For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

अघाड़ी का सीट ‘फार्मूला’ और उम्मीदवारों की घोषणा एक-दो दिन में

06:45 AM Mar 22, 2024 IST
अघाड़ी का सीट ‘फार्मूला’ और उम्मीदवारों की घोषणा एक दो दिन में
कठुआ में बृहस्पतिवार को केंद्रीय मंत्री एवं भाजपा नेता जितेंद्र सिंह के साथ प्रचार के दौरान डब्ल्यूडब्ल्यूई के पहलवान दलीप सिंह राणा उर्फ ग्रेट खली। - प्रेट्र
Advertisement

मुंबई, 21 मार्च (एजेंसी)
कांग्रेस की महाराष्ट्र इकाई के अध्यक्ष नाना पटोले ने बृहस्पतिवार को कहा कि आगामी लोकसभा चुनाव के लिए महा विकास अघाड़ी (एमवीए) का सीट-बंटवारा ‘फार्मूला’ और इसके उम्मीदवारों की सूची एक-दो दिन में घोषित की जाएगी। एमवीए में शिवसेना (उद्धव बालासाहेब ठाकरे), कांग्रेस और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (शरदचंद्र-पवार) शामिल हैं। महाराष्ट्र में लोकसभा की 48 सीट है और उत्तर प्रदेश (80 लोकसभा सीट) के बाद देश के किसी राज्य में यह दूसरी सर्वाधिक लोकसभा सीट है। यहां राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी-शरदचंद्र पवार (राकांपा-एसपी) प्रमुख शरद पवार के आवास पर एमवीए नेताओं की बैठक के बाद, पटोले ने संवाददाताओं से कहा कि दिल्ली में कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति (सीईसी) ने 12 उम्मीदवारों के नामों को अंतिम रूप दिया है। उन्होंने कहा, ‘हम अपने सहयोगियों के साथ चर्चा कर रहे हैं और एक-दो दिन में सूची घोषित करेंगे।’
वंचित बहुजन आघाड़ी (वीबीए) के प्रमुख प्रकाश आंबेडकर ने उनकी पार्टी को पर्याप्त तवज्जो नहीं दिये जाने को लेकर शिवसेना (यूबीटी) और राकांपा (एसपी) के प्रति नाखुशी जताई, और महाराष्ट्र में सात लोकसभा सीट पर कांग्रेस को समर्थन देने की पेशकश की। डा. भीम राव आंबेडकर के पोते प्रकाश आंबेडकर ने वीबीए उम्मीदवार के रूप में अकोला सीट से अपनी उम्मीदवारी की घोषणा की थी। वीबीए ने लोकसभा चुनाव के लिए एमवीए के तीन घटक दलों के साथ गठजोड़ की कोशिश की है।

भाजपा के ‘झूठे विज्ञापनों’ के खिलाफ चुनाव आयोग पहुंची कांग्रेस

नयी दिल्ली : कांग्रेस ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की तस्वीर वाले विज्ञापनों और ‘मोदी का परिवार’ संबंधी प्रचार सामग्री के खिलाफ बृहस्पतिवार को निर्वाचन आयोग का रुख किया और उचित कार्रवाई की मांग की। पार्टी के एक प्रतिनिधिमंडल ने आयोग के समक्ष छह सूत्री विषय रखे और कहा कि सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) द्वारा आचार संहिता का उल्लंघन किया जा रहा है। कांग्रेस के इस प्रतिनिधिमंडल में पार्टी के वरिष्ठ नेता मुकुल वासनिक और सलमान खुर्शीद तथा सोशल मीडिया विभाग की प्रमुख सुप्रिया श्रीनेत शामिल थीं। कांग्रेस ने कहा, ‘ भाजपा के झूठे विज्ञापनों में 2जी आवंटन मुद्दे को उछाला गया है.... भाजपा एक दशक पुराने विमर्श को पूरी तरह से आगे बढ़ा रही है, जबकि व्यापक न्यायिक प्रक्रिया के माध्यम से उसका यह विमर्श ध्वस्त हो चुका है।’ मुख्य विपक्षी दल ने ‘मोदी का परिवार’ संबंधी विज्ञापनों के खिलाफ शिकायत की। कांग्रेस ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नाम का पत्र ‘व्हाट्सएप’ के जरिये भेजे जाने का मुद्दा उठाया और कहा कि इसकी जांच होनी चाहिए।

Advertisement

बिहार कांग्रेस प्रमुख की लालू से मुलाकात

पटना : लोकसभा चुनाव के लिए राष्ट्रीय जनता दल (राजद) की ओर से टिकट आवंटित करने की अफवाहों के बीच, कांग्रेस की बिहार इकाई के अध्यक्ष अखिलेश प्रसाद सिंह ने बृहस्पतिवार को राजद प्रमुख लालू प्रसाद से मुलाकात की। प्रसाद से मुलाकात के बाद, कांग्रेस नेता ने कहा कि सभी मुद्दों को सही समय पर सुलझा लिया जाएगा। हालांकि, पहले चरण की सभी चार लोकसभा सीट के लिए प्रसाद द्वारा एकतरफा टिकट आवंटित किए जाने की अफवाहों के संबंध में किए सवाल को उन्होंने टाल दिया। राजद ने बुधवार को पार्टी की राज्य और केंद्रीय संसदीय दल की बैठकमें पार्टी अध्यक्ष को उम्मीदवारों पर निर्णय लेने और समान विचारधारा वाले दलों के साथ गठजोड़ की संभावनाएं तलाशने के लिए अधिकृत कर दिया था। राजद ने उम्मीदवारों को लेकर कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की है लेकिन पार्टी सूत्रों ने बताया कि गया, नवादा, जमुई और औरंगाबाद के लिए संभावित उम्मीदवारों को टिकट आवंटित कर दिए गए हैं।

