For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

अजित गुट ने सुप्रीम कोर्ट में दायर की कैविएट

06:39 AM Feb 08, 2024 IST
अजित गुट ने सुप्रीम कोर्ट में दायर की कैविएट
मुंबई में बुधवार को चुनाव आयोग के फैसले पर अजित पवार काे हार पहनाकर जश्न मनाते समर्थक। -प्रेट्र
Advertisement

नयी दिल्ली/मुंबई, 7 फरवरी (एजेंसी)
अजित पवार गुट ने सुप्रीम कोर्ट में बुधवार को कैविएट दायर की और निर्वाचन आयोग द्वारा उसे असली राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) घोषित करने के आदेश को शरद पवार गुट की ओर से चुनौती दिये जाने की स्थिति में उसका पक्ष भी सुने जाने का अनुरोध किया।
वकील अभिकल्प प्रताप सिंह के जरिए कैविएट यह सुनिश्चित करने के लिए दायर की गयी है कि अगर शरद पवार गुट सुप्रीम कोर्ट का रुख करता है तो अजित पवार गुट के खिलाफ एकतरफा आदेश पारित न किया जाए और उसका भी पक्ष सुना जाए। निर्वाचन आयोग ने मंगलवार को घोषणा की कि अजित पवार गुट ही असली राकांपा है। चुनाव निकाय का यह निर्णय पार्टी संस्थापक शरद पवार के लिए एक बड़ा झटका है। आयोग ने एक आदेश में अजित पवार के नेतृत्व वाले समूह को राकांपा का चुनाव चिह्न ‘घड़ी’ भी आवंटित कर दिया।
इस बीच, शरद पवार के नेतृत्व वाले राकांपा गुट ने कहा कि वह अजित पवार गुट को ‘असली’ पार्टी के रूप में मान्यता देने और उसे ‘घड़ी’ चुनाव चिह्न आवंटित करने के निर्वाचन आयोग के आदेश के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाएगा।

‘राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी-शरदचंद्र पवार’ होगा पवार गुट का नाम

निर्वाचन आयोग ने बुधवार को शरद पवार के नेतृत्व वाले समूह के लिए पार्टी ंका नाम ‘राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी-शरदचंद्र पवार’ आवंटित किया। आयोग ने शरद पवार समूह से तीन नाम सुझाने को कहा था, जिनमें से एक को महाराष्ट्र में आगामी राज्यसभा चुनाव के मद्देनजर आवंटित किया जा सके। तदनुसार, शरद पवार समूह ने आयोग को तीन नाम - राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी-शरदचंद्र पवार, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी-शरदराव पवार और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी-शरद पवार — का सुझाव दिया। शरद पवार गुट ने अपने लिए चुनाव चिह्न ‘बरगद का पेड़’ भी मांगा था। आयोग ने शरद पवार को बताया कि उसने ‘महाराष्ट्र में छह सीट के लिए आगामी राज्यसभा चुनाव के मद्देनजर एक बार के विकल्प के रूप में आपकी पहली पसंद, यानी ‘राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी - शरदचंद्र पवार’ को आपके समूह/गुट के नाम के रूप में स्वीकार कर लिया है।’

Advertisement

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×