For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

सीएम बदलने के बाद कुरुक्षेत्र से भाजपा टिकट के लिए घमासान

10:05 AM Mar 15, 2024 IST
सीएम बदलने के बाद कुरुक्षेत्र से भाजपा टिकट के लिए घमासान
Advertisement

विनोद जिन्दल/हप्र
कुरुक्षेत्र, 14 मार्च
भारतीय जनता पार्टी ने हरियाणा की 10 लोकसभा में से 6 सीटों पर अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है। संभावना है कि शेष 4 कुरुक्षेत्र, सोनीपत, रोहतक तथा हिसार के उम्मीदवारों के नामों की घोषणा आने वाले दो-तीन दिनों में हो जाएगी।
हिसार, रोहतक और सोनीपत के लिए पहले से ही कईं नेता टिकट के लिए जोर लगा रहे हैं लेकिन पिछले एक सप्ताह के अंदर-अंदर प्रदेश की राजनीति में जो नई उथल-पुथल हुई है उसको देखते हुए हिसार और कुरुक्षेत्र लोकसभा क्षेत्र के लिए कईं नये नेताओं ने टिकट प्राप्ति के लिए जोर लगाना शुरू दिया है।
आज से लगभग तीन दिन पूर्व तो कुरुक्षेत्र लोकसभा क्षेत्र के लिए यह माना जा रहा था कि वर्तमान मुख्यमंत्री, पार्टी अध्यक्ष तथा कुरुक्षेत्र के सांसद नायब सिंह सैनी ही कुरुक्षेत्र से उम्मीदवार होंगे। इसीलिए ज्यादा नेता दौड़ भाग में नहीं लगे हुए लेकिन अब अचानक हुए राजनीतिक घटनाक्रम के चलते कुरुक्षेत्र से लगभग 1 दर्जन लोगों ने टिकट के लिए जोर लगाना शुरू कर दिया है। इन एक दर्जन लोगों में पार्टी के कईं पुराने और दिग्गज नेता भी शामिल हैं। जानकारी के अनुसार पार्टी नेतृत्व ने भी पूरे प्रदेश की जातीय समीकरणों को देखते हुए नये चेहरे की तलाश शुरू कर दी है। कुरुक्षेत्र लोकसभा क्षेत्र से भाजपा की टिकट लेने की दौड़ लगाने वालों में जहां सैनी बिरादरी के कईं नेता पूर्व सांसद कैलाशो सैनी, जो महिला कोटे से भी अपना हक जता रही हैं, के अलावा सैनी समाज भवन के अध्यक्ष गुरनाम सिंह सैनी, पूर्व विधायक पवन सैनी मुख्य रूप से शामिल हैं। इस लोकसभा क्षेत्र पर जाट बिरादरी की सबसे अधिक वोटें होने के कारण यानि कि लगभग 18 लाख वोटों में तीन लाख से भी अधिक जाट वोट होने के कारण जाट नेताओं ने भी अपना दावा शुरू कर दिया है।

Advertisement

यह हैं दावेदार

कोशिश करने वालों में भाजपा के वर्ष 2014 से पूर्व कईं वर्षों तक जिलाध्यक्ष रहे और वर्तमान में सरस्वती विकास बोर्ड के उपाध्यक्ष धुमन सिंह किरमच, जनसंघ के समय से पार्टी से जुड़े परिवार के व्यक्ति और प्रदेश कार्यकारिणी के सदस्य रविन्द्र सांगवान, लोकसभा निगरानी कमेटी के प्रभारी धर्मबीर डागर के अलावा अभी हाल ही में पार्टी में शामिल हुए इस क्षेत्र के प्रसिद्ध समाजसेवी संदीप गर्ग, रूबल शर्मा, भाजपा युवा मोर्चा के जिलाध्यक्ष रहे और कईं धार्मिक तथा सामाजिक संस्थाओं में कईं बड़े पदों पर रहने वाले स्थानीय जय भगवान शर्मा डीडी, भाजपा के वरिष्ठ नेता तथा वर्तमान में हरियाणा सरकार में चेयरमैन धर्मबीर मिर्जापुर, जिलाध्यक्ष रवि बतान, संघ के जिला स्तरीय पद से त्यागपत्र देकर भाजपा में शामिल हुए डाॅ. ऋषिपाल मथाना तथा जनसंघ के समय से पार्टी से जुड़े परिवार के वर्तमान में हरियाणा सरकार में चेयरमैन कैलाश भगत के अलावा और भी कईं नेताओं के नाम लिये जा रहे हैं। इसके अलावा यह भी चर्चा है कि पूर्व में कुरुक्षेत्र से सांसद रहे नवीन जिन्दल के परिवार से भी कोई व्यक्ति यहां से भाजपा द्वारा चुनावी मैदान में उतारा जा सकता है। वैसे भी भाजपा के सूत्रों का कहना है कि नेता यहां से ऐसे व्यक्ति को चुनाव में उतारना चाहते हैं जो आप पार्टी के नेता इंडिया गठबंधन के उम्मीदवार डाॅ. सुशील गुप्ता को हरा सके। अब यह तो समय ही बताएगा कि भाजपा द्वारा करवाए जा रहे सर्वे में किसका नाम आता है लेकिन वर्तमान राजनीतिक परिस्थितियों में टिकटार्थियों द्वारा अपने-अपने आकाओं और पार्टी नेतृत्व के सामने अपना दावा प्रस्तुत करना शुरू कर दिया है।

Advertisement
Advertisement
Advertisement