मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

aजागरूकता शिविरों में किसानों को दी कल्याण योजनाओं की जानकारी

10:11 AM Feb 21, 2024 IST
भिवानी में जागरूकता शिविर में उपस्थित किसान। -हप

भिवानी, 20 फरवरी (हप्र)
कृषि एवं किसान कल्याण विभाग की तरफ से मंगलवार को गांव चांग, मिताथल, घुसकानी, तिगड़ाना व प्रेमनगर में किसान जागरूकता शिविरों का आयोजन किया। इस मौके पर कनिष्ठ विज्ञान सहायक डा. राजू ने किसानों को सेमग्रस्त एवं लवणीय भूमि के सुधार योजना के बारे में जानकारी दी।
इस दौरान कृषि विकास अधिकारी चांग डॉश विकास सहायक तकनीकी प्रबंधक मिताथल मंजू बाई, सहायक तकनीकी प्रबंधक तिगड़ाना, विवेक बुल्ला, उदय प्रताप भी साथ रहे। शिविर में डा. विकास ने कृषि विभाग की तरफ से चलाई जा रही किसान कल्याण योजनाओं के बारे में जानकारी दी। शिविर को संबोधित करते हुए कनिष्ठ विज्ञान सहायक डा. राजू ने कहा कि जिले में कई स्थानों पर सेमग्रस्त व लवणीय भूमि की समस्या का सामना किसानों को करना पड़ता है। किसानों की इस समस्या के समाधान के उपाय बताकर इससे निजात दिलवाने के लिए कृषि एवं किसान कल्याण विभाग द्वारा समय-समय पर किसान जागरूकता शिविरों का आयोजन किया जाता है।
डा. राजू ने कहा कि सेम के जलभराव तथा लवणता की दोहरी समस्या से प्रदेश में निरंतर कृषि उत्पादन में संकट उत्पन्न हुआ है। खेतों में प्रवाहित सिंचाई तथा नहरों से रिसाव राज्य के क्षेत्रों में जहां पानी खारा तथा लवणीय है, वही भू-जल का संतुलन बिगड़ रहा है। ऐसे में सरकार के निर्देशानुसार सेमग्रस्त एवं लवणीय भूमि सुधार योजना के अंतर्गत भूमि परीक्षण शिविर के आयोजन किए जा रहे हैं, ताकि कृषि उत्पादन में होने वाले संकट को दूर किया जा सके।

Advertisement

Advertisement