मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
आस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

Sukhbir Badal: अकाल तख्त ने धार्मिक कदाचार के लिए सुखबीर बादल को तनखैया घोषित किया

01:59 PM Aug 30, 2024 IST

अमृतसर, 30 अगस्त (भाषा)

Advertisement

Sukhbir Badal: सिखों की सर्वोच्च धार्मिक संस्था श्री अकाल तख्त ने शिरोमणि अकाली दल (शिअद) के अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल को 2007 से 2017 तक उनकी पार्टी की सरकार द्वारा की गई ‘गलतियों' के लिए धार्मिक कदाचार का दोषी- ‘तनखैया' करार दिया।

पांच तख्तों के सिंह साहिबान की बैठक के बाद अकाल तख्त के जत्थेदार ज्ञानी रघबीर सिंह ने कहा कि सर्वसम्मति से यह निर्णय लिया गया है कि बादल जब उपमुख्यमंत्री और शिअद अध्यक्ष थे, तब उन्होंने ऐसे फैसले किए, जिनसे पार्टी प्रभावित हुई और सिखों के हितों को नुकसान पहुंचा।

Advertisement

जत्थेदार ने कहा कि जब तक बादल श्री गुरु ग्रंथ साहिब की उपस्थिति में अकाल तख्त के समक्ष उपस्थित होकर अपनी गलतियों के लिए माफी नहीं मांगते, तब तक उन्हें ‘तनखैया' घोषित किया जाता है। जत्थेदार ने यहां अकाल तख्त सचिवालय में बैठक के बाद कहा कि 2007-2017 तक अकाली मंत्रिमंडल का हिस्सा रहे सिख समुदाय के मंत्रियों को भी 15 दिनों के भीतर अकाल तख्त के समक्ष व्यक्तिगत रूप से उपस्थित होकर अपना लिखित स्पष्टीकरण देना चाहिए।

बादल ने पंजाब में अकाली दल के सत्ता में रहने के दौरान की गई ‘सभी गलतियों' के लिए ‘बिना शर्त माफी' मांगी है। इससे पहले अपने पत्र में बादल ने कहा था कि वह गुरु के ‘'विनम्र सेवक' हैं और गुरु ग्रंथ साहिब एवं अकाल तख्त के प्रति समर्पित हैं। पंजाब के पूर्व उपमुख्यमंत्री ने 24 जुलाई को अपना स्पष्टीकरण प्रस्तुत किया था।

Advertisement
Tags :
Hindi SamacharPunjab SamacharSADShri Akal TakhtSukhbir Badalपंजाब समाचारशिअदश्री अकाल तख्तसुखबीर बादलहिंदी समाचार