मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

चार मंजिला इमारत की अनुमति मिलने के बाद अग्निशमन विभाग भी हुआ सक्रिय

08:53 AM Jul 06, 2024 IST

सुरेंद्र मेहता/हप्र
यमुनानगर, 5 जुलाई
हरियाणा सरकार ने हरियाणा में 4 मंजिला इमारत को बनाने की अनुमति दे दी है। जिसके लिए कई विभाग सक्रिय हो चुके हैं। अग्निशमन विभाग भी अभी से अपनी तैयारी में जुट चुका है। इसके लिए 45 और 52 मीटर की हाइड्रोलिक मशीनों की खरीद की जानी है। पिछले लंबे समय से चार मंजिला इमारत की अनुमति के लिए हरियाणा भर में मांग उठ रही थी। अब पिछले दिनों हरियाणा सरकार ने प्रदेश में चार मंजिला इमारत की कुछ शर्तों के साथ अनुमति दे दी है। हरियाणा का अग्निशमन विभाग अभी तक दो से तीन मंजिलों तक ही आग बुझाने के लिए कार्य करता रहा है। लेकिन जैसे ही चौथी मंजिल तक की अनुमति मिली है ऐसे में आग लगने की घटनाओं के चलते अग्निशमन विभाग के लिए मुश्किलें हो सकती हैं। इसी को देखते हुए विभाग ने 45 और 52 मीटर की हाइड्रोलिक मशीन खरीदने की तैयारी कर दी है। यमुनानगर के जिला फायर अफसर नरेंद्र यादव का कहना है कि वैसे तो जहां चार में जिला इमारत बनेगी वहां 12 मीटर की रोड होनी चाहिए, हमें 6 मीटर की रोड की जरूरत रहती है । ऐसे में वहां तक पहुंचाना और आग पर काबू पाना कोई मुश्किल नहीं होगा लेकिन हाइट के हिसाब से उसके लिए हाइड्रोलिक मशीन खरीदी जाएंगी।
जिला फायर अधिकारी ने बताया कि 500 स्क्वायर मीटर से कम एरिया के लिए भवन के मालिक को फायर सिस्टम लगाना अनिवार्य किया गया है। उन्होंने कहा कि हरियाणा में कहीं भी आग लगने का मामला हो 112 नंबर पर कॉल करने पर ही अग्निशमन विभाग की गाड़ी 10 से 15 मिनट में पहुंच जाती है। लेकिन इससे पहले भवन मालिकों को चाहिए कि अपने अपने क्षेत्र में फायर सिस्टम लगाए ताकि अग्निशमन की गाड़ी पहुंचने से पहले आग को बढ़ाने से रोका जा सके।
जिला फायर अधिकारी ने बताया कि यमुनानगर जिला में 36 होटल एवं रेस्टोरेंट को फायर सिस्टम में कर्मियों के कारण नोटिस दिए गए हैं। इसी तरह अस्पतालों के प्रबंधकों की मीटिंग बुलाकर उन्हें फायर सिस्टम के लिए जागरूक किया गया है। इसी तरह शोरूम मालिकों को भी फायर सिस्टम लगाने और उसे दुरुस्त रखने के लिए हिदायत जारी की गई हैं।
जिला फायर अफसर ने बताया कि फायर एक्ट 2022 में नोटिस देने के बाद सजा और भवन को सील किए जाने का भी प्रावधान है। उन्होंने कहा कि दिल्ली, सोनीपत, पानीपत, गुजरात में आग लगने के ऐसे मामलों में बहुमूल्य जान गई। इस तरह से जान और माल का नुकसान ना हो इसको लेकर विभाग सक्रिय है और लोगों से भी इसके लिए अपील कर रहा है।

Advertisement

Advertisement