For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

3 सीटों पर सहमति, 6 पर फिर मंथन करेगी कमेटी

08:30 AM Apr 06, 2024 IST
3 सीटों पर सहमति  6 पर फिर मंथन करेगी कमेटी
Advertisement

दिनेश भारद्वाज/ट्रिन्यू
चंडीगढ़, 5 अप्रैल
हरियाणा में लोकसभा प्रत्याशियों को लेकर शुक्रवार को नयी दिल्ली में हुई कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में मंथन हुआ। लोकसभा की दस सीटों में कुरुक्षेत्र संसदीय क्षेत्र से इंडिया गठबंधन के डॉ़ सुशील गुप्ता पहले ही प्रत्याशी घोषित किए जा चुके हैं। बाकी की नौ सीटों पर शुक्रवार को विचार-विमर्श हुआ। 9 अप्रैल को फिर बैठक होगी और उसके बाद ही प्रत्याशियों के नाम का ऐलान होगा। यह लगभग तय है कि कांग्रेस नवरात्रों में ही अपने प्रत्याशी घोषित करेगी।
बताते हैं कि तीन सीटों – रोहतक में राज्यसभा सांसद दीपेंद्र हुड्डा, सिरसा में पूर्व केंद्रीय मंत्री कुमारी सैलजा व फरीदाबाद से पूर्व मंत्री महेंद्र प्रताप सिंह के बेटे विजय प्रताप सिंह को टिकट मिलना लगभग तय है। बैठक में हरियाणा कांग्रेस प्रभारी दीपक बाबरिया, पूर्व सीएम और विपक्ष के नेता भूपेंद्र सिंह हुड्डा व प्रदेशाध्यक्ष चौ़ उदयभान के अलावा पार्टी की राष्ट्रीय महासचिव कुमारी सैलजा व रणदीप सिंह सुरजेवाला भी मौजूद रहे। सैलजा और सुरजेवाला को इस बैठक में विशेष तौर पर बुलाया गया था।
अंबाला, करनाल, सोनीपत, हिसार, भिवानी-महेंद्रगढ़ व गुरुग्राम सीट पर पेच फंसा हुआ है। दरअसल, इनमें से चार सीटें ऐसी हैं, जो जातिगत समीकरणों की वजह से एक-दूसरे के साथ कनेक्ट हैं। वरिष्ठ कांग्रेस नेता और फिल्म अभिनेता राज बब्बर का नाम शुक्रवार को फिर से चर्चा में आया। बताते हैं कि उन्हें गुरुग्राम से चुनाव लड़वाने पर विचार किया जा रहा है। हालांकि एसआरके खेमा यहां से पूर्व वित्त मंत्री कैप्टन अजय सिंह यादव को टिकट दिए जाने की वकालत कर रहा है।
गुरुग्राम से अगर राज बब्बर आते हैं तो भिवानी-महेंद्रगढ़ सीट पर पूर्व सांसद श्रुति चौधरी की टिकट पर तलवार लटक जाएगी। ऐसे हालात में इस क्षेत्र से महेंद्रगढ़ विधायक राव दान सिंह को मौका मिल सकता है। हिसार के लिए प्रदेश यूनिट की ओर से पूर्व केंद्रीय मंत्री जयप्रकाश ‘जेपी’ व पूर्व मुख्य संसदीय सचिव रामनिवास घोड़ेला का नाम पैनल में बताया जा रहा है। कुमारी सैलजा हिसार से पूर्व डिप्टी सीएम चंद्रमोहन बिश्नोई को टिकट दिए जाने की सिफारिश कर चुकी हैं। भाजपा छोड़कर कांग्रेस में शामिल हुए पूर्व सांसद बृजेंद्र सिंह का नाम हिसार के साथ सोनीपत संसदीय सीट के लिए भी चर्चा में है। सूत्रों का कहना है कि सोनीपत की सीट करनाल के साथ कनेक्ट है। इन दोनों सीटों में से किसी एक जगह कांग्रेस किसी ब्राह्मण नेता को उतारेगी। पूर्व स्पीकर कुलदीप शर्मा अपने बेटे चाणक्य पंडित के लिए करनाल से टिकट मांग रहे हैं।
कुलदीप शर्मा को सोनीपत से लड़वाए जाने पर भी विचार हो रहा है। हुड्डा खेमा भी उनकी वकालत कर रहा है। सूत्रों का कहना है कि एनसीपी कोटे से करनाल से मराठा वीरेंद्र सिंह को टिकट दिए जाने की भी मांग की जा रही है। वहीं कांग्रेस के राष्ट्रीय सचिव वीरेंद्र राठौर भी करनाल से टिकट के लिए जुगाड़ लगा रहे हैं। किसी नये ब्राह्मण चेहरे को करनाल से मैदान में उतारने पर भी कांग्रेस नेतृत्व में विचार-विमर्श चल रहा है। बहरहाल, अब 9 अप्रैल को होने वाली बैठक पर सभी की नजरें हैं।

अम्बाला से उदित राज का नाम

हुड्डा खेमे की ओर से आरक्षित सीट अंबाला के लिए मुलाना विधायक वरुण चौधरी का नाम आगे बढ़ाया गया है। वहीं यहां से सांसद रह चुकीं कुमारी सैलजा सढ़ौरा विधायक रेणु बाला को टिकट दिलवाना चाहती हैं। वहीं पार्टी नेतृत्व के स्तर पर कांग्रेस के बड़े चेहरे उदित राज का नाम अंबाला के लिए चर्चा में है। उदित राज दिल्ली के रहने वाले हैं और वे पार्टी में दलितों को लेकर काम कर रहे हैं।

Advertisement

इनेलो-जजपा प्रत्याशियों के नाम घाेषित होंगे नवरात्राें में !

इनेलो व जजपा के प्रत्याशी भी अब नवरात्रों में ही घोषित होंगे। लोकसभा चुनावों को लेकर इनेलो ने शनिवार को नयी दिल्ली में बैठक बुलाई है। अभी तक इनेलो ने अभय चौटाला को कुरुक्षेत्र से उम्मीदवार घोषित किया है। बाकी सीटों पर शनिवार की बैठक में चर्चा होगी। पार्टी प्रदेशाध्यक्ष रामपाल माजरा का कहना है कि नयी दिल्ली में होने वाली बैठक में संसदीय सीटों पर प्रत्याशियों को लेकर मंथन होगा। वहीं जननायक जनता पार्टी (जजपा) के प्रत्याशी भी नवरात्रों में ही आएंगे। जजपा भिवानी-महेंद्रगढ़ से राव बहादुर सिंह को अपना उम्मीदवार घोषित कर चुकी है। बाकी सीटों के लिए अभी मंथन चल रहा है।

'' शुक्रवार को केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में हरियाणा को लेकर चर्चा हुई लेकिन कोई फैसला नहीं हो सका। नौ सीटों के लिए बनाए गए पैनल में शामिल नामों पर चर्चा हुई। केंद्रीय चुनाव समिति की अगली बैठक में नाम तय किए जा सकते हैं। ''
-दीपक बाबरिया, प्रदेश कांग्रेस प्रभारी

Advertisement

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×