारा ही पार्टी प्रत्याशियों का सहयोग नहीं किया गया। लोकसभा चुनावों में पार्टी ने जिलाध्यक्षों पर पूरा भरोसा किया था, लेकिन इस तरह की रिपोर्ट ने नेतृत्व को सोचने को मजबूर कर दिया है। लोकसभा चुनाव के नतीजों के बाद नायब सिंह सैनी की जगह प्रदेश में नया प्रदेशाध्यक्ष भी बनना तय है। ऐसे में प्रदेश संगठन में भी बड़ा बदलाव होगा। यह बदलाव आगामी विधानसभा चुनावों को ध्यान में रखकर किया जाएगा। जिलाध्यक्षों से उनके जिलों में हुए मतदान प्रतिशत को लेकर रिपोर्ट ली जाएगी। जिलाध्यक्षों को बूथवाइज हुई वोटिंग के डाटा की स्टडी रिपोर्ट लेकर आने को कहा गया है। इस डाटा के हिसाब से भाजपा यह तय करेगी कि राज्य में लोकसभा की दस सीटों में से भाजपा कितनी सीटों पर जीत हासिल कर सकती है। चुनाव के दौरान रह गई कमियों को लेकर भी जिलाध्यक्षों से चर्चा होगी ताकि सितंबर-अक्तूबर में होने वाले विधानसभा चुनावों से पहले इन्हें दूर किया जा सके। पिछले दिनों पंचकूला में सीएम नायब सिंह सैनी और पूर्व सीएम मनोहर लाल की अध्यक्षता में हुई बैठक में लोकसभा की सभी दसों सीटों पर एक-एक करके मंथन किया गया था। संसदीय सीटों पर हुए मतदान प्रतिशत के अलावा जिलाध्यक्षों से उन नेताओं के बारे में भी रिपोर्ट ली जाएगी, जिन्होंने अंदरखाने पार्टी प्रत्याशियों की मुखालफत की। हालांकि मुख्यमंत्री द्वारा अपने स्तर पर भी सभी संसदीय क्षेत्रों से इसको लेकर रिपोर्ट तैयार की जा रही है।
हार-जीत के अंतर पर होगा मंथन: जिलाध्यक्षों के पास क्योंकि ग्राउंड की सही रिपोर्ट होती है। ऐसे में उनसे सभी सीटों पर संभावित हार-जीत के मार्जन पर भी चर्चा की जाएगी। भाजपा को यह विश्वास है कि वह 2019 की तरह इस बार भी लोकसभा की सभी दस सीटों पर जीत हासिल करेगी। हालांकि रोहतक और सिरसा संसदीय सीट पर जीत-हार के अंतर को लेकर जरूर भाजपा दुविधा में है। सिरसा और रोहतक लोकसभा क्षेत्र को भाजपा ने पहले से ही ‘कमजोर’ सीटों में शामिल किया हुआ था।
अगला लक्ष्य विस चुनाव
भाजपा का अगर टारगेट अब सितंबर-अक्तूबर में होने वाले हरियाणा विधानसभा के आमचुनाव हैं। लगातार करीब दस वर्षों से सत्तासीन भाजपा लोकसभा चुनावों के नतीजों के बाद अपनी चुनावी रणनीति में बड़ा बदलाव भी कर सकती है। सूत्रों का कहना है कि दो तरह का प्लान पार्टी ने बनाया हुआ है। नतीजों अगर भाजपा की उम्मीदों के अनुरूप नहीं आते तो भाजपा प्लान-ए पर काम करेगी। अगर 2019 की तरह भाजपा उल्लेखनीय प्रदर्शन करती है तो प्लान-2 के तहत पार्टी आगे बढ़ेगी। सीएमओ (मुख्यमंत्री कार्यालय) के अधिकारियों को पहले ही अगले 95 दिनों का रोडमैप बनाने को कहा हुआ है।
2 को रोहतक में बैठक
चुनाव के नतीजों से ठीक दो दिन पहले यानी 2 जून को रोहतक स्थित भाजपा के प्रदेश कार्यालय में हरियाणा लोकसभा चुनाव के लिए बनाई गई प्रबंधन समिति की बैठक होगी। राज्यसभा सांसद सुभाष बराला इस कमेटी के चेयरमैन हैं। बैठक में सीएम नायब सिंह सैनी, पूर्व सीएम मनोहर लाल के अलावा पार्टी के अधिकांश वरिष्ठ नेता व कमेटी के सदस्य भी मौजूद रहेंगे।
कांग्रेस और आप ड्रामेबाजों की पार्टी : नायब सैनी
चंडीगढ़, 30 मई (ट्रिन्यू)
हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सैनी ने पंजाब में इंडिया गठबंधन पर तीखे प्रहार किए। सैनी ने कहा कि कांग्रेस और आम आदमी पार्टी पंजाब में आमने-सामने चुनाव लड़ने का ड्रामा कर रही हैं। वहीं हरियाणा और दिल्ली में एक साथ चुनाव लड़कर लोगों को ठग रही है। वे बृहस्पतिवार को चुनाव प्रचार के अंतिम दिन पंजाब के पठानकोट के फतेहगढ़ चुड़ियां और तारागढ़ में भाजपा उम्मीदवार के समर्थन में जनसभाओं को संबोधित कर रहे थे।
यहां सैनी ने कहा कि देश और पंजाब के विकास के लिए मोदी जरूरी है। उन्होंने लोगों से अपील करते हुए कहा कि भाजपा को वोट देकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश को मजबूत करने का काम करें। नायब सैनी ने कहा कि राष्ट्रवाद और समाज हित पंजाब के बंधुओं के लिए सर्वोपरि है। उन्होंने कहा कि पंजाब के लोग अपनी वोट की शक्ति से भ्रष्टाचारियों को उखाड़ फेंकने का काम करेंगे। पंजाब के लोगों का मोदी की गारंटी पर अटूट विश्वास है और प्रदेश की सभी सीटों पर प्रचंड बहुमत के साथ कमल खिलाने का काम जनता करेगी।
नायब सैनी ने कहा कि कांग्रेस भ्रष्टाचार की जननी है। अब कांग्रेस के साथ एक और भ्रष्टाचारी पार्टी आम आदमी पार्टी जुड़ गई है। कांग्रेस और आम आदमी पार्टी को निशाने पर लेते हुए उन्होंने कहा कि ये दोनों पार्टियां ड्रामेबाज हैं, पंजाब में अलग-अलग चुनाव लड़ रही हैं और दिल्ली तथा हरियाणा में एक साथ इन पार्टियों ने चुनाव लड़कर जनता की आंखों में धूल झोंकने का काम किया है। जनसभाओं के बाद पत्रकारों से बातचीत करते हुए नायब सैनी ने कहा कि इंडी गठबंधन के नेताओं को यह भी नहीं पता कि उनका लीडर कौन है। आम आदमी पार्टी पर हमला बोलते हुए सैनी ने कहा कि आम आदमी पार्टी के मंत्री भी जेल की हवा खा रहे हैं।

Advertisement

Advertisement