मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

Chief of the Air Staff : एयर मार्शल अमर प्रीत सिंह होंगे अगले वायु सेना प्रमुख

02:46 PM Sep 21, 2024 IST

नई दिल्ली, 21 सितंबर (एजेंसी)

Advertisement

Air Marshal Amar Preet Singh:  एयर मार्शल अमर प्रीत सिंह को अगले Chief of the Air Staff के रूप में नियुक्त किया गया है। वे वर्तमान में वायु सेना के उप प्रमुख के पद पर कार्यरत हैं। उन्हें 30 सितंबर 2024 से एयर चीफ मार्शल के रैंक में यह जिम्मेदारी सौंपी जाएगी।


वर्तमान Chief of the Air Staff एयर चीफ मार्शल विवेक राम चौधरी 30 सितंबर 2024 को अपने पद से विदाई लेंगे। एयर मार्शल अमर प्रीत सिंह के पास 5,000 घंटे से अधिक की उड़ान का अनुभव है। सिंह एयर चीफ मार्शल विवेक राम चौधरी का स्थान लेंगे।

Advertisement

रक्षा मंत्रालय ने कहा कि वर्तमान में वायुसेना उप प्रमुख के पद पर कार्यरत सिंह 30 सितंबर को वायुसेना प्रमुख के तौर पर कार्यभार संभालेंगे। मंत्रालय ने कहा, सरकार ने वर्तमान में वायुसेना के उप प्रमुख के रूप में कार्यरत एयर मार्शल अमरप्रीत सिंह को एयर चीफ मार्शल के पद पर अगले वायुसेना प्रमुख के रूप में नियुक्त किया है। यह नियुक्ति 30 सितंबर को दोपहर बाद से प्रभावी होगी।

एयर चीफ मार्शल चौधरी 30 सितंबर को सेवानिवृत्त होंगे। 27 अक्टूबर 1964 को जन्मे एयर मार्शल सिंह को दिसंबर 1984 में भारतीय वायुसेना की लड़ाकू विमान पायलट श्रेणी में शामिल किया गया था। लगभग 40 वर्षों की अपनी लंबी और प्रतिष्ठित सेवा के दौरान उन्होंने विभिन्न कमान और स्टाफ में काम किया है। सिंह विदेशों में भी सेवा में तैनात रहे हैं।

Advertisement
Tags :
Air Marshal Amar Preet SinghChief of Air StaffHindi NewsIndian Air ForceIndian Armyएयर मार्शल अमर प्रीत सिंहभारतीय वायु सेनाभारतीय सेनावायु सेना प्रमुखहिंदी समाचार