मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

स्कूलों में लगे सोलर रूफटॉप प्लांट का सलाहकार ने किया उद्घाटन

08:18 AM Aug 11, 2021 IST

चंडीगढ़/पंचकूला, 10 अगस्त (नस)

Advertisement

प्रशासक के सलाहकार धर्मपाल ने मंगलवार को मलोया में गवर्नमेंट माॅडल हाई स्कूल-1 और गवर्नमेंट माडल हाई स्कूल-2 में 500 किलोवाॅट और 250 किलोवाॅट के 2 सोलर रूफटॉप प्लांट का उद्घाटन किया। इस अवसर पर देबेंद्र दलाई, निदेशक विज्ञान और तकनीक और नवीकरणीय ऊर्जा.समेत अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।

यह संयंत्र स्कूलों की छत और पार्किंग क्षेत्र में स्थापित किया गया है। इन पर 2.2 करोड़ रुपये की लागत आई है। मुख्य अतिथि ने चंडीगढ़ को मॉडल सोलर सिटी के रूप में विकसित करने के लिए क्रेस्ट द्वारा किए गए प्रयासों की सराहना की। उन्होंने अब तक चंडीगढ़ में आवासीय घरों सहित सरकारी भवनों के साथ-साथ निजी भवनों पर 45 केडब्ल्यूपी सोलर रूफटॉप प्लांट स्थापित करने में क्रेस्ट द्वारा उठाए गए नेतृत्व की सराहना की। धर्मपाल ने कहा कि नए सौर ऊर्जा संयंत्र की स्थापना से सरकार के बिजली बिल में कमी आएगी। मॉडल हाई स्कूल-1 और मॉडल हाई स्कूल-2 में सौर ऊर्जा संयंत्र द्वारा उत्पन्न अतिरिक्त बिजली को विद्युत विभाग, यूटी चंडीगढ़ के ग्रिड में स्थानांतरित करने के बाद यूटीए प्रशासन के लिए राजस्व भी उत्पन्न करेगा।

Advertisement

Advertisement
Tags :
उद्घाटनप्लांटरूफटॉपसलाहकारस्कूलों