For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

फसल बेचने के बाद खातों में नहीं पहुंची रकम, किसान परेशान

06:35 AM May 07, 2024 IST
फसल बेचने के बाद खातों में नहीं पहुंची रकम  किसान परेशान
Advertisement

सोनीपत, 6 मई (हप्र)
रबी खरीद सीजन अपने अंतिम चरण में पहुंच चुका है, परंतु जिले में अनेक किसानों के खातों में बेची गई फसल की रकम नही पहुंच पा रही है। सोमवार को भी काफी संख्या में किसान शिकायत लेकर लघु सचिवालय परिसर में स्थित कृषि विभाग कार्यालय में पहुंचे। इस दौरान किसानों के खातों की जांच कर त्रुटियों को दूर करने का प्रयास किया गया। किसानों ने प्रशासन से गुहार लगाई कि जल्द उनके खातों में बेची गई फसल के रुपए जमा करवाए जायें।
दरअसल, रबी खरीद सीजन में सरसों की फसल की खरीद प्रक्रिया 26 मार्च और गेहूं की खरीद प्रक्रिया 1 अप्रैल से शुरू की गई थी। सरकार फसल बिकने के बाद किसान के खाते में 72 घंटे के अंदर फसल की पेमेंट करती है। परंतु सोनीपत के अनेक किसानों की पेमेंट अब तक लटकी हुई है। जिसका कारण बैक खातों की वेरिफिकेशन न होना या अन्य त्रुटि होना बताया जा रहा है, जिसे ठीक करवाने के लिए किसान अब कृषि विभाग कार्यालय के चक्कर काट रहे हैं।
‘एक माह पहले बेची थी  200 क्विंटल गेहूं, अब तक भुगतान नहीं’
गांव बख्तावरपुर गढ़ी निवासी किसान रोहताश ने बताया कि उसे करीब 200 क्विंटल गेहूं बेचे हुए करीब एक माह हो चुका है, लेकिन अब तक बैक खाते में बेची गई फसल की रकम नही पहुंच पाई है। जिसके कारण परेशानी झेलनी पड़ रही है। इस संबंध में कृषि विभाग कार्यालय में आकर पता चला कि खाता संबंधित कुछ त्रुटि है। प्रशासन से मांग की गई है कि जल्द समस्या का समाधान किया जाए।
वहीं, गांव जठेड़ी के किसान रवि ने बताया कि फसल बेचने के लिए मेरी फसल-मेरा ब्योरा पोर्टल पर फसलों का पंजीकरण किया था। 214 क्विंटल गेहूं मंडी में बेचा था। करीब 20 दिन हो चुके हैं, लेकिन अब तक खाते में पैसा नही पहुंचा है। खरीफ सीजन की फसलों की बिजाई व रोपाई के लिए बीज, खाद आदि भी खरीदना है। सरकार से मांग है कि जल्द त्रुटियों को दूर करा पैसे जारी किए जायें।

बिकी हुई फसल के पैसे खाते में न आने की वजह से किसान कार्यालय में पहुंच रहे हैं। किसानों की समस्या के समाधान के लिए स्पेशल डेस्क बनाया गया है। त्रुटियों को दूर करने का प्रयास किया जा रहा है। किसानों को किसी प्रकार की परेशानी न हो, इसके लिए कारगर कदम उठाए जा रहे हैं।
डॉ. पवन शर्मा, कृषि उपनिदेशक, सोनीपत

Advertisement

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×