भाजपा ने पूर्व राज्यपाल सौंदरराजन को मैदान में उतारा

नयी दिल्ली : भाजपा ने बृहस्पतिवार को तमिलनाडु की 9 लोकसभा सीटों के लिए अपने उम्मीदवारों की घोषणा की, जिसमें तेलंगाना के पूर्व राज्यपाल तमिलिसाई सौंदरराजन को चेन्नई दक्षिण से और पार्टी की राज्य इकाई के प्रमुख के अन्नामलाई को कोयंबटूर से मैदान में उतारा गया है। पार्टी ने पूर्व द्रमुक नेता और मौजूदा सांसद टीआर पारीवेंधर और केंद्रीय मंत्री एल मुरुगन को क्रमशः पेरम्बलूर और नीलगिरी से मैदान में उतारा। पूर्व केंद्रीय मंत्री पोन राधाकृष्णन कन्याकुमारी से चुनाव लड़ेंगे। विनोज पी सेल्वम चेन्नई सेंट्रल से, एसी षण्मुगम वेल्लोर से, सी नरसिम्हन कृष्णागिरी से और नैनार नागेंद्रन थूथुक्कुडी से चुनाव लड़ेंगे। राज्य की 39 लोकसभा सीटों पर पहले चरण में 19 अप्रैल को मतदान होगा।

Advertisement

अधीर रंजन बहरामपुर और खड़गे के दामाद गुलबर्गा से लड़ेंगे

नयी दिल्ली (एजेंसी): कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव के लिए बृहस्पतिवार को 56 उम्मीदवारों की तीसरी सूची जारी कर दी जिसमें अधीर रंजन चौधरी समेत कई प्रमुख नेताओं के नाम शामिल हैं। चौधरी को उनके वर्तमान संसदीय क्षेत्र बहरामपुर (पश्चिम बंगाल) से एक बार फिर उम्मीदवार बनाया गया है। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के दामाद राधाकृष्ण को कर्नाटक के गुलबर्गा से टिकट दिया गया है। यहां से खड़गे भी सांसद रह चुके हैं। कांग्रेस लोकसभा चुनाव के लिए अब तक 138 उम्मीदवारों की घोषणा कर चुकी है। उसने पहली सूची में 39 और दूसरी सूची में 43 उम्मीदवार घोषित किए थे। कांग्रेस की ओर से जारी उम्मीदवारों की तीसरी सूची के अनुसार, अरणाचल प्रदेश की 2 सीट, गुजरात की 11, कर्नाटक की 17, महाराष्ट्र की 7, राजस्थान की 5, तेलंगाना की 5, पश्चिम बंगाल की 8 और पुडुचेरी की एकमात्र सीट के लिए प्रत्याशी घोषित किए गए हैं।

मुर्शिदाबाद में प्रचार करते टीएमसी प्रत्याशी एवं भारतीय कि्रकेटर यूसुफ पठान। - प्रेट्र

यूपी : दूसरे दिन भी कोई पर्चा दाखिल नहीं हुआ

लखनऊ : आगामी लोकसभा चुनाव के पहले चरण के तहत उत्तर प्रदेश की आठ संसदीय सीट पर नामांकन प्रक्रिया के दूसरे दिन बृहस्पतिवार को भी एक भी पर्चा दाखिल नहीं हुआ। राज्य के वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी। प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) नवदीप रिणवा ने बताया नामांकन के दूसरे दिन भी किसी भी प्रत्याशी द्वारा पर्चा दाखिल नहीं किया गया है। पहले दिन भी किसी भी निर्वाचन क्षेत्र में पर्चा दाखिल नहीं किया गया था।

अपना दल के साथ गठबंधन लोकसभा के लिए नहीं : अखिलेश

लखनऊ : अपना दल (कमेरावादी) की ओर से उत्तर प्रदेश की तीन लोकसभा सीट के लिए उम्मीदवारों की घोषणा किए जाने के एक दिन बाद बृहस्पतिवार को समाजवादी पार्टी (सपा) प्रमुख अखिलेश यादव ने कहा कि उनके साथ गठबंधन 2022 के विधानसभा चुनाव के लिए था और लोकसभा चुनाव के संबंध में कोई बातचीत नहीं हुई है।

छिंदवाड़ा के 400 कांग्रेस पदाधिकारी भाजपा में

भोपाल : भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने कहा है कि लोकसभा चुनाव से पहले मध्य प्रदेश के छिंदवाड़ा से 400 कांग्रेस पदाधिकारी बृहस्पतिवार को सत्तारूढ़ दल में शामिल हो गये। इनमें छिंदवाड़ा से चार बार विधायक रहे दीपक सक्सेना के बेटे अजय सक्सेना और बलराम पटेल शामिल हैं। दीपक सक्सेना वरिष्ठ कांग्रेसी कमलनाथ के करीबी माने जाते हैं और पटेल कांग्रेस की प्रदेश इकाई के प्रमुख जीतू पटवारी के दूर के रिश्तेदार होने का दावा करते हैं।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×