For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

आगरा, ताजमहल और फिल्म

08:56 AM Mar 25, 2024 IST
आगरा  ताजमहल और फिल्म
Advertisement

राजीव सक्सेना

आगरा के ताजमहल का सौंदर्य हमेशा सबकोे आकर्षित करता रहा है। यदि फिल्म जगत की बात करें तो उसमें भी हॉलीवुड से लेकर बॉलीवुड तक आगरा के ताजमहल का जादू चलना जारी है। गुरुदेव रवीन्द्रनाथ टैगोर ने ताजमहल को ‘अनंत काल के गाल पर आंसू’ कहा था। आजादी से पूर्व 1942 में शाहजहां और मुमताज की प्रेम कहानी को फिल्मी पर्दे पर ताजमहल के रूप में दर्शाया गया था। इस फिल्म में अभिनेत्री सुरैया 12 साल की उम्र में पर्दे पर दिखाई दीं। फिल्म में अभिनेता मुहम्मद नसीम को शाहजहां का रोल दिया गया था। तब से विश्व प्रसिद्ध ताजमहल पर 300 से अधिक फिल्मों की शूटिंग हो चुकी हैं।
वर्ष 1963 में ताजमहल फिल्म में अभिनेता प्रदीप और बीना रॉय ने शाहजहां-मुमताज की यादगार भूमिकाएं निभाईं। रोशन के संगीत ने संगमरमर के पत्थरों को एक नई आवाज दी। तब से लेकर ताज में फिल्मों को शूट किया जाना जारी है।
खासतौर से ताज को रोमांटिक सीन के लिए उपयुक्त माना जाता है। भारत के लोकप्रिय फिल्म स्टार अमिताभ बच्चन ने भी स्ट्रेंजर में बंटी और बबली के साथ अंडर क्राउन परफॉर्म किया था।
फिल्मों में ही नहीं बल्कि कई मशहूर गानों में भी ताज महल को खासतौर पर प्यार की निशानी के तौर पर दिखाया गया है। फिल्म ‘यंगिस्तान’ का गाना ‘सुनो न संगमरमर’ लोगों की जुबान पर खूब छाया रहा। गायक अरिजीत सिंह का यह गाना खासकर युवाओं को काफी पसंद आया था।
मेरे ब्रदर की दुल्हन में इश्क रिस्क, फिल्म तेवर में अर्जुन कपूर की मस्ती भरी अदाकारी को ताज महल में शूट किया था। झूम बराबर झूम, बेवफा, यमला पगला दीवाना और स्कॉर्पियन के गानों में ताजमहल को फिल्माया गया था।
साभार : आगरा समाचार डॉट कॉम

Advertisement

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×