मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

दस साल बाद फिर अहीरवाल से मोदी करेंगे चुनावी शंखनाद

07:01 AM Feb 09, 2024 IST

दिनेश भारद्वाज/ट्रिन्यू
चंडीगढ़, 8 फरवरी
हरियाणा की राजनीति में एक और नया अध्याय जुड़ने जा रहा है। करीब दस साल पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अहीरवाल के रेवाड़ी में 2014 के लोकसभा चुनावों का आगाज़ किया था। यहां हुई भूतपूर्व सैनिकों की रैली को मोदी ने बतौर प्रधानमंत्री उम्मीदवार संबोधित किया था। इस बार भी लोकसभा चुनावों का बिगुल पीएम मोदी अहीरवाल से ही फूंकेंगे। 16 फरवरी को उनका रेवाड़ी के मनेठी-माजरा गांव आने का कार्यक्रम तय हो गया है।
यहां केंद्र सरकार प्रस्तावित 22वें एम्स की नींव मोदी रखेंगे। कुंडली-मानेसर-पलवल एक्सप्रेस-वे के साथ बनने वाले प्रदेश के पहले ऑर्बिट रेल कॉरिडोर का शिलान्यास भी मोदी से करवाया जा सकता है। सरकार उन योजनाओं-परियोजनाओं की लिस्ट बना रही है, जिनका शिलान्यास और उद्घाटन प्रधानमंत्री के हाथों करवाया जाना है। इस संदर्भ में सीएम मनोहर लाल ने बृहस्पतिवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये मंत्रियों और विधायकों के साथ बैठक की और बाकायदा ड्यूटी लगाई। पीएम के कार्यक्रम वाले दिन ही प्रदेश सरकार व पार्टी संगठन द्वारा अहीरवाल में ‘विकसित भारत’ रैली का कार्यक्रम होना है। इस रैली को पीएम संबोधित करेंगे और हरियाणा में लोकसभा चुनावों का आगाज़ भी करेंगे।
प्रधानमंत्री का मुख्य कार्यक्रम रेवाड़ी के माजरा गांव में होगा। यहां बनने वाले एम्स पर 1300 करोड़ रुपये से अधिक खर्च किए जाएंगे। राज्य सरकार ने जमीन केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय को ट्रांसफर कर दी है। एम्स में 750 बिस्तर के अस्पताल के अलावा 100 सीट का मेडिकल कालेज, नर्सिंग कॉलेज व 25 सुपर स्पेशियलिटी डिपार्टमेंट्स की ओपीडी की सुविधा होगी। कुल 210 एकड़ में एम्स बनाया जा रहा है। एम्स में स्वास्थ्य सुविधाओं की बढ़ोतरी के साथ मेडिकल एजुकेशन, नर्सिंग और स्वास्थ्य संबंधित रिसर्च अनुसंधान को भी बढ़ावा मिलेगा। केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह बरसों से अहीरवाल में एम्स की कोशिशें कर रहे थे, अब उनका यह ड्रीम प्रोजेक्ट पूरा होगा।
(हरियाणा के 10 जिलों सहित राजस्थान को भी मिलेगा लाभ पेज 2)

Advertisement

16 फरवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रेवाड़ी एम्स का शिलान्यास करेंगे। साथ ही रैली को भी संबोधित करेंगे। प्रधानमंत्री के कार्यक्रम को लेकर ही मंत्रियों व विधायकों के साथ बैठक की। इसमें ‘चलो गांव की ओर’ अभियान पर रिपोर्ट ली गई। प्रधानमंत्री के दौरे से पहले 13 फरवरी को फिर से बैठक बुलाई गयी है।
- मनोहर लाल, मुख्यमंत्री-हरियाणा

Advertisement
Advertisement