For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

मालवा कॉलेज में एड्स के प्रति जागरूकता व्याख्यान आयोजित

07:22 AM Aug 28, 2024 IST
मालवा कॉलेज में एड्स के प्रति जागरूकता व्याख्यान आयोजित
समराला के मालवा कालेज बोंदली के स्टाफ सदस्य जागरूकता व्याख्यान के दौरान डॉ. तारिकजोत सिंह को सम्मानित करते हुए । -निस

समराला, 27 अगस्त (निस)
स्थानीय मालवा कॉलेज बोंदली में भारत सरकार के दिशा-निर्देशों और निदेशक उच्च शिक्षा विभाग, पंजाब के अनुसार कॉलेज परिसर में एच.आई.वी/एड्स के प्रति जागरूकता व्याख्यान आयोजित किया गया। इसमें मुख्य वक्ता एस.एम.ओ. समराला डॉ. तारिकजोत सिंह थे। उन्होंने कहा कि एच.आई.वी/ एड्स के लक्षणों का मुख्य कारण किसी संक्रमित व्यक्ति के साथ असुरक्षित यौन संबंध बनाना, संक्रमित रक्त या रक्त-उत्पादों का शरीर में चढ़ाना, सुइयों और सिरिंजों का साझा उपयोग करना, एच.आई.वी प्रभावित मां से उसके बच्चे को जन्म से पहले, उसके दौरान या तुरंत बाद संक्रमित होना है।
उन्होंने इस बीमारी के प्रसार को रोकने के लिए बचाव के उपाय भी बताए। उन्होंने बताया कि किसी संक्रमित व्यक्ति से हाथ मिलाने या छूने, उसके द्वारा उपयोग किए गए बर्तनों में भोजन करने या
उसके द्वारा उपयोग किए गए उपकरणों के इस्तेमाल से, या संक्रमित व्यक्ति द्वारा उपयोग किए गए स्नानघर या शौचालय का उपयोग करने से, या मच्छर के काटने से एड्स नहीं फैलता। इसी दौरान सिविल अस्पताल समराला के कर्मचारी संदीप कुमार, मल्टीपर्पज़ हेल्थ वर्कर ने डेंगू और चिकनगुनिया की बीमारी से बचाव के बारे में विस्तार से जानकारी दी। इस टीम में सुखविंदर सिंह काउंसलर और संजीव कुमार भी शामिल थे। कॉलेज की कार्यकारी प्रिंसिपल डॉ. हरिंदर कौर ने एस.एम.ओ. समराला और उनकी टीम का आभार व्यक्त किया।

Advertisement

Advertisement
Advertisement