मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

विकसित होगा अग्रोहा पुरातात्विक स्थल, केंद्र सरकार ने दी मंजूरी

11:01 AM Oct 15, 2023 IST

चंडीगढ़, 14 अक्तूबर (ट्रिन्यू)
हरियाणा में राखीगढ़ी की तर्ज पर जल्द ही सरकार अब ऐतिहासिक स्थल अग्रोहा को विकसित करने जा रही है। अग्रोहा के पुरातात्विक स्थल को महाराजा अग्रसेन की राजधानी माना जाता है। इस स्थल के विकसित होने से न केवल आस्था का यह केंद्र विश्व में अपनी पहचान बनाएगा बल्कि यह स्थल पर्यटन के रूप में भी विख्यात होगा। केंद्र सरकार ने अग्रोहा पुरातात्विक स्थल एवं निकटवर्ती क्षेत्र का समग्र विकास राखीगढ़ी मॉडल के अनुसार एमओयू के माध्यम से करने की मंजूरी दे दी है। इस संबंध में भारत सरकार के भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण अन्वेषण एवं उत्खनन अनुभाग के निदेशक (अन्वेषण एवं उत्खनन) परवीन कुमार मिश्रा ने पत्र लिखकर जानकारी दी है। उन्होंने हरियाणा सरकार के पुरातत्व एवं संग्रहालय विभाग के विशेष सचिव एवं निदेशक को लिखे पत्र में बताया कि अग्रोहा पुरातत्व स्थल की खुदाई भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) की उत्खनन शाखा-द्वितीय और हरियाणा राज्य पुरातत्व विभाग द्वारा संयुक्त रूप से की जाएगी। अग्रोहा में उत्खनन के संबंध में मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने केंद्रीय संस्कृति मंत्री जी़ किशन रेड्डी को अगस्त माह में पत्र लिखा था। मुख्यमंत्री ने इच्छा जताई थी कि प्रदेश सरकार अग्रोहा में पुरातात्विक विरासत को उजागर करना चाहती है।

Advertisement

विस अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता ने जताया आभार

पंचकूला (हप्र): अग्रोहा टीले की खुदाई के आदेश जारी होने पर हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री मनोहर लाल का आभार प्रकट किया है। गुप्ता ने कहा कि महाराजा अग्रसेन की जयंती के मौके पर केंद्र सरकार का यह निर्णय अग्रवाल समाज को सम्मान देने की दिशा में महत्वपूर्ण कदम है। ज्ञान चंद गुप्ता ने कहा कि अग्रोहा टीले की खुदाई से न केवल उस शासन की बारीकियां तथ्यात्मक रूप से सामने आ सकेंगी, बल्कि तत्कालीन सामाजिक व्यवस्था का भी पता चल सकेगा। उन्होंने कहा कि जिस प्रकार राखीगढ़ी की खुदाई से भारत के गौरवशाली इतिहास का पता चल सका है। अग्रोहा टीले की खुदाई भी उसी दिशा में मील का पत्थर साबित होगी।

Advertisement
Advertisement