मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

Airfare: हवाई यात्रा करने वालों के लिए अच्छी खबर, कई रूटों पर किराये में 25%  तक की गिरावट

02:32 PM Oct 13, 2024 IST

नई दिल्ली, 13 अक्तूबर (भाषा)

Advertisement

Airfare: दिवाली के आसपास हवाई यात्रा करने वालों के लिए एक बड़ी राहत की खबर है। इस वर्ष कई प्रमुख घरेलू मार्गों पर औसत हवाई किरायों में पिछले साल की तुलना में 20-25 प्रतिशत की कमी आई है। यात्रा मंच इक्सिगो के एक विश्लेषण के मुताबिक, बढ़ी हुई उड़ान क्षमता और हाल में तेल की कीमतों में आई गिरावट के चलते हवाई किरायों में यह गिरावट दर्ज की गई है।

विश्लेषण से पता चला है कि प्रमुख घरेलू मार्गों पर 30 दिनों की अग्रिम टिकट खरीद (एपीडी) के आधार पर औसत किरायों में यह कमी आई है। पिछले साल दिवाली के आसपास हवाई किरायों में तेज वृद्धि देखी गई थी, जिसका मुख्य कारण गो फर्स्ट एयरलाइन का निलंबन और सीमित उड़ान क्षमता था। लेकिन इस साल अतिरिक्त उड़ानें जोड़ने के बाद किरायों में कमी आई है, जिससे यात्रियों को राहत मिली है।

Advertisement

उदाहरण के तौर पर, इस साल बेंगलुरु-कोलकाता मार्ग पर औसत हवाई किराया 38 प्रतिशत घटकर 6,319 रुपये हो गया है, जो पिछले साल 10,195 रुपये था। इसी तरह, चेन्नई-कोलकाता मार्ग पर किराया 36 प्रतिशत घटकर 5,604 रुपये हो गया है। मुंबई-दिल्ली मार्ग पर भी किरायों में 34 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई है और अब यह 5,762 रुपये रह गया है।

दिल्ली-उदयपुर मार्ग पर भी किरायों में 34 प्रतिशत की कमी आई है, और यह 11,296 रुपये से घटकर 7,469 रुपये हो गया है। अन्य प्रमुख मार्गों जैसे दिल्ली-कोलकाता, हैदराबाद-दिल्ली, और दिल्ली-श्रीनगर पर भी औसत किरायों में 32 प्रतिशत की गिरावट आई है।

इक्सिगो के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) आलोक बाजपेयी ने बताया कि पिछले साल की तुलना में इस साल हवाई किरायों में गिरावट का मुख्य कारण उड़ानों की अतिरिक्त क्षमता और तेल की कीमतों में कमी है। अक्टूबर के आखिरी सप्ताह में इन प्रमुख मार्गों पर औसत हवाई किरायों में गिरावट देखी गई, जिससे यात्रियों को दिवाली के दौरान यात्रा के लिए किफायती विकल्प मिल रहे हैं।

Advertisement
Tags :
Air Travel FareAirfareDelhi Chandigarh Air ServiceHindi NewsIndia AirfareIndian Airlinesइंडियन एयरलाइंसदिल्ली चंडीगढ़ हवाई सेवाभारत हवाई किरायाहवाई जहाज किरायाहवाई यात्रा किरायाहिंदी समाचार